इंटरनेशन क्विज़िन पसंद करते हैं और उसमें भी अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो मैक्सिकन डिज़र्ट कभी मिस न करें। आप मैक्सिकन स्वीट डिशेज़ घर पर भी बना सकती हैं। यहां 5 रेसिपी दी गई है जिन्हें बनाना आसान हैं।

मैक्सिकन चुरोज़

सामग्री

1 कप मैदा

2 टी स्पून तेल

1 कप पीसी शक्कर

¼ टी स्पून नमक

¼ कप शक्कर

1 टी स्पून दालचीनी पाउडर   

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

एक पेन में एक कप पानी में शक्कर और तेल डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करें। चम्मच से चलाते हुए एक उबाल आ जाने तक गरम करें।

अब पेन को नीचे उतारकर थोड़ा-थोड़ा मैदा डालकर कुछ देर रखें। फिर एक प्लेट में निकालकर हाथों से गूंध कर एक सॉफ्ट डो तैयार करें।

एक प्लास्टिक का कोन बनाकर कोन में नोज़ल लगाकर डो के दो भाग करें। अब एक भाग को कोन में डालकर ऊपर से हाथ से दबाते हुए एक प्लेट में चुरोज़ बनाकर रखें।

एक पेन में तेल डालें, तेल गर्म हो जाने पर एक-एक करके चुरोज़ डालकर मध्यम आंच पर गोल्डन ब्राउन हो जाने तक तलकर एक प्लेट में निकालें।

 एक बोल में पीसी शक्कर और दाल चीनी पाउडर डालकर चम्मच से मिलाएं। अब इस बोल में फ्राय किए चुरोज़ डालकर पीसी शक्कर में अच्छे से कवर करें। चुरोज़ को आप 10-12 दिन के लिए बनाकर रख सकते हैं।  

मैक्सिकन फ्राइड आइसक्रीम

सामग्री

1 कप स्ट्राबेरी आइसक्रीम

1 कप पिस्ता आइसक्रीम

4 ब्रेड स्लाइस

1 कप मक्की के पोहे

1 टेबल स्पून चॉकलेट सिरम

¼ कप मैदा

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

दो अलग-अलग बोल में आइसक्रीम निकालें और ब्रेड की स्लाइस के किनारे चाकू से काट लें।

अब ब्रेड की स्लाइस को पानी में भिगोकर दोनों हाथों के बीच में रखकर दबाते हुए सारा पानी निकाल लें। स्लाइस के अंदर आइसक्रीम की बोल रखकर दूसरी ब्रेड की स्लाइस को रखकर गोल लड्डू बनाकर 8-9 घंटे के लिए फ्रीज़ में रखें।

मक्की के पोहे को मिक्सर के जार में डालकर दरदरा पीसे और एक बोल में मैदे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बनाएं।

एक पेन में तेल डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें। तेल गर्म हो जाने पर आइसक्रीम की बोल को मैदे के पेस्ट में और फिर पीसी मक्की के पोहे में डालकर अच्छे से कवर करके गर्म तेल में डालकर गोल्डन हो जाने पर एक प्लेट में निकालकर चॉकलेट सिरम डालकर डेकोरेशन करके गरमा-गरम मैक्सिकन फ्राय आइसक्रीम सर्व करें।

ट्रेस लेचेस केक

सामग्री               

5 अंडे

1 कप शक्कर

1 टी स्पून वेनिला एसेंस

1 टी स्पून बटर

½ कप मैदा

¼ टी स्पून नमक

1 टी स्पून बेकिंग पाउडर

1 कप क्रीम

विधि

सबसे पहले दो बोल में अंडे तोडकर एक बोल में पीला हिस्सा और दूसरे बोल में सफेद हिस्सा निकालें। पीले हिस्से में शक्कर, वेनिला एसेंस, नमक और बटर डालकर बीटर से अच्छे से फेंट लें। 

अब सफेद वाले भाग में थोड़ी-थोड़ी करके शक्कर डालकर बीटर से शक्कर गाढ़ी होने तक फेंटे। सफेद वाले हिस्से में तैयार पीला हिस्सा डालकर चम्मच से मिलाकर बेटर तैयार करें।

एक छलनी में मैदा और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिलाकर केक का बेटर तैयार करें। केक मेकर में बटर पेपर के ऊपर बटर लगाकर बेटर डालकर टैप करें।

