पोषक तत्वों की ज़रूरत शरीर को स्वस्थ रखने के लिए है। आहार के ज़रिए पोषक तत्वों की ज़रूरतों को पूरा किया जाता है। अंडे का रोजाना सेवन आपको शारीरिक और मानसिक लाभ पहुंचा सकता है। यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत तो है ही, साथ में अंडे खाने से शरीर को जरुर अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता हैं। वैसे तो अंडे को प्रोटीन कैल्शियम और ओमेगा-3 एसिड का एक अच्छा स्त्रोत माना गया हैं। अंडे में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखो की रोशनी बढ़ाता है और बालों को भी मजबूत बनाता है। अंडे का बस ऑमलेट खाकर और बनाकर बोर हो गए हैं और समझ में नही आता है कि अब अंडे को किस रुप में खाए तो यहां अंडे से बनने वाली 5 स्वादिष्ट रेसिपी देखें। नाश्ते में इन्हें लिया जा सकता है और कम से कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। 
ऑमलेट सैंडविच 
सामग्री 
4 ब्रेड स्लाइस
2 चीज़ स्लाइस
1 अंडा 
1 टेबल स्पून शिमला मिर्च कटी हुई
1 टेबल स्पून टमाटर सॉस 
1-2 हरी मिर्च बारीक कटी 
½ टी स्पून लाल कुटी मिर्च (चिली फ्लैक्स)  
½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर   
¼ टी स्पून चाट मसाला 
¼ टी स्पून काली मिर्च पाउडर 
नमक स्वादानुसार
विधि 
अंडे को एक बोल में तोड़कर चम्मच से अच्छे से फेंटकर मसाले डालें। शिमला मिर्च, हरी मिर्च, कुटी लाल मिर्च, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिलाकर मिश्रण तैयार करें। 
ब्रेड की स्लाइस के ऊपर टमाटर सॉस डालकर चम्मच से फैलाएं। एक पेन में तेल डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करें। 
तेल गर्म हो जाने पर अंडे का मिश्रण पेन में डालकर ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालकर 2-3 मिनट के लिए पकाएं। 
पक जाने पर पलटकर दूसरी तरफ से उसी तरह से पकाकर ऑमलेट के मध्यम आकार के पीस करें। ऑमलेट के पीस को ब्रेड पर रखकर ऊपर से चीज़ की स्लाइस रखकर दूसरी ब्रेड की स्लाइस रखकर दबा दें। 
पेन में बटर लगाकर सैंडविच रखकर धीमी आंच 1-2 मिनट के लिए भूनकर पलटकर दूसरी तरफ से भी इसी तरह भुनकर ऑमलेट सैंडविच तैयार करें और गरमा-गरम सॉस के साथ सर्व करें। 
एग बाइट 
सामग्री 
4 अंडे 
½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर 
2 टी स्पून प्याज बारीक कटा 
2 टी स्पून शिमला मिर्च कटी 
2 टी स्पून पीली शिमला मिर्च कटी 
2 टी स्पून गाजर बारीक कटी
1 टी स्पून अदरक बारीक कटा  
½ टी स्पून काली मिर्च पाउडर 
नमक स्वादानुसार 
तेल आवश्यकतानुसार 
विधि 
अंडे को एक बड़े बोल में तोडकर नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर चम्मच से अच्छे से फेंटे लें। एक पेन में तेल डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें। 
तेल गर्म हो जाने पर प्याज डालकर 1-2 मिनट भूनकर शिमला मिर्च, पीली शिमला मिर्च, गाजर, अदरक, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर 4-6 मिनट पकाएं। 
पक जाने पर फेंटे हुए अंडे का मिश्रण डालकर चम्मच से मिलाएं। अप्पे के साचे में तेल लगाकर गैस पर रखें। सांचा गर्म हो जाने पर तैयार मिश्रण को चम्मच की मदद से सांचे में डालें। 
