मुझे किसी खास मौके पर अपने व्हाट्सप्प के संपर्कों को एक मैसेज भेजना था। मैंने बार- बार कोशिश की लेकिन एक साथ 5 से ज्यादा संपर्कों को मैसेज भेज पाने में सक्षम नहीं थी। मैंने यह बात अपने दोस्त से शेयर की और उसने मुझे बताया ब्रॉडकास्ट लिस्ट का इस्तेमाल करके सबको एक साथ मैसेज भेजे जा सकते हैं। मुझे यह बात बिल्कुल नई और काम की लगी। मैंने इस बारे में थोड़ा रिसर्च किया और अपनी उसी दोस्त से मदद मांगी। आज इस आर्टिकल में आपको ब्रॉडकास्ट लिस्ट क्या होती है, ब्रॉडकास्ट मैसेज कऐसे भेजे जाते हैं, ब्रॉडकास्ट लिस्ट को एडिट करने और उसे हटाने के बारे में हर तरह की जानकारी दी जा रही है।

क्या है ब्रॉडकास्ट लिस्ट

ब्रॉडकास्ट लिस्ट फीचर वह है, जिसकी मदद से आप एक साथ अपने कई कॉन्टैक्ट को मैसेज भेज सकते हैं। ब्रॉडकास्ट लिस्ट में सेव किया गए कॉन्टैक्ट को आप हमेशा ब्रॉडकास्ट मैसेज भेज सकते हैं, इसके लिए आपको संपर्कों को चुनने की जरूरत नहीं पड़ती है।

ऐसे बनाएं ब्रॉडकास्ट लिस्ट

व्हाट्सप्प >अधिक विकल्प > नया ब्रॉडकास्ट पर जाएं।

आप जिन कॉन्टैक्ट को जोड़ना चाहते हैं, उन्हें चुनें।

चेकमार्क पर टैप करें।

इसके बाद आपकी नई ब्रॉडकास्ट लिस्ट बन जाएगी। ब्रॉडकास्ट लिस्ट में उन सबको मैसेज जाएगा, जिनका नंबर आपने सेव किया हुआ है। मिलने वाले को ये मैसेज नॉर्मल लगेंगे और जब वे उस मैसेज का जवाब देंगे, तो आपको भी नॉर्मल रिप्लाई की तरह ही लगेगा। ऐसा बिल्कुल नहीं होगा कि उनका रिप्लाई ब्रॉडकास्ट लिस्ट के दूसरे लोगों के पास भी जाएगा।

ध्यान दें –

यह आपको पता होना चाहिए कि ब्रॉडकास्ट मैसेज सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनका नंबर आपने अपने फोन में सेव किया हुआ है। अगर आपके किसी कॉन्टैक्ट को आपका ब्रॉडकास्ट मैसेज नहीं मिल रहा है, तो इसका मतलब यह है कि आपने उनका नंबर सेव नहीं किया हुआ है। ब्रॉडकास्ट लिस्ट के जरिए एक व्यक्ति एक साथ कई लोगों से संपर्क कर सकता है। लेकिन यह ग्रुप चैट नहीं है। ग्रुप चैट में सब मिलकेर चैट कर सकते हैं, लेकिन इसमें नहीं।

ऐसे एडिट करें ब्रॉडकास्ट लिस्ट

अपनी ब्रॉडकास्ट लिस्ट खोलें।

अधिक विकल्प > ब्रॉडकास्ट लिस्ट की जानकारी पर क्लिक करें।

ब्रॉडकास्ट लिस्ट की जानकारी स्क्रीन पर आप ऐसा कर सकते हैं –

‘एडिट करें’ पर टैप करके अपनी ब्रॉडकास्ट लिस्ट का नाम बदल सकते हैं।

‘पाने वाले का नाम जोड़ें… पर टैप करके अपनी ब्रॉडकास्ट लिस्ट में और लोगों को जोड़ा जा सकता है।

‘पाने वाले को एडिट करें’ पर टैप करके आप जिन कॉन्टैक्ट को लिस्ट से हटाना चाहते हैं, उनके आगे ‘x’ पर क्लिक करें, फिर चेकमार्क लगाएं।

ऐसे हटाएं ब्रॉडकास्ट लिस्ट

जिस ब्रॉडकास्ट लिस्ट को आप हटाना चाहते हैं, उस पर टैप करके दबाए रखें।

ब्रॉडकास्ट लिस्ट हटाएं > हटाएं पर टैप करें।

आप यह चुन सकते हैं कि आपको मीडिया भी हटाना है या नहीं।

इसके अलावा, आप उस ब्रॉडकास्ट लिस्ट को खोलें, जिसे आप हटाना चाहते हैं।

इसके बाद ब्रॉडकास्ट लिस्ट के नाम या पाने वालों के नाम पर क्लिक करें > ब्रॉडकास्ट लिस्ट हटाएं > हटाएं पर टैप करें।

 

ये भी पढ़ें – 

Whatsapp Help : ऐसे बदलें वॉलपेपर और ऐसे एडिट करें फोटो के साथ वीडियो

Whatsapp Help : गायब होने वाले मैसेज को ऑन या ऑफ कैसे करें

 

‘Whatsapp Help : क्या है ब्रॉडकास्ट लिस्ट, कैसे बनाएं और इस्तेमाल में लाएं ब्रॉडकास्ट मैसेज’ टेक्नॉलजी सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही टेक्नॉलजी से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com