इडली सांभर वैसे तो साउथ इंडियन डिश है लेकिन यह डिश नॉर्थ इंडिया में भी सभी को बहुत ही ज्यादा पसंद आती है। इडली सांभर एक हल्के खाने में आते है तो अक्सर घरो में शाम के खाने में बनाया जाता हैं। लेकिन जब भी इडली सांभर बनाते है तो अक्सर बच जाता है और ठंडा खाना घर में कोई भी खाना पसंद नही करते हैं। लेकिन अगर इसी ठंडे सांभर को एक नया रुप या कोई नई डीश बनाकर कर खिलाएंगे तो यह सबको बहुत पसंद आएगी। सांभर की आप थालीपीठ बनाकर भी खा सकते है। यह खाने में चटपटी और बहुत स्वादिष्ट होती हैं। इसके पकौड़े और उपमा बनाकर गरमा-गरम नाश्ते में सर्व कर सकते है। नमकीन पूड़ी बनाएंगे तो कोई समझ ही नही पाएगा कि यह कोई बची हुई सामग्री से बना है और इस नमकीन पूड़ी को बड़े शौक से खाएंगे। इसके साथ खाने के लिए कोई सब्जी की भी जरूरत नहीं लगेगी। अप्पम बनाएंगे तो इसमें सभी तरह की सब्जियां रहती है। यानी स्वाद के साथ-साथ पौष्टिक भी रहेगी। तो अब अगर घर में सांभर बच जाए तो टेंशन न लें। इसमें से कोई भी डिश बनाकर आप ट्राय कर सकती हैं।

थालीपीठ

सामग्री

1 कप बचा सांभर

½ कप कटे हरे प्याज

6-7 करी पत्ता बारीक कटे

1-2 बारीक कटी हरी मिर्च

½ कप बारीक कटा प्याज

½ टी स्पून जीरा

½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

¼ टी स्पून कीसा अदरक

¼ कप कटे टमाटर

¼ कप गेहूं का आटा

 ¼ कप बेसन

¼ कप चावल का आटा

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार  

विधि

  • सबसे पहले एक बड़े बोल में सांभर डालकर चम्मच से अच्छे से मैश कर लें। सांभर में सारी सब्जियां डालें। सबसे पहले हरे प्याज, करी पत्ता, बारीक कटी हरी मिर्च, प्याज, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, किसा अदरक और टमाटर डालकर एक चम्मच से अच्छे से मिला लें।
  • अब गेहूं का आटा, चावल का आटा, बेसन और नमक डालकर थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार करें। अब एक पेन को गैस पर रखकर मध्यम आंच पर चालू करें।
  • पेन गर्म हो जाने पर चम्मच से तेल डालकर पेन पर फैला दें। और बेटर को बड़ी चम्मच से पेन पर डालकर गोल आकार का फैलाकर धीमी आंच पर पक जाने पर पलटकर तेल लगाकर दूसरी तरफ भी इसी तरह से सेंक कर थाली पीठ बनाकर तैयार करें।  

पकौड़े

सामग्री

1 कप बचा सांभर

1 कप बेसन

½ कप बारीक कटे प्याज

1-2 बारीक कटी हरी मिर्च

½ टी स्पून जीरा

½ टी स्पून सौंफ  

½ टी स्पून अजवाइन

½ टी स्पून गरम मसाला  

¼ कप कटी शिमला मिर्च

¼ कप किसा आलू  

¼ टी स्पून हल्दी पाउडर

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

  • सबसे पहले बचे सांभर को मिक्सर के जार में अच्छे से पीसकर एक बोल में निकाल दें। अब सांभर में बेसन, प्याज, हरी मिर्च, जीरा, अजवाइन, गरम मसाला, कटी शमिला मिर्च, किसा आलू, हल्दी पाउडर और नमक डालरक चम्मच से मिलाकर मिश्रण तैयार कर के 20-25 मिनट के लिए रखें।
  • अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें। तेल गर्म हो जाने पर मिश्रण को चम्मच से अच्छे से मिलाकर छोटी चम्मच से जिस आकार के पकोड़े डालकर मध्यम आंच पर हल्के ब्राउन होने तक तले और निकालकर गरमा-गरम सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

