बॉलीवुड हस्तियां बड़े पैमाने पर फैन फॉलोइंग का आनंद लेती हैं और अपने फिल्म प्रोजेक्ट्स के लिए करोड़ों की कमाई करती हैं। लेकिन उनकी लक्ज़री लाइफस्टाइल की कीमत भी उन्हें भारी पड़ती है। एंटरटेनमेंट बिजनेस में बने रहने के लिए, सेलेब्स को जिम में कठिन समय बिताना पड़ता है और हमेशा यह देखना होता है कि वे क्या खा रहे हैं।

नतीजतन, बॉलीवुड हस्तियों के लिए फिटनेस का अत्यधिक महत्व है। यह ऑटोमैटिक रूप से उन सभी जंक फूड को हटा देता है जिसका स्वाद केवल आम लोग लेने की लक्ज़री रखते हैं। हालांकि सेलेब्स भी इंसान हैं और वे कभी-कभी कम्फर्ट फूड भी खाते हैं।

सलमान खान

सलमान को जो भी जानता है वह बिरयानी के प्रति उनके प्यार के बारे में अच्छे से जानता है। बेशक, उनकी मां के हाथ से पकाई गई बिरयानी लिस्ट में सबसे ऊपर है, लेकिन उन्होंने एक बार खुलासा किया था कि बिरयानी फिक्स के लिए उनकी फ़ेवरेट जगह कैफे नूरानी है, जो हाजी अली दरगाह के सामने स्थित है। इस माउथवॉटर डिश के अलावा,  सलमान को कबाब और मोदक भी बहुत पसंद हैं।

बिरयानी रेसिपी

सामग्री

1 किलो गोल्डन राइस

400 ग्राम दही

1 किलो चिकन

6 टी स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट

1 टी स्पून लाल मिर्च

 2 टी स्पून कीसा अदरक

4-5 कटी हरी मिर्च

2 टेबल स्पून मिर्च का अचार 

2 -3 टी स्पून दम बिरयानी मसाला 

5-6 तेजपान के पत्ते

2-3 लौंग

1 इंच दाल चीनी

2-3 हरी इलायची

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

सबसे पहले चावल को साफ पानी से धोंकर 15-20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें। जितने चावल हो उससे तीन गुना पानी रखें एक तपेले में डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें।

पानी में उबाल आ जाने पर तेजपान के पत्ते, लौंग, दाल चीनी, हरी इलायची डालकर, नमक और भिगोएं चावल डालकर तेज आंच पर 20-25 मिनट के लिए पकाएं।

चावल पक जाने पर एक छलनी में चावल डालकर पानी निकाल लें। एक बड़े तपेले में तेल डालें, तेल गर्म हो जाने पर हरी इलायची, लौंग, कीसा अदरक, हरी मिर्च, चिकन डालकर एक चम्मच से चलाकर लहसुन अदरक का पेस्ट, दम बिरयानी मसाल, लाल मिर्च और नमक डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं।

पक जाने पर दही डालें अब उबले चावल और मिर्च का अचार डालकर ढ़ककर 10-12 मिनट ढ़ककर पकाएं और चम्मच से अच्छे से मिलाते हुए चिकन बिरयानी तैयार करें। 

शाहरुख खान

दाल चावल हम में से अधिकांश के लिए कंफर्ट फूड हो सकता है। कौन जानता था कि यह शाहरुख की भी फेवरेट है! AskSRK सेशन के दौरान किसी यूज़र ने पूछा कि बचे हुए जीवन में अगर आपको केवल कोई 3 फूड खाने के लिए कहा जाए तो वह कौन से होंगे? इस पर शाहरुख ने जवाब दिया था दाल, चावल और प्याज। इसके अलावा एक इंटरव्यू के दौरान जब उनका फेवरेट फूड पूछा गया तो उन्होंने तंदूरी चिकन का नाम लिया। उन्होंने बताया था कि मुंबई में जेडब्ल्यू मैरियट में मेज़ो मेज़ो में पास्ता का आनंद लेते हैं और उन्हें ताज में शामियाना काफी पसंद आया।

