‘बिग बॉस 14’ से तूफानी सीनियर के तौर पर शामिल हुई गौहर खान इन दिनों काफी ज्यादा चर्चाओं में बनी हुई है। दरअसल, कुछ महीनों पहले ही उनकी शादी हुई है शादी के बाद वह काफी ज्यादा सुर्खियां बटोर रही है। उनकी शादी जैद बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार इस्माइल दरबार के बेटे से हुई है। दोनों ने 22 नवम्बर को शादी की है। जिसके बाद से उन्हें लगातार साथ में स्पॉट किया जाता है।

 वहीं गौहर अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें शहर करती रहती है उनकी फैन फॉलोविंग भी काफी ज्यादा है। ऐसे में हाल ही में गौहर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर की है जिसमें वह अपन मां क्र लिए लजीज मटन बिरियानी बनती नजर आ रही है। आपको बता दे, गौहर की मां को बिरियानी बेहद पसंद है ऐसे में एक्ट्रेस ने उनके लिए अपने हाथों से बिरियानी बनाई है। जिसकी रेसिपी आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है –

आपको बता दे, गौहर खान ने अपनी वीडियो में बिरियानी बनाने की पूरी रेसिपी शेयर की है। उन्होंने शुरू से लेकर पूरी बिरियानी तैयार होने तक क्या क्या करना है और कैसे बनाना है ये सब बताया है। ये रेसिपी गौहर खान की मां की खास रेसिपी है। वह हमेशा अपने घर पर ही बिरियानी बनाते है बाहर से बहुत कम मंगवाते है। उनकी खास रेसिपी कुछ इस तरह है –

डेढ़ केजी मटन में डेढ़ किलों चावल लिया है इसके लिए गौहर ने आधा किलो करीब प्याज लिया है। जिसके लिए उन्होंने सबसे पहले लंबे-लंबे और पतले प्याज काटे है। उसके बाद उन सभी प्याज को पानी में भीगा दिया। वहीं एक किलो करीब उन्होंने आलू लिए है। जिसको भी उन्होंने चोप कर लिया है। इसके बाद उन्होंने आलू पर काटों से छेद किया है ताकि आलू पर नमक अच्छे से रहे। इसके बाद उन्होंने आलू में नमक मिला कर उसे ऑइल में तल लिया है। फिर उन्होंने मिर्ची को भी पहले से काट कर रख लिया है। साथ ही धनिए की चटनी भी बना कर उन्होंने रख ली है। ये सब उन्होंने अपनी बिरियानी की क्वांटिटी के हिसाब से ली है। वहीं उन्होंने आलू को डीप फ्राई कर लिया है। साथ ही प्याज को भी फ्राई कर लिया है। प्यार को भी डीप फ्राई किया है।

अब उन्होंने गरम मसाला तैयार किया है। जिसमें उन्होंने – दालचीनी, काली मिर्च, इलाइची, जावेद जी का फूल, जायफल का फूल, जीरा, लॉन्ग, बिग इलाइची आदि लेकर उसका मसाला बनाया है। उसके बाद उन्होंने डेढ़ किलो मटन लिया है, उसमे आधा किलो दही, तीन बड़े चमच अदरक पिसा हुआ लिया है। तीन बड़े चमच लसन लिया है। तीन बड़े चमच हरी मिर्ची पीसी हुई। अब इसमें एक बड़ा कटोरा धनिया डाला जाएगा।

बता दे, इस मिश्रण में गौहर ने एक पूरा निम्बू का रस मिलाया है। साथ ही पिसा हुआ गरम मसाला मिलाया है इसके बाद ४ बड़े चमच लाल मिर्च पाउडर के मिलाए है। साथ ही 3 चमच धनिया पाउडर मिलाया है। फिर इसमे 8 बड़े टमाटर कटे हुए मिलाए है। नमक स्वाद  अनुसार बाद में उन्होंने मिलाया है पहले उन्होंने इस पुरे मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लिया है। उसके बाद इस मिश्रण में केसर डाली है जो की उन्होंने पहले से पानी में भिगो कर रखी थी।

उसके बाद उन्होंने मटन को पकने के लिए उस ही तेल का इस्तेमाल किया है जिसमें उन्होंने आलू और प्याज फ्राई किये थे। उन्होंने  मटन को सिर्फ उतना ही पकाना है जितना वो सॉफ्ट हो जाए। क्योंकि उसको बाद में चावल के साथ ही पकाया जाएगा इसलिए। जब तक उनका मटन का मसाला तैयार हो रहा है उन्होंने चावल को भिगो कर अच्छे से धो लिए है उसके बाद उन्होंने बताया कि जो आपका चावल का लेवल है उससे डबल पानी का लेवल होना चाहिए। और नमक भी डबल  होना चाहिए ताकि  वो अच्छे से सब में मिक्स हो जाए।  इसमें 4 इलाइची और दालचीनी के पत्ते डालना है और अच्छे से इसे मिक्स करना है। 

इसके बाद सब चीज़ को लेयर में करके जमाना है। सबसे पहले थोड़े ड्राई फ्रूट डालना है उसके पहले घी लगाना है भगोने में। उसके बाद पहले एक लेयर चावल की डाल ले। फिर उस पर धनिया दाल लीजिये। उसके बाद फ्राई किया हुआ प्याज जमाइये। उसके बाद मटन का मसाला जमाइये। उसके बाद वापस से चावल की लेयर जमाई। ऐसी ही लेयर जमा ना है। उसके बाद उसे वापस से पकाने के लिए रख दे ये आपकी बिरियानी तैयार हो गई है।

 

 

 

यह भी पढ़े। 

Celebrity Home – सुजैन खान ने घर पर बना रखा है शानदार ऑफिस, आप भी देखें एक झलक

 

फैशन संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com