सांभर उपमा

सामग्री

1 कप बचा सांभर

1 कप सूजी  

½ टी स्पून जीरा 

1 टी स्पून खड़ा धनिया

1 टी स्पून चनादाल  

1 कप कटा प्याज

1-2 बारीक कटी हरी मिर्च

10-12 कड़ी पत्ता

½ टीस्पून लाल मिर्च पाउडर

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

  • एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करें। तेल गर्म हो जाने पर सूजी डालकर चम्मच से चलाते हुए धीमी आंच पर 6-8 मिनट भूनकर एक बोल में निकाल लें।
  • उसी कढ़ाई में तेल डालें तेल गर्म हो जाने पर जीरा, खड़ा धनिया, चनादाल 1-2 मिनट के लिए भूनकर कटे प्याज डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें।
  • प्याज भून जाने पर कटी हरी मिर्च, कड़ी पत्ता, लाल मिर्च पाउडर और अदरक डालकर अच्छे से भूनें।  अब एक कप पानी और बचा सांभर डालकर उबालें।
  • उबाल आ जाने पर भूनी सूजी और नमक डालकर अच्छे से पकाकर सुबह के नाश्ते में भी खा सकते हैं । 

पूड़ी

सामग्री 

 ½ कप बचा सांभर

 1 कप गेहूं का आटा

 ½ टी स्पून अजवाइन

¼ टी स्पून हल्दी पाउडर

½ टी स्पून सौंफ

½ टी स्पून जीरा  

½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

  • सबसे पहले एक बड़े बोल में गेहूं का आटा, अजवाइन, हल्दी पाउडर, सौंफ, जीरा, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिला लें।
  • थोड़ा-थोड़ा सांभर डालकर गूंथ कर टाइट डो बनाकर 10-15 मिनट के लिए रखें। ध्यान रहे कि आटा गूंथने में पानी का इस्तेमाल न करें।
  • अब हाथों पर तेल लगाकर छोटी-छोटी लोई बनाकर तैयार करें। गोल आकार की पूड़ी बना लें।
  • एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस को तैज आंच पर चालू करें। तेल गर्म हो जाने पर एक – एक करके पूड़ी डालकर हल्की ब्राउन होने तक तलें और बाहर निकाल लें। लीजिए तैयार है बहुत ही टेस्टी नमकीन पूड़ी। इसे खाने में कोई सब्जी की जरुरत नही लगती और इसे आप सुबह के नाशते में भी खा सकते हैं। चाहें तो शाम को चाय के साथ भी खा सकते हैं।  

अप्पम

सामग्री

1½  कप सूजी

½ कप दही

1 कप बचा सांभर

½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

¼ कप मटर के दाने

¼ टी स्पून मीठा सोड़ा  

¼ कप बारीक कटे प्याज

¼ कप बारीक कटी गाजर

¼ कप कटी शिमला मिर्च

¼ टी स्पून जीरा  

¼ टी स्पून सौंफ

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार  

विधि

  • सबसे पहले एक बड़े बोल सूजी, लाल मिर्च पाउडर, नमक, जीरा, सौंफ डालकर अच्छे से मिला लें। अब मटर, कटे प्याज, गाजर और शिमला मिर्च डालकर सांभर थोड़ा-थोड़ा कर के सांभर और मीठा सोडा डालकर चम्मच से मिलाकर एक थीक पेस्ट बानकर तैयार करें।
  • अप्पे के सांचे को गैस पर रखकर ब्रश से तेल लगाकर गर्म करें। गर्म हो जाने पर एक छोटी चम्मच से सांचे में डालकर ढ़ककर धीमी आंच पर 3-4 मिनट के लिए पकाएं।
  • पलटकर दूसरी तरफ तेल लगाकर भूनकर तैयार कर के सॉस या इमली की चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व करें।

बची हुई खिचड़ी से बनाएं ये 5 यमी डिशेज़

मॉड्यूलर किचन डिज़ाइन कराते समय इन 5 गलतियों से बचें