सोनम कपूर

सोनम कपूर जैसी फैशनिस्ता को लेकर कोई सोच नहीं सकता है कि उन्हें स्ट्रीट फूड पसंद होगा। एक इंटरव्यू के दौरान सोनम ने कहा था, “जुहू में कूपर अस्पताल के पास एक लड़का सबसे अच्छी पाव भाजी सर्व करता है, लेकिन मुझे अमर जूस सेंटर वाला भी पसंद है। एल्को पानी पुरी मेरे जीवन की सबसे अच्छी पानी पुरी है। मुंबई में मेरे अन्य पसंदीदा स्ट्रीट फूड हैं। खार में मणि का डोसा, मीठीबाई कॉलेज के बाहर वड़ा पाव जॉइंट्स, काला घोड़ा में अयूब के रोल और एसएनडीटी के बाहर सैंडविच।”

ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन भले ही ‘ग्रीक गॉड’ हों, लेकिन उनका पसंदीदा फूड देसी है। कृष स्टार का पसंदीदा इंडियन स्नैक्स गरमा-गरम समोसा है। यह बॉलीवुड एक्टर एक बार में काफी सारे समोसे आसानी से खा सकते हैं।

समोसा रेसिपी

सामग्री

2 कटोरी मैदा

5 चम्मच टीस्पून घी 

1/2 टीस्पून अजवाइन

नमक स्वादानुसार

तेल (समोसे तलने के लिए) आवश्यकतानुसार

भरावन की सामग्री

2 उबले हुए आलू

1 टीस्पून जीरा

1 टीस्पून अदरक

1/2 टीस्पून गरम मसाला

1 टीस्पून हरा धनिया बारीक कटा हुआ

1 टीस्पून धनिया पाउडर

लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार

1/2 टीस्पून चाट मसाला

1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

50 ग्राम पनीर

5 से 6 कटे हुए काजू

1 टीस्पून किशमिश

नमक स्वादानुसार

विधि

एक बर्तन में मैदा लें और उसमें पिघला हुआ घी, अजवाइन और थोड़ा-सा नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। धीरे-धीरे पानी डाल कर आटा गूंथ ले। आटा न ज्यादा सख्त हो और न ज्यादा मुलायम। आटे को ढक कर 15 मिनट के लिए रख दें।

अब एक कड़ाही में तेल गरम कर लें। फिर इसमें अदरक का पेस्ट, धनिया, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, काजू और किशमिश को डाल कर अच्छी तरह मिला लें। फिर इन्‍हें कुछ मिनट के लिए भून लें। आलू डालें और इसे मिला कर अच्छी तरह चलाएं और कुछ देर भून लें। आपका भरावन मसाला भी तैयार है।

गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें। इन्‍हें बेल कर रख लें और एक-एक करके तैयार स्टफिंग भर लें. जब सारे समोसे तैयार हो जाएं तो एक बड़ी कड़ाही में तेल गरम करें और इसमें समोसों को डाल कर धीमे आंच पर तल लें। जब ये ब्राउन हो जाएं तो इन्‍हें निकालकर गरमा-गरम सर्व करें।

दीपिका पादुकोण

दीपिका का पालन-पोषण साउथ इंडिया में हुआ। इसका मतलब है कि एक्ट्रेस का साउथ इंडियन डिशेज़ से खास लगाव है। दीपिका को इडली और सी फूड बहुत पसंद है। दीपिका ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर ‘आस्क-मी-एनीथिंग’ सेशन के जरिए फिल्टर कॉफी के लिए अपने प्यार का इज़हार किया था। उन्होंने साउथ इंडियन फिल्टर कॉफी को अपनी पसंद बताया। बता दें कि उनकी डेस्टिनेशन वेडिंग में भी फिल्टर कॉफी मेहमानों के लिए तैयार की गई थी। इसका अलावा दीपिका पादुकोण से एक यूज़र ने पूछा कि ऐसी डिश जिसे वह जीवन भर खा सकती हैं। इस पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा, “रसम के साथ व्हाइट राइट और मैंगो पिकल।

रसम रेसिपी:

सामग्री

3 कटा हुआ टमाटर

1/2 टीस्पून जीरा

 1/2 टुकड़ा अदरक

 1 मुट्ठी कटा हरा धनिया

2 कप पानी

1/2 टीस्पून हींग

1 टीस्पून काली मिर्च

5 करी पत्ते

आवश्यकतानुसार नमक

तड़के के लिए

1/2 टीस्पून घी

1/2 टीस्पून राई

विधि

टमाटर और अदरक को गुनगुने पानी में आधा छोटी चम्मच नमक के साथ भिगो दें इससे टमाटर में से मिलावट निकल जाएगी। फिर, एक ग्राइंडर लें और उसमें टमाटर, हींग, जीरा, काली मिर्च, अदरक, कड़ी पत्ता, हरा धनिया और नमक डालें। इन सभी सामग्रियों को पीसकर पेस्ट बना लें।

