बॉलीवुड की इस चकाचौंद वाली जिंदगी बाहर से तो सबको ग्लैमरस लगती है लेकिन अंदर से यह दुनिया उतनी ही कठिन है। वहीं अगर बात एक्ट्रेस की आती है तो स्ट्रगल से लेकर स्टार तक के सफर इतना आसान नहीं होता है। स्ट्रगल के दौरान लोगों की बातें सुनना, सबके ताने सुनना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। बी टाउन में कदम रखना जितना मुश्किल है उससे ज्यादा मुश्किल है बॉलीवुड में बने रहना। इस इंडस्ट्री में तो हर कोई आ सकता है लेकिन यहाँ पर बने रहना और एक स्टार का दर्जा हासिल करना बहुत बड़ी बात होती है।

 

वहीं बॉलीवुड में तमाम ऐसी अभिनेत्रियां रही हैं जिन्होंने शादी और प्रेग्नेंसी के बाद बी फिल्मों में काम करना जारी रखा। वहीं दूसरी ओर कई एक्ट्रेसेज ऐसी भी रहीं जिन्होंने मां बनने के बाद खुद को एक्टिंग की दुनिया से अलग कर लिया। बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां है जिन्होंने अपने करियर की सफलता के दौर में ही अपने करियर पर फुल स्टॉप लगा दिया। इसके पीछे की वजह उनकी शादी और उनकी प्रेगनेंसी है अपने परिवार के लिए अपने करियर से मुँह मोड़ लेना एक महिला ही कर सकती है। तो चलिए आज हम इन्ही एक्ट्रेसेस के बारे में जानेंगे जिहोने अपने करियर को परिवार के लिए छोड़ दिया।

 

ट्विंकल खन्ना

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ओर बॉलीवुड के खिलाड़ी यानी अक्षय कुमार की वाइफ ट्विंकल खन्ना का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। आपको बता दें कि, ट्विंकल ने साल 2001 में अक्षय कुमार से शादी की थी। शादी के बाद जब वह प्रेग्नेंट हुईं तब उन्होंने खुद को फिल्मों से दूर कर लिया। मां बनने के बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया को अलविदा कह दिया। ट्विंकल खन्ना से जुडी एक और बात आपको बता दें कि, डिंपल कपाड़िया जब महज 16 की थी जब वो प्रेग्नेंट हो गई थीं। डिंपल की शादी राजेश खन्ना से हुई थी हालांकि बाद में दोनों अलग हो गए थे लेकिन कभी तलाक नहीं लिया।

 

सोनाली बेंद्रे

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे भी इसी लिस्ट में शामिल है। आपको बता दें कि, सोनाली ने प्रोड्यूसर गोल्डी बहस से शादी की है। शादी के बाद जब सोनाली बेंद्रे प्रेग्नेंट हुई तो इसी समय से उन्होंने अपने करियर को पूर्ण विराम दे दिया और बॉलीवुड को अलविदा कह दिया। वहीं साल 2018 सोनाली के लिए एक बहुत बड़ा झटका और बदलाव लेकर आया था। जी हां यहीं वो साल था जब उन्हें पता चला था कि, उन्हें कैंसर है। लेकिन एक बहादुर की तरह सोनाली ने इस मुसीबत का सामना किया और कैंसर को मात दी।

 

करिश्मा कपूर

बॉलीवुड में कपूर खानदान का बहुत बड़ा योगदान है। कपूर खानदान और बॉलीवुड का साथ बहुत पुराना जरूर है लेकिन यह आज भी उतना ही मजबूत भी है। वहीं कपूर खानदान की बहु यानि बबीता कपूर ने 1966 में आई फिल्म ‘दस लाख’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। जिसके बाद 6 नवंबर 1971 को रणधीर कपूर से शादी की थी। शादी के बाद वे फिल्मों से दूर हो गई और इसके बाद वो अपनी बेटियों को और घर को संभालने में लग गईं। आपको बता दें कि, करिश्मा कपूर और करीना कपूर इन्ही की बेटियां है। जिन्होंने आज कपूर खानदान का वर्चस्प बॉलीवुड में बनाए रखा है।

 

नीतू सिंह

90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री नीतू सिंह को आज हर एक इंसान जानता है। आपको बता दें कि, नीतू ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत अपने बचपन में ही कर ली थी। एक्टिंग में अच्छा नाम कमाने के बाद नीतू सिंह ने कपूर खानदान के बेटे ऋषि कपूर से शादी कर ली थी। वहीं शादी के बाद फिर नीतू सिंह ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था और अपने सपने को अपने बेटे और पति में देखा। हालांकि करीब 35 साल बाद उन्होंने एक दो फिल्मों में काम जरूर किया लेकिन फिर इस मुकाम को उन्होंने अपने परिवार के लिए छोड़ दिया। वहीं कपूर खानदान में यह दूसरा मामला है जब किसी अभिनेत्री ने अपने परिवार की खातिर करियर को त्याग किया।

 

लारा दत्ता

लारा दत्ता ने 20टीज़ में बॉलीवुड में कई बेहतरीन मूवीज दी। वहीं लारा दत्ता ने साल 2011 में महेश भूपति से शादी की थी जिसके बाद 2012 में वे प्रेग्नेंट हुईं। प्रेगनेंसी के बाद उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली। हालांकि, उन्होंने बेटी के बड़े हो जाने के बाद ओटीटी पर वापसी की है। जो की उनके फैन्स के लिए बहुत खुशखबरी की बात है।

 

 

 

यह भी पढ़े। 
Celebrity Gossip - नीना गुप्ता ने किया बड़ा खुलासा, सतीश देना चाहते से मसाबा को अपना नाम 
बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com