कोरोना वायरस ने इस कदर अपना डर  हम सभी के मन में बैठा दिया है कि हम बाहर की किसी भी चीज़ को छूने से भी डरने लगे हैं। हर पल यही चिंता रहती है कि कहीं बाहर से आई इस चीज़ में वायरस न हो। इसके लिए हम सभी अपने -अपने ढंग से सफाई रखने की कोशिश भी करते हैं।  लेकिन बाजार से जरूरी सामान की खरीदारी करनी भी जरूरी है। ऐसे में सबसे बड़ा प्रश्न जो जेहन में आता है वो यही होता है कि बाजार से लाई हुई सब्जियों को किस तरह से धुला जाए कि उसमें से वायरस के संक्रमण का खतरा पूरी तरह से हट जाए। आइये आपको बताते हैं इसी प्रश्न से जुड़े जवाबों के बारे में –

सब्जियों को अलग रखें 

बाजार से लाई गई सब्जियों  को कुछ देर के लिए बाहर जैसे घर की बालकनी में रख दें। लगभग 2 -3 घंटे तक सब्जियों को अलग ही रखें। 

गुनगुने पानी में भिगोे दें 

सब्जियों को अच्छी तरह से साफ़ करने या धुलने के लिए पानी ही काफी होता है। कोशिश करें कि सब्जियों को किसी बड़े भगोने में थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में रखा रहने दें। 

सब्जियां काटने से पहले धुलें 

हमेशा सब्जियों को काटने से पहले ही धोना चाहिए। लेकिन आजकल आपको वायरस से बचाव भी करना है इसलिए सब्जियों को काटने से पहले तो धुलें ही इसके अलावा काटने के बाद भी धुलें। 

बड़े बर्तन या बाल्टी में धुलें 

सब्जियों को अलग-अलग किसी बड़े बर्तन या बड़ी बाल्टी में धुलना ही बेहतर होता है।  हमेशा किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर एक-एक करके ही सब्जियां  धोएं। इसके अलावा आप चलते हुए नल के नीचे एक-एक कर रगड़ कर सब्जियों को धोएं।

नमक या फिटकिरी के पानी से धुलें 

सब्जियों को नमक या फिटकिरी के पानी से धुलना चाहिए इससे सब्जियों के सारे हानिकारक तत्त्व नष्ट हो जाते हैं और पौष्टिकता बनी रहती है। जिन सब्जियों का छिलका निकालकर भी इस्तेमाल करना है, उन्हें भी नमक या फिटकिरी के पानी में छिलके सहित अच्छे से धोकर ही छीलना या काटना चाहिए।