लाइव लोकेशन इतने काम की चीज है, कि आप तय समय के लिए अपनी लाइव लोकेशन व्हाट्सप्प पर किसी एक व्यक्ति से या किसी ग्रुप के सदस्यों के साथ शेयर कर सकते हैं। यहां आपके लिए यह जानना जरूरी है कि अपनी लाइव लोकेशन को शेयर करने के लिए आप समय भी चुन सकते हैं। इसके साथ ही, आप किसी भी समय अपनी लाइव लोकेशन शेयर करना बंद कर सकते हैं। जैसे ही आप शेयरिंग बंद करते हैं या उसका समय खत्म होता है, आपकी लाइव लोकेशन की शेयरिंग अपने आप बंद हो जाएगी, अअपने जिनके साथ अपनी लाइव लोकेशन शेयर की है, उन्हें आपकी लोकेशन एक छोटी फोटो के तौर पर दिखेगी। वे जैसे ही उस फोटो पर टैप करेंगे, उन्हें आपकी पिछली बार अपडेट की गई लोकेशन दिखेगी।

लाइव लोकेशन फीचर की सबसे खास बात यह है कि यह फीचर इन्क्रिप्टेड है, यानी आपने जिन लोगों के साथ अपनी लाइव लोकेशन शेयर की है, सिर्फ वही लोग आपकी लोकेशन देख सकते हैं। उनके अलावा, कोई भी ने व्यक्ति आपकी लाइव लोकेशन को नहीं देख सकता है।

ऐसे शेयर करें अपनी लाइव लोकेशन

अपने फोन की सेटिंग > एप्लिकेशन और सूचनाएं > बेहतर विकल्प > एप अनुमति >स्थान > ‘व्हाट्सप्प ऑन करें’ पर जाएं।

यहां आपको व्हाट्सप्प के लिए अपनी लोकेशन की अनुमति को ऑन करना होगा।

इसके अलावा, अगर आपने हाल- फिलहाल में व्हाट्सप्प को खोला हो, तो आप फोन की सेटिंग > एप्लिकेशन और सूचनाएं > ‘व्हाट्सप्प > अनुमति पर जाकर स्थान को ऑन कर सकते हैं।

किसी चैट या ग्रुप को खोलें।

अटैच करें > लोकेशन > ‘लॉइव लोकेशन शेयर करें’ पर क्लिक करें।

आप जितनी देर के लिए अपनी लाइव लोकेशन को शेयर करना चाहते हैं, उतनी देर के लिए समय को चुनें। आपके द्वारा चुने गए समय तक ही आपकी लाइव लोकेशन शेयर की जाएगी। इसके बाद यह शेयरिंग अपने आप बंद हो जाएगी।

आप चाहें तो लाइव लोकेशन शेयर करने के साथ कोई मैसेज भी लिख सकते हैं।

अब ‘भेजें’ पर टैप करें।

ऐसे बंद करें अपनी लाइव लोकेशन को शेयर करना

किसी खास चैट या ग्रुप में अपनी लाइव लोकेशन बंद करने के लिए –

चैट या ग्रुप चैट खोलें।

‘शेयर करना बंद करें’ > बंद करें पर टैप करें।

सारे चैट्स और ग्रुप चैट में अपनी लाइव लोकेशन शेयरिंग बंद करने के लिए –

अधिक विकल्प > सेटिंग्स > अकाउंट > गोनीयता > लाइव लोकेशन पर टैप करें।

‘शेयर करना बंद करें > बंद करें पर टैप करें।

ध्यान दें –

आप फोन की सेटिंग > एप्लिकेशन और सूचनाएं > बेहतर विकल्प > एप अनुमति >स्थान > ‘व्हाट्सप्प ऑन करें’ पर कभी भी व्हाट्सप्प के लिए लोकेशन की अनुमति को ऑफ कर सकते हैं।

इसका अलावा, अगर अअपने हाल ही में व्हाट्सप्प खोल था, तो फोन की सेटिंग > एप्लिकेशन और सूचनाएं > ‘व्हाट्सप्प > अनुमति पर जाकर स्थान को ऑफ कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – 

Whatsapp Help : ऐसे सेटअप करें ऑटोमैटिक डाउनलोड फीचर और मैनेज करें नोटिफिकेशन

Whatsapp Help : क्या है ब्रॉडकास्ट लिस्ट, कैसे बनाएं और इस्तेमाल में लाएं ब्रॉडकास्ट मैसेज

‘Whatsapp Help : लाइव लोकेशन फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल’ टेक्नॉलजी सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही टेक्नॉलजी से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com