व्हाट्सप्प पर कई ऐसी छोटी- छोटी चीजें और मैसेज अमूमन दिख जाते हैं, जिनके बारे में हमें कुछ पता नहीं होता। ऐसी स्थिति में कई बार हम किसी अन्य से इस बारे में पूछने में झिझक जाते हैं तो कई बार चाह कर भी पूछ नहीं पाते हैं। आपको व्हाट्सप्प की इन छोटी- छोटी चीजों के बारे में सही तरह से पता हो, इसलिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

कैसे करें डार्क मोड का इस्तेमाल

डार्क मोड थीम के तहत आप व्हाट्सप्प के डिस्प्ले को सफेद से बदलकर काला कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सप्प खोलें।

अब अधिक विकल्प > सेटिंग्स > चैट > थीम पर टैप करें।

यहां आपको दो विकल्प दिखेंगे :

डार्क : डार्क मोड ऑन कर लें।

लाइट : लाइट मोड ऑफ कर लें।

सिस्टम डिफ़ॉल्ट : अपने फोन की सेटिंग्स से मैच करने के लिए, व्हाट्सप्प डार्क मोड ऑन करें। फोन के सेटिंग पर जाएँ > डिस्प्ले > डार्क कलर वाली थीम को ऑन या ऑफ करें।

व्हाट्सप्प पर मैसेज भेजने के बारे में

जब आप व्हाट्सप्प का इस्तेमाल अपने परिवार के लोगों और दोस्तों को मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए करते हैं तो इसके लिए व्हाट्सप्प आपके फोन के मोबाईल कनेक्शन या वाई- फाई का उपयोग करता है। जब तक आप अपने मोबाईल डेटा की सीमा में रहते हैं या मुफ़्त वाई- फाई से कनेक्टेड हैं, आपके मोबाईल प्रोवाइडर को व्हाट्सप्प पर मैसेज भेजने, प्राप्त करने या व्हाट्सप्प के जरिए कॉल करने के लिए आपके अतिरिक्त शुल्क नहीं लेना चाहिए। हां, यदि आपका फोन रोमिंग पर है तो जरूर अतिरिक्त शुल्क लग सकता है।

जब आपका अकाउंट बैन हो जाए

कुछ कारणों से जब आपका अकाउंट बैन कर दिया जाता है तो आपको व्हाट्सप्प को एक्सेस करते समय यह मैसेज दिखाई देगा : ‘व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन नंबर को बैन कर दिया गया है। सहायता के लिए सपोर्ट टीम से संपर्क करें।’

अगर व्हाट्सप्प को लगता है कि आपकी किसी तरह की अकाउंट गतिविधि से उनकी सेवा की शर्तों का उल्लंघन हो रहा है, तो व्हाट्सप्प सीधे उस अकाउंट को बैन कर देता है।

व्हाट्सप्प के सही तरीके से उपयोग के लिए और किस तरह की गतिविधियों को व्हाट्सप्प की सेवा की शर्तों का उल्लंघन माना जाता है, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको सेवा की शर्तों सेक्शन देखना चाहिए।

अगर आप यह सोचते हैं कि व्हाट्सप्प आपका अकाउंट बैन करने से पहले चेतावनी देता है तो यह जरूरी नहीं है। यदि आपको लग रहा है कि आपके अकाउंट को गलती से बैन किया गया है तो आप इस बारे में व्हाट्सप्प को ईमेल कर सकते हैं।

अगर आपका फोन नंबर पहले से व्हाट्सप्प पर दिखे

हर व्हाट्सप्प अकाउंट किसी न किसी मोबाईल नंबर से जुड़ा होता ही है। अमूमन मोबाईल प्रोवाइडर बंद हो चुके पुराने नंबर किसी अन्य व्यक्ति को दे देते हैं। ऐसे में संभव है कि जो नया नंबर आपको मिला हो, उसका इस्तेमाल पहले वाला यूजर व्हाट्सप्प के लिए कर रहा हो। यदि पुराने यूजर ने अपना व्हाट्सप्प अकाउंट नहीं हटाया है तो संभव है कि आपको अपना अकाउंट एक्टिवेट करने से पहले ही आपको और आपको संपर्क के लोगों को वह नंबर व्हाट्सप्प पर दिखाई दे जाए। यह भी हो सकता है कि आपको अपने फोन नंबर से जुड़े व्हाट्सप्प अकाउंट पर उसी व्यक्ति की फोटो दिख जाए, जो अब तक इसी नंबर का इस्तेमाल अपने व्हाट्सप्प अकाउंट के लिए कर रहा है।

ऐसी स्थिति में जाहिर है कि आप परेशान होंगे लेकिन असल में परेशान होने की जरूरत ही नहीं है। इसका यह अर्थ है कि पहले वाले यूजर ने अपना व्हाट्सअप अकाउंट हटाया ही नहीं है, इसलिए सिस्टम में पुरानी जानकारी दिख रही है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि पहले वाला यूजर आपके फोन नंबर से एक्टिवेट किए गए व्हाट्सप्प अकाउंट को एक्सेस कर सकता है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आपकी सभी जानकारी, चैट और अन्य व्हाट्सप्प डेटा सुरक्षित है।

पुराने या बंद हो चुके फोन नंबर से जुड़ी किसी तरह की समस्या को ठीक करने के लिए व्हाट्सप्प ध्यान रखता है कि किसी व्हाट्सप्प अकाउंट पर कितने दिनों से कोई गतिविधि नहीं हुई है। अगर व्हाट्सप्प देखता है कि कोई अकाउंट पिछले 45 दिनों तक इस्तेमाल में नहीं लाया गया है और किसी अन्य मोबाईल पर उस नंबर से अकाउंट को एक्टिवेट किया गया है तो व्हाट्सप्प यह माँ लेता है कि इस नंबर को पहले कोई और यूजर इस्तेमाल में ला रहा था। ऐसी स्थिति में, व्हाट्सप्प उस फोन नंबर से जुड़े पुराने अकाउंट से संबंधित हर तरह की जानकारी जैसे फोटो, मेरे बारे में आदि सेक्शन को हटा देता है।