googlenews
Chikankari Dress
Chikankari Dress in Summer

Chikankari Dress: चिकनकारी या चिकन एक ट्रेडिशनल एम्ब्रॉइडरी स्टाइल है, जिसकी जड़ें लखनऊ में हैं। यह एक बारीक और खूबसूरत तरीके से की गई एम्ब्रॉइडरी है, जिसे मसलिन, कॉटन, सिल्क, शिफॉन, ऑर्गेन्जा, नेट जैसे फैब्रिक पर किया जाता है। इसकी शुरुआत खूबसूरत सफ़ेद रंग के सूती धागों से हुई थी, हालांकि अब लगभग हर रंग के धागों का प्रयोग एम्ब्रॉइडरी के लिए किया जाने लगा है। साथ ही सिल्क के धागे भी प्रयोग में लाए जाने लगे हैं। ऐसा इसलिए ताकि चिकनकारी भी लेटेस्ट मार्केट और ट्रेंड्स के हिसाब से अप- टू- डेट रहे।

लखनऊ से मुंबई

चिकनकारी को पहले सीमित संख्या में लोग जानते थे। लेकिन जब से बॉलीवुड और विदेशी लोगों ने इसे अपनाया है, इसकी पहचान हर गली- मोहल्ले में होने लगी है। बॉलीवुड की लगभग हर एक्ट्रेस चिकनकारी कुर्ता पहने दिख जाती हैं। लखनऊ के चौक इलाके में चिकनकारी का काम खूब किया जाता है और यही वह जगह है, जहां चिकनकारी की खरीदारी करते कई नामी लोग भी दिख जाते हैं। लेकिन इस सच से कभी भी नहीं मुंह मोड़ा जा सकता है कि आप लखनऊ से चिकन को बाहर निकाल ही नहीं सकते।

डिजाइनर चिकनकारी को मिली ग्लोबल पहचान

चिकन सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी पहचाना जाने लगा है। यही वजह है कि अपनी जड़ों की तलाश करते कई डिजाइनर्स ने चिकनकारी को ग्लोबल पहचान दिलाने में भूमिका निभाई है। सिंगर कनिका कपूर के हाउस ऑफ चिकनकारी और अंजुल भंडारी ऐसे कुछ नाम हैं, जो डिजाइनर चिकन क्लोदिंग के साथ पहचाने जाते हैं।

महंगा नहीं सबके बजट में फिट होता है चिकन

चिकन के ड्रेसेज की बात करें या फिर कुर्ता की, या साड़ी की ही क्यों ना, यह सबके बजट में फिट हो जाता है। ये ट्रेंडी दिखते हैं और आप इन्हें 350 रुपये से ऊपर की कीमत में खरीद सकते हैं।

स्टाइलिश चिकन ड्रेसेज

चिकन कुर्ता की सबसे अच्छी बात यही है कि ये बहुत सिंपल लुक वाले होते हैं। इसके लिए आपको अलग से कुछ और करने की जरूरत नहीं है। सिर्फ चिकन कुर्ता ही अपने आप में काफी है।

आप एक चिकन कुर्ता को खाकी, जींस, लेगिन्ग, पैंट किसी के साथ भी पेयर करके पहन सकती हैं।

इन दिनों चिकन कोटी भी मिलती है, जिसे चिकन जैकेट भी कहा जाता है। जिन्हें फ्यूजन फैशन बहुत पसंद होता है, उनके लिए यह लुक परफेक्ट है।

चिकन दुपट्टा को आप किसी भी प्लेन, सिंपल कुर्ती के साथ पेयर करके पहन सकती हैं। यह लुक बहुत एलीगेंट लगता है।

इन दिनों शॉर्ट चिकन कुर्ती भी काफी पसंद की जा रही है, जिसे आप जींस या लॉन्ग स्कर्ट के साथ पहन सकती हैं। यह भी फ्यूजन लुक का एक हिस्सा है।

पिछले दिनों धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित ने पिस्ता ग्रीन कलर का एक चिकनकारी लहंगा पहनकर धमाल मचा दिया था। तब से सारे फैशन प्रेमियों पर चिकन लहंगे का भूत सवार है। इसके पहले करीना कपूर ने भी ऐसा ही एक चिकन का लहंगा पहना हुआ है।

चिकन साड़ी के जलवे कमाल के हैं और बात जब साड़ी की हो और बॉलीवुड उसमें शामिल ना हो, यह बात कुछ हजम नहीं होती। दीपिका पादुकोण की व्हाइट चिकन साड़ी बहुत एलीगेंट लुक दे रही थी। चिकन साड़ी में कई रंग मिलते हैं, आप पेस्टल पिंक से डैजलिंग ब्लैक कुछ भी अपने लिए चुन सकती हैं।

चिकन ड्रेसेज के साथ ऑक्सीडाइज्ड ज्वेलरी कमाल का लुक देती है। आपको इसके साथ कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है, बस एक झुमका ही काफी है।

ये भी पढ़ें- 

स्ट्रीट स्टाइल लुक को कैरी करने से पहले ये जानें 

घर से भी ज्यादा सुन्दर है कैटरीना का वैनिटी वैन