कब, क्या, किसके साथ नहीं खाना चाहिए यह आयुर्वेद में स्पष्ट शब्दों में बताया गया है। समय, वातावरण और उम्र के अनुसार आहार में परिवर्तन जरुरी होता है। दो चीजें अलग अलग खाने से फायदेमन्द हो सकती है लेकिन साथ में खाने से ये ही चीजें नुकसानदेह भी हो सकती हैं। इन्हे विरुद्ध आहार कहते हैं। किसी एक ही वस्तु को सुबह खाएं तो अलग प्रभाव और शाम को खाएं तो अलग प्रभाव हो सकता है। इसी तरह वही वस्तु बीस साल की उम्र में और पचास वर्ष की उम्र में अलग प्रभाव डालेगी। आयुर्वेद के अनुसार गलत फूड कॉम्बिनेशन से तीन दोषों जैसे कफ, वात और पित्त पर असर पड़ता है। इनके बिगड़ने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं, वो कौन से फूड काम्बिनेशन हैं, जो त्वचा और शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

 

दही और प्याज

लोग अक्सर रायते के रूप में दही और प्याज का सेवन करते हैं। आपको इस आदत को तुरंत बंद कर देना चाहिए क्योंकि दही की प्रकृति ठंडी होती हैए जबकि प्याज शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है। इस से आपको चकत्ते, एक्जिमा, सोरायसिस और अन्य त्वचा एलर्जी हो सकती है।

 

उड़द की दाल और दूध

उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। अधिकतर घरों में रात के समय दाल बनती है और रात को सोने से पहले ही कई लोग दूध का भी सेवन करते हैं। आपको भूलकर भी दूध पीने के बाद दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। दूध और दाल के सेवन के बीच कम से कम दो घंटे का अंतराल रखें। दाल, मूली, फल और मछली जैसी चीजें खाने के बाद दूध पीने से आपको पाचन संबंधी परेशानियां, वजन बढ़ना और त्वचा रोग भी हो सकते हैं। 

 

खट्टेफल और दही

दही के साथ खासतौर पर खट्टे फल नहीं खाने खहिए। दरअसलए दही और फलों में अलग.अलग एंजाइम होते हैं। इस कारण वे पच नहीं पातेए इसलिए दोनों को साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती। 

 

मछली और दही

दही की तासीर ठंडी है। उसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं लेना चाहिए। मछली की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए उसे दही के साथ नहीं खाना चाहिए। 

 

घी और शहद

घी और शहद कभी साथ में नहीं खाना चाहिए। यहां तक कि पानी में मिलाकर भी शहद और घी का सेवन नुकसानदेह हो सकता है। घी या तेल या मक्खन में शहद जहर बन जाता है। एक तो शहद की तासीर गर्म होती है। इसे किसी गर्म चीज के साथ नहीं खाना चाहिए नहींए तो ये हमारे लिए पेट की समस्या पैदा कर देता है।

 

शहद के साथ मूली

शहद के साथ मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे भी हमारे शरीर के टॉक्सिन्स बढ़ जाते हैं। इससे बॉडी पार्ट्स खराब होने के चान्सेस ज्यादा बढ़ जाते हैं। इसलिए मूली के साथ शहद का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए।

 

तरबूज और अन्य फल

तरबूज को तरबूज के साथ ही खाना चाहिए। यदि इन्हें किसी अन्य फल के साथ खाया गया, तो वे ठीक से पच नहीं पाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तरबूजे में पानी की मात्रा अधिक होती है और वे अन्य फलों की तुलना में अधिक तेजी से पचते हैं। यह बात केवल तरबूज पर ही नहीं बल्कि खरबूजे पर भी लागू होती है।

 

आयरन और प्रोटीन वाली चीजें

चाय के साथ या चाय पीने के तुरंत बाद आयरन और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में प्रोटीन और आयरन का अवशोषण सही तरह नहीं हो पाता है जिससे आपको खून की कमी और कमजोरी महसूस हो सकती है।

 

फल के बाद पानी 

किसी भी फल का सेवन करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। आम में पानी की भरपूर मात्रा होती है। ऐसे में आम खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन करने से पेट में दर्द, उल्टी, गैस, ब्लोटिंग आदि की समस्या हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी आम के सेवन के आधे घंटे तक पानी ना पीने की सलाह देते हैं।

 

करेला 

आम खाने के तुरंत बाद करेले के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकिए खाने में आम मीठा होता है, तो वहीं करेला कड़वा। इनका एक.साथ सेवन करने से सांस लेने में तकलीफ और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

घी के परांठे और दही

दही के साथ आप घी के पराठे बड़े चाव से खाते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं दही के साथ तला.गला खाने से पाचन क्रिया कमजोर होती है और थकान भी महसूस होती है। इसलिए कभी भी दही के साथ घी और तेल के पराठे का सेवन नहीं करें। 

 

अंडा खाने के बाद खट्टी चीजों का सेवन 

अंडा खाने के बाद खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अंडे के साथ खट्टी चीजें खाने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती है। इसके साथ ही अंडे के साथ खट्टी चीजें खाने से दिल से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं, इसीलिए अंडे के साथ खट्टी चीजों का गलती से भी सेवन नहीं करना चाहिए।

 

अंडा और मछली का सेवन

अगर आपने उबला हुआ अंडा खाया है, तो गलती से भी मांस और मछली का सेवन ना करें। ऐसा करने से आपको त्वचा से संबंधित समस्या हो सकती है। अंडे के साथ मांस.मछली खाने से चेहरे पर कील, मुंहासे और सफेद दाग जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए अंडे खाने से पहले या फिर बाद में मांस.मछली ना खाएं।

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

 

यह भी पढ़ें-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं, लहसुन की चाय