ओवन को 130 पर प्री हीट करें और ओवन में 40-45 मिनट के लिए पकाने के लिए रखें।

दूसरे बोल में दूध, क्रीम और कंडेन्स मिल्क डालकर बीटर से फेंटकर तैयार करें। अब तैयार केक को चाकू से ऊपर से काटकर ऊपर से एक फोक से छेद करके ऊपर से तैयार पेस्ट डालकर प्लास्टिक से कवर करके 8-9 घंटे के लिए फ्रीज़ में रखें।

एक बोल में क्रीम और शक्कर डालकर बीटर से फेटें। एक प्लेट में निकाल क्रीम से डेकोरेट करें।

मैक्सिकन फ्लान

सामग्री

1 कप कंडेन्स मिल्क

1 कप दूध 

6 अंडे

1 टी स्पून वेनिला एसेंस

1 कप शक्कर

पानी आवश्यकतानुसार

विधि

सबसे पहले एक बोल में कंडेन्स मिल्क, दूध, वेनिला एसेंस और अंडे को तोड़कर डालें और बीटर से अच्छे से फेटकर पेस्ट तैयार करें। एक पेन में 2 छोटी चम्मच पानी में एक कप शक्कर डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें।

चम्मच से एक जैसे 10-12 मिनट तक चलाकर केरेमल शुगर बनाकर तैयार करें। छोटे-छोटे बोल में 2 छोटी चम्मच केरेमल शुगर डालकर बोल में फैलाएं।

अब बोल में तैयार पेस्ट डालकर ऊपर से सिल्वर फॉइल से अच्छे से पेक कर के एक लंबे बर्तन में गरम पानी डालें ध्यान रहे कि पानी पेन आधा भर जाए इतना ही डालें।

अवन को 4-5 मिनट के लिए प्री हीट करके पेन को अवन में रखकर 50-60 मिनट के लिए पकाएं। ठंडा हो जाने पर 15-20 मिनट के लिए फ्रीज़ में रखें।

अब बाहर निकालकर एक प्लेट में उलटा करके निकालें और लीजिए तैयार मैक्सिकन फ्लान यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है।

मार्गरिटा लाइम बार

सामग्री

1 1/2 कप ग्रैहम क्रैकर क्रम्ब्स

1/4 कप मैदा

7 टेबल स्पून अनसाल्टेड बटर, पिघला हुआ

2 1/4 कप दानेदार चीनी

चार अंडे

1/3 कप ताजा नीबू का रस (लगभग 5-7 नीबू से)

1 टीस्पून लाइम जेस्ट

1 टेबल स्पून ताजा संतरे का रस

1 टेबल स्पून टकीला, वैकल्पिक (यदि इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इसकी बजाय एक अतिरिक्त चम्मच संतरे का रस लें)

पाउडर चीनी, डस्टिंग के लिए

विधि

ओवन को 350°F पर प्रीहीट करें।

पार्चमेंट के साथ एक 9×9 स्क्वेयर पैन लाइन करलें और कुकिंग स्प्रे के साथ स्प्रे करें।

एक बड़े बोल में ग्रैहम क्रैकर क्रम्ब्स, 1/4 कप चीनी और पिघला हुआ बटर को फोक के साथ मिलाएं। तैयार पैन के तल में मजबूती से दबाएं। 12 मिनट तक बेक करें।

जबकि क्रस्ट बेक हो रहा है, दूसरे बोल में फिलिंग तैयार करें। 2 कप चीनी के साथ अंडे को फेंट लें।

फिर आटे में जूस, जेस्ट और टकीला (या इसके बजाय एक अतिरिक्त चम्मच जूस) व्हिस्क करें और चिकना होने तक फेंटें।

मिश्रण को धीरे-धीरे और सावधानी से गर्म क्रस्ट पर डालें। लगभग 23-25 ​​मिनट तक बेक करना जारी रखें जब तक कि टॉप गोल्डन न होने लगे और अब ट्रांसल्यूसेंट न हो जाए। काटने से पहले बार्स को पूरी तरह ठंडा करें।

ऊपर से पाउडर शुगर छिड़कें और सावधानी से चौकोर टुकड़े में काट लें। रेफ्रिजरेटर में 3 दिनों तक स्टोर करें और इसका स्वाद लेते रहें।

आपकी लाइफ़ आसान बना देंगे ये 7 स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइस

खिले खिले चावल कैसे बनाएं, इन 5 वीडियो में देखिए आसान तरीके