अब एक पैन लें और उसमें 2 कप पानी डालें। पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें। पिसा हुआ पेस्ट डालें और उबाल आने दें। इसे 1-2 मिनट तक चलाएं और फिर आंच बंद कर दें। निकाल कर एक तरफ रख दें।

तड़के के लिए एक कड़ाही में मध्यम आंच पर घी गर्म करें। उसी पैन में राई डालें और उन्हें फ्राई करने दें। राई को 20 सेकंड के लिए भून कर रसम में डाल दें। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कुछ करी पत्ते और हरी मिर्च डालें। इस मिश्रण को तब तक भूनें जब तक यह चटकने न लगे। रसम को सर्विंग बाउल में डाल लें।

गरमा गरम रसम को आप चावल और आलू, बैगन या भिंडी के साथ परोस सकते हैं।    यदि रसम ज्यादा बनाई है, तो आप इसे रेफ्रिजरेट भी कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आप इसे खाने से पहले उबाल लें और दो दिनों के भीतर इसका सेवन कर लें। बैलेंस्ड फ्ले स्वाद के लिए आखिर में 1/2 टीस्पून गुड़ का पेस्ट भी डाल सकते हैं।

अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा की पसंद पिज्जा और बर्गर जैसे जंक फूड के लिए नहीं हैं, बल्कि घर का बना खाना किसी और चीज से ज्यादा पसंद करती हैं। हालांकि,  उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें बेंगलुरु के समर्पण का इंडियन चाइनीज़ फूड बहुत पसंद है। इसके अलावा वह चीट डे पर बटर चिकन मसाला खाना पसंद करती हैं।

बटर चिकन मसाला

सामग्री

300 ग्राम चिकन

3 टेबल स्पून बटर

4 टीस्पून मिल्क क्रीम

3 बड़े प्याज

9 से 10 लहसुन कलिया छिली हुई

1 टीस्पून लहुसन का पेस्ट

1 टीस्पून अदरक का पेस्ट

3 टमाटर

2 हरी मिर्च

7 से 8 लौंग

5 काली मिर्च 

3 बड़ी इलायची

4 छोटी इलायची

2 से 3 तेजपत्ता

2 से 3 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर

3 से 4 टीस्पून दही

1/2 टीस्पून कसूरी मेथी

1 टीस्पून गर्म मसाला

1 टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च

4 टीस्पून सरसों का तेल

नमक स्वादनुसार

हरा धनिया सजाने के लिए

विधि

चिकन के टुकड़ों को अच्छी तरह से धो लें। अब इन्हें बड़े बोल में लें और इसमें आधा टीस्पून नमक को मिला दें। नमक मिलाने के बाद इसमें आधा नीबू निचोड़े।

एक चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट मिक्स करें। चिकन के टुकड़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर लेवे। इन टुकड़ों को 20 मिनट के लिए अलग रख दें।

20 मिनट के बाद एक बड़ा बोल लेकर इसमें 2 टीस्पून सरसों का तेल लें। सरसों के तेल में एक टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च को मिलाएं। दो टीस्पून दही डालकर मिलाएं।

इसमें मैरीनेट किए हुए चिकन के टुकड़ों को हाथ से थोड़ा निचोड़ कर मिला लें। फिर से 20 मिनट के लिए रखें।

ग्रेवी बनाने के लिए

गैस पर एक पैन रखें और इसमें 3 कप पानी गर्म करें। गर्म हो जाए तो टमाटर के कटे हुए टुकड़ों को इसमें मिलाएं। फिर इसमें लौंग, काली मिर्च, छोटी इलायची ओर बड़ी इलायची, तेजपत्ता डालें।

कटे हुए प्याज और लहसुन की 5 से 6 छिली हुई कलियां मिलाएं। फिर 9 से 10 काजू डाल दें।

एक टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। फिर इसमें 2 टेबल स्पून बटर डाल दें। इसे गैस पर 10 मिनट तक पकने दें।

गैस से उतार लें और ठंडा होने के बाद ही मिक्सर में पीसें। मिक्सर में पीसने के बाद इसे छलनी से छानें।

