weight loss post pregnancy

टीवी अभिनेत्री छवि मित्तल सोशल मीडिया में छाई रहती हैं। कभी अपने मदरहुड तो कभी अपनी खानपान को लेकर। हाल ही में उन्होंने अपने weight loss post pregnancy के बाद होने वाले बदलावों पर एक पोस्ट साझी की थी, जिसमें उन्होंने पोस्ट-प्रेगनेंसी वेट और स्ट्रेच मार्क्स से डील करने के बारे में बताया है।

छवि ने इस्टाग्रा में लिखा है, ‘फिटनेस मेरा जुनून है। पोस्ट-प्रेगनेंसी वजन घटना केवल एक साइड इफेक्ट था। मेरी बॉडी अच्छे और बुरे दोनों दिनों को देख चुकी है, लेकिन मुझे अपने शरीर से बहुत प्यार है। क्यों न हो, इसने मुझे दो प्यारे-प्यारे बच्चे दिए हैं।’

घटाया अपना १७ किलो वजन

छवि ने डायरेक्टर मोहित हुसैन से शादी की है जिनसे उनके दो बच्चे हैं। दो बच्चों के बाद भी वह बेहद फिट हैं। इतना सब कुछ वह कैसे कर पाती हैं? इसके जवाब में वह कहती हैं कि आपको अपनी बैलेंस डाइट और रेग्युलर एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए। दरअसल, इसी से मैंने अपना 17 किलो वजन घटाया है। 

मीठा खाना छोड़ा दिया

छवि का कहना है कि वजन घटाने के लिए उन्होंने शुगर और डेरी प्रोडक्ट छोड़ दिए थे। चीनी की जगह उन्होंने गुड़ का पाउडर लेना शुरू किया| छवि का मानना है कि हर नई-नवेली मां को किसी भी तरह का स्ट्रेस नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे भी वजन बढ़ता है। उन्होंने यह भी बताया कि आपको अपना रुटीन पूरे अनुशासन के साथ फॉलो करते रहना चाहिए। इसके लिए उन्होंने कुछ मैजिकल एक्ससाइज भी बताई हैं।

वॉकिंग से बढ़ा स्टैमिना

छवि ने अपनी शुरुआत वॉकिंग (Walking) से की थी। आप भी ऐसा कर सकती हैं। उनके टिप्स सी-सेक्शन से गुजर चुकी महिलाओं के लिए कारगर है। इससे उनका स्टैमिना बढ़ा। वॉकिंग के बाद उन्होंने धीरे-धीरे प्लैंक (Plank) और कीगल (Kegel) करना शुरू किया। फिर जब उन्हें लगा कि अब इससे आगे बढ़ना चाहिए तो छवि ने स्क्वॉट्स (Squats) करना शुरू किया। यह कमर को मजबूती प्रदान करता है और पैरों की चर्बी घटाता है| 

छवि का मानना है कि स्क्वॉट्स को करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। शुरुआत में आप केवल 10 सेकंड ही करें। छवि मानती हैं कि पुशअप से आप अपनी अपर बॉडी का वेट घटा सकते हैं, लेकिन ये सब आप ट्रेनर की देख रेख में ही करें। 

सख्त डाइट रुटीन

छवि हमेशा से ही अपनी सख्त डाइट रुटीन को लेकर चर्चा में रहीं। उनका मानना है कि आपको वजन घटाने की बजाय खुद को मजबूत करने के बारे में सोचना चाहिए। इस समय आपके शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है। वो जीरा और अजवायन का पानी पीती थीं। उन्होंने अपने डाइट में हरी सब्जी, दालें और सलाद शामिल किया है। और, हां स्मूदी को कैसे भूल सकते हैं! छवि की फेवरट है बनाना स्मूदी। वर्कआउट के बाद छवि हमेशा स्मूदी लेती हैं। जिसमें चिया सीड्स, मूसली, चॉकलेट पाउडर मिक्स होता है। ये उन्हें खूब सारी एनर्जी के साथ मजबूती देता था। यदि आप भी छवि की तरह हेल्दी और फिट होना चाहती हैं, तो उनके टिप्स जरूर फॉलो करें।

Leave a comment

Cancel reply