2-3 मिनट पकाकर पलटकर दूसरी तरफ से भी इसी तरह से सेंकें। सॉस के साथ गरमा-गरम सर्व करें। 
एग टोस्ट
सामग्री 
4 अंडे 
4 ब्रेड की स्लाइस
¼ कप प्याज बारीक कटा 
¼ टी स्पून टमाटर कटा 
2-3 हरी मिर्च बारीक कटी 
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर 
नमक स्वादानुसार 
तेल आवश्यकतानुसार 
विधि 
अंडे को तोड़कर एक बोल में डालकर चम्मच से फेंटकर मसाले डालें। कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च कटी, लाल मिर्च पाउडर, नमक और हरा धनिया डालकर चम्मच से अच्छे से फेंट लें। 
एक पेन में तेल डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करें। ब्रेड की स्लाइस रखकर अंडे का बेटर डालकर फैला दें। पलटकर दूसरी तरफ भी अंडे का बेटर डालकर फिर पलटकर भूनें। 
अब एक प्लेट में निकालकर बीच में से काटकर सॉस के साथ सर्व करें। इसे आप सुबह के नाश्ते में बनाकर खिला सकते हैं।  
क्रिमी एग रोल 
सामग्री 
2 कप मैदा 
2 अंडे 
½ कप प्याज लंबाई में कटे 
½ कप पत्ता गोभी कटी 
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर  
¼ कप मेयोनेज़ 
नमक स्वादानुसार 
तेल आवश्यकतानुसार 
विधि 
एक बड़े बोल में मैदा, नमक, तेल और थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर एक डो बनाकर 20-25 मिनट के लिए रखें। हाथों पर तेल लगाकर 3-4 लोई बनाकर एक पराठा बनाएं। गैस पर पैन रखकर तेज आंच पर चालू करें। पैन गर्म हो जाने पर पराठा डालकर तेल लगाकर पलटकर दूसरी तरफ से भी इसी तरह से भूनकर तैयार करें।  
स्टफ़िग बनाने के लिए – एक पैन में तेल डालें। तेल गर्म हो जाने पर प्याज, पत्ता गोभी और नमक डालक 2-3 मिनट के लिए पकाकर गैस बंद करें। 
दूसरे बोल में अंडे तोड़कर, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर चम्मच से फेंटकर पेस्ट बनाएं। पैन को गैस पर रखकर अंडे का पेस्ट डालें और ऑमलेट को पलटकर तैयार परांठा डालकर पकाकर दूसरी तरफ इसी तरह से भूनें। 
भून जाने पर एक प्लेट में निकालकर पराठे के ऊपर ऑमलेट और ऑमलेट के ऊपर मेयोनेज़ चम्मच से फैलाकर तैयार पत्ता गोभी की स्टफिग फैलाएं। अब पराठे को रोल करके के एग रोल तैयार करें। 
एग पराठा 
सामग्री 
2 कप मैदा 
4 अंडे 
½ टी स्पून नमक 
1 टी स्पून कलौंजी 
1-2 हरी मिर्च कटी 
1 टी स्पून हरा धनिया कटा 
तेल आवश्यकतानुसार 
विधि 
मैदे को एक बड़े बोल में निकालकर उसमें नमक और 1 कप गर्म पानी डालें। एक सॉफ्ट डो बनाकर ऊपर से तेल लगाकर 10-15 मिनट के लिए कॉटन के कपड़े से ढ़ककर रखें।
अब हाथों पर तेल लगाकर डो को चिकना करें। 4 बराबर लोई बनाकर पतली रोटी बनाएं और ऊपर से कलौंजी डालकर फैला दें और लंबा रोल बनाएं। 
रोल पर घी लगाकर फिर रोल करके एक लोई बनाएं। 
अब एक बोल में अंडे तोडकर डालें। इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च और बारीक कटा हरा धनिया डालकर चम्मच से अच्छे से मिलाएं। 
अब सूखा मैदा डालकर तैयार कर लोई का पराठा बनाकर रखें। एक पैन को गैस पर रखकर धीमी आंच पर चालू करें। तैयार पराठा डालकर आधा पकाएं। पराठे पर अंडे का पेस्ट डालकर फैलाएं और तेल लगाकर पलटकर भुनकर एग पराठा तैयार करें।

बची हुई बाटी से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट डिश

हर सिंगल वुमन के पास होने चाहिए ये 7 किचन अप्लायंस