रोस्ट करने के लिए

चिकन के टुकड़ों को रोस्ट करने के लिए दूसरे गैस पर एक पैन चढ़ाएं। उसमें 2 टेबल स्पून तेल गर्म करें और चिकन के टुकड़ों को रखें। टुकड़ों को दोनों ओर से अच्छे से रोस्ट कर लें। अब गैस पर एक कढ़ाई को चढ़ाएं और उसमें 2 बड़े चम्मच बटर को गर्म करें। बटर जब गर्म हो जाए तो इसमें ग्रेवी डाल दें। 5 मिनट तक पकने देवे।

इसमे 1 टीस्पून कसूरी मेथी ओर 1 टीस्पून गर्म मसाला डालें। मिल्क क्रीम को अच्छी तरह से मिला लेने के बाद इसमे रोस्ट किए हुए चिकन के टुकड़ों को मिलाएं। इसे ढककर 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। 2 मिनट बाद इसमें 2 टेबल स्पून मिल्क क्रीम मिला लें। 7-8 मिनट तक इसे पकाने के बाद गैस से नीचे उतार लें। बटर चिकन तैयार है।

सिल्वेस्टर स्टेलॉन

टर्मिनेटर को इंडियन फूड बहुत पसंद है और वे इंडियन फूड के लिए अपने प्यार का इजहार कर चुके हैं। उनका पसंदीदा इंडियन डिश कबाब और नान बुखारा है।

श्रद्धा कपूर

श्रद्धा कपूर को सुशी रोल्स बहुत पसंद हैं। श्रद्धा की सुशी के लिए पसंदीदा जगह ताज का वसाबी है।

करीना कपूर खान

जब एक इंटरव्यू के दौरान करीना कपूर खान से पूछा गया कि उनका पसंदीदा कंफर्ट फूड क्या है, तो उन्होंने तुरंत जवाब दिया कि उनका पसंदीदा फूड हमेशा घर पर बने चावल और दाल की गर्म प्लेट होती है, जिसके ऊपर थोड़ा सा घी होता है। करीना से जब उनके पसंदीदा क्विज़ीन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने थाई और इटालियन बताया। करीना ने कहा कि वह पास्ता और स्पेगेटी की शौकीन है।

फेवरेट फूड पॉइंट के बारे में करीना ने कहा कि जब वह छोटी थी तो यमी सिज़लर के लिए योको सिज़लर में बहुत आती थीं। अब, उसके पसंदीदा रेस्टोरेंट में ताजमहल पैलेस मुंबई का वसाबी, बांद्रा में ओलिव, और ताज प्रेसिडेंट में थाई पवेलियन है क्योंकि वह थाई फूड एंजॉय करती है।

कटरीना कैफ

हमेशा अच्छा दिखने के दबाव में, सेलेब्स को अपने पसंदीदा फैटी फूड्स को त्यागना पड़ता है, लेकिन कटरीना कैफ ने डिज़र्ट के प्रति अपने प्यार को खुले तौर पर स्वीकार किया है। उसकी पसंदीदा आइसक्रीम और सिनेमन रोल हैं।

सिनेमन रोल्स रेसिपी

सामग्री

2 कप मैदा

1 टेबल स्पून दालचीनी पाउडर

2 टेबल स्पून शुगर

1/2 कप दूध

1/4 कप ब्राउन शुगर

1 टीस्पून ड्राई एक्टिव यीस्ट

1/4 कप बटर

1 टेबल स्पून तेल

विधि

एक बोल में मैदा लें। उसमें शुगर, 2 टेबल स्पून बटर और ड्राई एक्टिव यीस्ट डालकर मिलाएं। दूध को हल्का गर्म कर लें और इसका एक स्मूथ आटा गूंथ लें। आटे को 2 घंटे के लिए कवर करके अलग रख दें।

2 घंटे बाद उसके अच्छे से मसल लें। किचन टॉप पर थोड़ा सा सूखा मैदे से डस्टिंग करें और आटे को गोल आकार देकर ऊपर सूखा मैदा डालकर बेलन से आयताकार आकार में बेल कर तैयार कर लें। ऊपर थोड़ा बटर डालें और पूरी शीट पर फैलाएं।

इसके बाद ब्राउन चीनी और सिनेमन पाउडर यानी दालचीनी पाउडर को मिक्स करें और चम्मच से शीट के ऊपर फैलाएं। पाउडर को बटर में चिपकाने के लिए हल्के से बेलन से बेलें। हाथों से धीरे-धीरे रोल्स बनाएं। इन रोल्स 1 इंच के मोटाई के टुकड़े काट कर तैयार कर लें।

