बिजनेस करने का एक ही कारण रहता है पैसे कमाना। लेकिन इसके लिए आपको कई तरह की तैयारी करने की जरूरत पड़ती है। ऐसी तैयारी जिसमें आपके लिए आसानी रहे और आपके ग्राहकों के लिए भी। इसी में से एक चीज है व्हाट्सप्प बिजनेस एप। यह एक ऐसा एप है, जिसकी मदद से आप अपने ग्राहकों तक बिना किसी फिजिकल शॉप के पहुंच सकते हैं। लेकिन आप इसे आसान बनाने के लिए अपने ग्राहकों की मदद कैसे करें, यह एक बड़ा सवाल है। यहीं काम आता है, व्हाट्सप्प बिजनेस एप का कार्ट फीचर।

व्हाट्सप्प बिजनेस एप के कार्ट फीचर की मदद से ग्राहक आसानी से आपको कोई भी मनपसंद प्रोडक्ट ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आपके कैटलॉग में से किसी प्रोडक्ट को ऑर्डर करने के लिए अलग से मैसेज भेजने की जरूरत नहीं होगी। जो ग्राहक व्हाट्सप्प मैसेंजर का प्रयोग कर रहे होंगे, उन्हें आपसे चैट करते समय और आपकी बिजनेस प्रोफाइल को देखते समय आपके बिजनेस के सामने ‘शॉपिंग बटन’ दिखेगा। इसकी मदद से वे आपके प्रोडक्ट कैटलॉग को ब्राउज़ करके उसमें से पसंद किए गए प्रोडक्ट को सीधे अपने कार्ट में जोड़ सकते हैं। यही नहीं, वे अपने कार्ट में प्रोडक्ट की संख्या को एडिट करके कम या ज्यादा भी कर सकते हैं। इसके बाद ग्राहक अपने कार्ट में मौजूद प्रोडक्ट को आपके बिजनेस अकाउंट पर व्हाट्सप्प मैसेज की तरह सीधे भेज सकने में भी सक्षम होते हैं।

व्हाट्सप्प बिजनेस कार्ट के फीचर

व्हाट्सप्प कार्ट की मदद से आपके ग्राहक किसी भी प्रोडक्ट को तुरंत ऑर्डर कर सकते हैं। यही नहीं, एक से ज्यादा प्रोडक्ट के बारे में कई सवाल पूछना उनके लिए आसान हो जाता है। वे एक से ज्यादा प्रोडक्ट भी ऑर्डर कर पाने में सक्षम होते हैं।

व्हाट्सप्प बिजनेस कार्ट फीचर का इस्तेमाल ऐसे करें

यदि आप व्हाट्सप्प बिजनेस के यूजर हैं, तो इसका कार्ट फीचर आपके लिए अपने आप सक्रिय रहता है। लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए आपके और आपके ग्राहक के पास व्हाट्सप्प का नया वर्जन होना जरूरी है। व्हाट्सप्प बिजनेस एप में कार्ट फीचर को पाने के लिए आपको किसी तरह की सेटिंग करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। ग्राहक अपने आप आपके कैटलॉग में से प्रोडक्ट को अपने कार्ट में डाल सकते हैं। वे जो भी ऑर्डर करेंगे, वह आपको व्हाट्सप्प मैसेज के तौर पर मिलेगा। इस तरह से आपके लिए आसान होगा उनके ऑर्डर को प्रोसेस में लाना।

कार्ट फीचर में सभी ग्राहक सिर्फ ऑर्डर की सूची शेयर कर सकते हैं। इसमें भुगतान करने और खुद से ऑर्डर देने के फीचर अभी नहीं है।

 

ये भी पढ़ें – 

Whatsapp Help : व्हाट्सप्प बिजनेस अकाउंट को फेसबुक और इंस्टाग्राम से कैसे करें लिंक

Whatsapp Help : कैसे करें अपने अकाउंट जानकारी के लिए अनुरोध 

 

‘Whatsapp Help :व्हाट्सप्प कार्ट के बारे में जानें सब कुछ’ टेक्नॉलजी सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही टेक्नॉलजी से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com