googlenews
Watermelon Hacks
Watermelon Hacks 5 Minute Crafts

Watermelon Hacks: तरबूज एक ऐसा फल है, जो हर दिल अजीज है। जहां एक ओर स्वाद बेमिसाल होता है, वहीं दूसरी ओर इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपकी बॉडी को हाईड्रेट रखता है। शायद यही कारण है कि इसे हर कोई खाना पसंद करता है। इतना ही नहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है, जिसके कारण डाइट पर होने के बावजूद भी इसे आसानी से खाया जा सकता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि कभी-कभी आप बेहद मन से तरबूज लेकर आती हैं, लेकिन वह अच्छा नहीं निकलता तो आप निराश हो जाती हैं। वहीं, कभी-कभी तरबूज बहुत ज्यादा कट जाता है और फिर आपको उसे ना चाहते हुए भी बाहर फेंकना पड़ता है। इतना ही नहीं, अधिकतर महिलाएं तो तरबूज काटने के बाद उसके छिलकों को बेकार समझकर डस्टबिन में डाल देती हैं। आपने भी कभी ना कभी इन समस्याओं का सामना अवश्य किया होगा। तो चलिए आज हम आपको तरबूज से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

यूं खरीदें टेस्टी तरबूज

अगर आप अक्सर कच्चा या बहुत अधिक गला हुआ तरबूज घर ले आती हैं और फिर उसे कोई नहीं खाता तो फिर आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप तरबूज को खरीदते समय हल्का सा हाथों से बजाकर देखें। जो तरबूज पका हुआ और मीठा होगा, उसे बजाने पर आपको तेज आवाज आएगी। वहीं कच्चा तरबूज बजाने पर तेज आवाज नहीं करेगा। ऐसे में इस हैक को अपनाने के बाद आप तरबूज खरीदने में कभी कोई गड़बड़ नहीं करेंगी।

यूं करें तरबूज को स्टोर

अगर आप बाजार से एक साथ दो या तीन तरबूज ले आई हैं तो उसे स्टोर करने के लिए आप रूम टेंपरेचर पर ही उसे स्टोर कर सकती हैं। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह तरबूज कहीं से भी कटा हुआ ना हो। कुछ महिलाएं चेक करने के लिए तरबूज को कटवाकर लाती हैं। ऐसे तरबूज को कभी भी किचन शेल्फ पर स्टोर नहीं किया जाना चाहिए। वहीं, अगर आपके तरबूज को आधा काट लिया है तो बचे हुए तरबूज को हमेशा प्लास्टिक रैप में रखकर फ्रिज में रखें।

अगर बच गया है तरबूज

यह समस्या तो हर घर में होती है। अगर स्नैक टाइम में हम तरबूज काटते हैं, लेकिन कई बार वह अधिक कट जाता है और फिर कटे हुए तरबूज को कैसे सही तरह से स्टोर ना किया जाए, यह समझ ही नहीं आता। आपके साथ भी यह अक्सर होता होगा। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप एक एयरटाइट कंटेनर लें और उसमें कटे हुए तरबूज को डालें और ढक्कन को अच्छी तरह लगा लें। आप इसे फ्रिज में ही रखें और जब इसे खाना हो, तभी बाहर निकालें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप तरबूज को काटकर एक-दो दिन से अधिक समय के लिए ना रखें।

तरबूज के छिलकों का करें इस्तेमाल

अक्सर घरों में महिलाएं तरबूज को खाने के बाद उसके छिलके को बाहर फेंक देती हैं। लेकिन आपको इसे फेंकना नहीं चाहिए, क्योंकि यह हेल्थ के लिए बेहद ही लाभदायक है। वजन कम करने से लेकर यह आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है। इसके लिए आप तरबूज के छिलके की हरी स्किन को निकालकर बचे हुए तरबूज के छिलके की मदद से सब्जी बना सकती हैं। इसके अलावा, इसकी जेली भी बनाई जा सकती हैं। वहीं, आप इसके छिलके को ब्लेंड करके प्यूरी बनाकर उसे आइस क्यूब ट्रे में डालकर बर्फ जमा सकती हैं और अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं।

स्किन का रखेगा ख्याल

यूं तो आपने तरबूज को हमेशा ही अपनी डाइट में शामिल किया होगा, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए भी उतना ही लाभदायक है। चूंकि यह काफी सस्ता होता है, तो ऐसे में महंगे प्रॉडक्ट की जगह आप इसकी मदद से अपनी स्किन की केयर करें। इसके लिए आप तरबूज के रस में शहद या दही मिलाकर उसे अपनी स्किन पर लगा सकती हैं। यह दोनों पैक आपकी स्किन की टैनिंग को दूर करके उसे इवन टोन देने और ग्लोइंग बनाने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें – यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए

लाइफस्टाइल संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही लाइफस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com