अब बेक करने की तैयारी करेंगे। सिनेमन रोल्स को बेकिंग ट्रे में कुछ दूरी पर लगाकर रख दें। ट्रे को कवर करके 2 घंटे के लिए रख दें। इन रोल्स का आकार दोगुना हो जाएगा।

अब ओवन को 180 डिग्री सेन्टिग्रेड पर प्रीहीट करेंगे। फिर ट्रे को ओवन में रखकर साइड्स को ब्राउन होने तक बेक करना है। यदि 12 मिनट में ब्राउन नहीं दिख रहे हैं तो 3-4 मिनट और बेक करें।

रोल्स तैयार हो जाएंगे। इन रोल्स में सिनेमन पाउडर और शुगर मिक्स पाउडर डस्ट करेंगे।

रणवीर सिंह

चाइनीज़ क्वीज़िन रणवीर सिंह का पसंदीदा है। वे मटन करी भी बहुत चाव से खाते हैं। उन्हें चॉकलेट, मैक्रोन, नुएटेला और उनके नानी के हाथ के बने बेसन के लड्डू बहुत पसंद हैं।

हिना खान 

टीवी एक्ट्रेस हिना खान स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक रहने वाली एक्ट्रेस हैं लेकिन जब उनके पसंदीदा फूड की बात आती है तो यह मुगलई व्यंजन के अलावा और कोई नहीं है। उनके पसंदीदा फूड में कीमा परांठा, बटर नान, बटर चिकन, बिरयानी, कबाब शामिल हैं। वह फिश और क्रैब की भी बहुत शौकीन है।

रूबीना दिलाइक

‘शक्ति’ की लीड एक्ट्रेस और बिग बॉस 14 की विजेता रुबीना दिलाइक निश्चित रूप से फूड लवर हैं, लेकिन एक अच्छी कुक भी हैं। वह अक्सर अपने द्वारा बनाए गए डिशेज़ के साथ अपनी तस्वीरें शेयर करती हैं जो स्वस्थ और स्वादिष्ट होते हैं। उनके पसंदीदा खाने की बात करें तो इसमें रेड वेलवेट केक, दाल-चवाल, जलेबी, चाट, परांठे और मोमोज शामिल हैं।

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी फूडी है और उन्होंने अपनी फिटनेस को भी बरकरार रखा है। फूड और फिटनेस का गजब बैलेंस बना रखा है। उन्होंने इंटरव्यू में कहा था कि संडे उनके लिए चीट डे है और वे इस दिन हर चीज जो वह पसंद करती हैं खाती हैं और उनका प्रूफ इंटाग्राम पर भी देती है। अब वह रसमलाई हो या कुरकुरे मालपुए।

मलाइका अरोरा

मलाइका अरोरा खुद को फूडी मानती हैं और साउथ इंडियन फूड के अलावा फिश करी उनकी फेवरेट डिश है। वह मम्मी के हाथ की बनी मालाबारी फिश करी काफी चाव से खाती है।

मालाबारी फिश करी रेसिपी

सामग्री

1 किलो सीयर मछली

1 प्याज

1 टमाटर

2 हरी मिर्च २

एक चुटकी मेथी

1 टीस्पून लहसुन का पेस्ट

1 टेबल स्पून मिर्च पाउडर

1 टेबल स्पून धनिया पाउडर

1 टीस्पून हल्दी पाउडर

2 कप नारियल का दूध

इमली

पानी

तेल

विधि

मिट्टी के बर्तन में तेल गरम करें। एक चुटकी मेथी, एक कटा हुआ प्याज, 1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट, टमाटर, हरी मिर्च और नमक डालें। अच्छी तरह से भूनें।

इमली, कड़ी पत्ता और आधा कप पानी डालें। पांच मिनट तक पकाएं और फिर हल्दी के साथ नारियल का दूध मिलाकर उबाल लें। उबली हुई सब्जी में मछली डालें। 15 मिनट तक पकाएं।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार खुद ही बेहतरीन शेफ रहे हैं। वे यूं तो घर का बना सिम्पल फूड पसंद करते हैं लेकिन उन्हें एशियन क्विज़ीन और विशेष रूप से थाई ग्रीन करी काफी पसंद है। प्रियंका कई बार भारतीय खाने के प्रति अपने प्यार का इजहार कर चुकी हैं। जबकि उन्हें इंडियन फूड की विविधता पसंद है, उनका पसंदीदा पंजाबी क्लासिक मक्की दी रोटी और सरसों दा साग है।

मक्की दी रोटी और सरसों सा साग रेसिपी

सरसों का साग बनाने के लिए

सामग्री

300 ग्राम सरसों की पत्ती

100 ग्राम पालक

3 टमाटर

2 हरी मिर्च

1 इंच अदरक का टुकड़ा

2 टेबलस्पून सरसों का तेल

1/2 टीस्पून जीरा

1 चुटकी हींग

1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर

1 टीस्पून धनिया पाउडर

2 टेबलस्पून मक्की का आटा

1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर

1 टीस्पून नमक

पानी

विधि

सरसों की पत्ती, पालक को बारीक काट लेंगे। इसे थोड़ा पानी डालकर कुकर में एक सीटी आने तक उबाल लेंगे। उसके बाद इसे मसलकर और बारीक कर लेंगे।

इसी बीच टमाटर, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट बना लें। अब कड़ाही लें। इसमें सरसों का तेल डालकर गर्म होने देंगे।

तेल में जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालकर हल्का भुनेंगे। अब इसमें मक्की का आटा डालेंगे।

थोड़ा भुनने के बाद टमाटर, हरीमिर्च और अदरक का पेस्ट डाल दें। इन्हें अच्छे से घोटते रहे। मसाला भुनकर तैयार होने पर उबली सब्जियां डाल दें। अब इसमें लाल मिर्च और नमक  डालकर पकने दें। फिर एक कप पानी डाल दें। इसमें हरा धनिया भी डाल दें। 10 मिनट तक ढंककर पकने दें। इसे दो-दो मिनट में खोलकर इसे हिलाते रहें। सरसों का साग तैयार।

मक्के की रोटी बनाने के लिए

सामग्री

2 कप मक्की का आटा

1/2 कप घी

2 कप पानी

विधि

एक बर्तन में मक्की का आटा लेंगे। थोड़ा पानी डालकर इसे गूंथेंगे। अब थोड़ा-थोड़ा आटा निकालकर पानी डालते हुए सॉफ्ट कर लेंगे। जितनी बड़ी रोटी बनानी है उतना लोई निकाल लेंगे। एक हाथ की अंगुली से किनारे को संभालते हुए रोटी को बढ़ाते जाएंगे। दोनों हाथों की हथेली से रोटी को बड़ी करते जाएंगे। रोटी तवे पर डालेंगे। एक साइड सिकने के बाद पलट दें। अब इसे सीधे गैस की आंच पर चिमटे की सहायता से दोनों और सेकेंगे। रोटी पर घी लगा दें।

प्रियंका चोपड़ा

मेरा पसंदीदा घर का बना इंडियन फूड है। उनके मुताबिक मुझे रोटी, दाल, रोज़मर्रा की चीज़ें बहुत पसंद हैं, जो मुझे बहुत याद आती हैं। फैन्स ने एक और सवाल पति निक जोनास के पसंदीदा इंडियन फूड के बारे में भी पूछा गया, जिस पर प्रियंका ने जवाब दिया, “मुझे लगता है कि निक का पसंदीदा इंडियन फूड किसी भी तरह की पनीर डिश है।”

रणबीर कपूर

रणबीर कपूर अपने इंटरव्यू में बता चुके हैं कि वह फूडी हैं और उन्हें सुशी, वड़ा पाव, डोसा, बॉम्बे डक जैसे फूड्स से बहुत प्यार है। उन्हें घर का बना खाना भी पसंद है। रणबीर कपूर को भिंडी, जंगली मटन करी और पाया जैसी डिशेज़ बहुत पसंद हैं। मुंबई के कई रेस्टोरेंट में से रणबीर कपूर को शहर के दो रेस्टोरेंट सबसे ज्यादा पसंद हैं। रणबीर कपूर की पहली पसंदीदा जगह हक्कासन है जो बांद्रा में स्थित है। यह रेस्टोरेंट अपने चाइनीज़ फूड, व्यापक वेजिटेरियन डिशेज़ और अन्य सिग्नेचर वैराइटीज़ के लिए जाना जाता है। रणबीर कपूर की एक और पसंदीदा जगह खार में स्थित ओलिव बार एंड किचन है। रेस्टोरेंट अपने पिज्जा, कॉकटेल, पास्ता, सलाद, वाइन, संगरिया और स्टफ्ड मशरूम के लिए प्रसिद्ध है।

चाय की चुस्की के साथ लें ये सूजी स्नैक्स, होमशेफ एकता गुप्ता से जानिए रेसिपी

जलेबी बनाने का आसान तरीका इन 5 वीडियो में देखिए