गुत्थी के किरदार से अपनी सफलता में चार चांद लगाने वाले सुनील ग्रोवर आज हर किसी के दिल में अपनी जगह बना चुके है। डॉ मशहूर गुलाटी के किरदार से उन्होंने फैंस को अपना दीवाना बना लिया है और हर कोई उनकी एक्टिंग का कायल है लेकिन कहते है न की सफलता आसानी से हाथ नहीं लगती इसके लिए सभी को पापड़ बेलना ही पड़ते है और ऐसा ही हुआ  सुनील ग्रोवर के साथ आज आपको बताते है कैसा रहा सुनील का शुन्य से शिखर तक का सफर…

3 अगस्त 1977 को हरियाणा के सिरसा में जन्मे सुनील ग्रोवर एक साधारण से परिवार से ताल्लुक रखते है। परिवार में पिता जे एन ग्रोवर, मां और भाई अनिल ग्रोवर है। उनकी स्कूली शिक्षा आर्य विद्या मंदिर स्कूल से हुई इसके बाद हरियाणा के गुरुनानक कॉलेज से कॉमर्स में बैचलर डिग्री लेने के बाद सुनील ने चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी से थिएटर में अपना मास्टर्स किया है। सुनील ने आरती से शादी की और उनका एक बेटा मोहन भी है।

 रेडियो मिर्ची पर पॉपुलर हुई सीरीज “हंसी के फुवारों” में रेडियो जॉकी के तोर पर सुनील ने अपने करियर की शुरुआत की यही से उन्हें एक नाम मिला आर जे सूद उनके करीबी आज भी उन्हें इस नाम से पुकारते है। साल 1995 में उन्होंने अपना टीवी डेब्यू किया। दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले कॉमेडी शो “फुल टेंशन” से उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत हुई।

1998 में सुनील ने अपना बॉलीवुड डेब्यू “प्यार तो होना ही था” मूवी में ‘तौलेराम नाई’ का किरदार निभा कर किया था। साल 2002 में उन्होंने बॉलीवुड मूवी “द  लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह” में अजय देवगन के साथ काम किया। साल 2010 से 2014 तक सुनील ने देश के पहले साइलेंट शो ‘गुटरगूं’ जो सब टीवी पर प्रसारित होता था में भी अपने शानदार अभिनय से सभी को गुदगुदाया। सुनील ग्रोवर उस समय सबकी नजर में आए जब ‘कॉमेडी नाईट विथ कपिल’ में उन्होंने ‘गुत्थी’ का किरदार निभाना शुरू किया अपने इस किरदार के बाद सुनील ग्रोवर को जो सफलता मिली उससे वह अपने करियर के सबसे अच्छे मुकाम पर पहुंच गए। इसके बाद सुनील ने 2016 में आए ‘द कपिल शर्मा शो’ में ‘रिंकू भाभी’ और ‘डॉ गुलाटी’ का किरदार निभा कर सभी के दिल में अपनी एक ख़ास जगह बना ली। 2016 में ही आई मूवी ‘वैसाखी लिस्ट’ से ग्रोवर ने अपना पंजाबी डेब्यू किया है। अपने शानदार अभिनय और कॉमेडी के दम पर सुनील ग्रोवर को ‘स्टार परिवार अवार्ड’ और ‘आइटा अवार्ड’ भी मिला है।

कपिल शर्मा के साथ हुए विवादों के कारण भी सुनील काफी चर्चा में आए थे और दोनों के बीच तीखी नोक-झोंक भी देखने को मिली थी। इसके बाद सुनील ने इस शो को अलविदा कह दिया हाल ही में सुनील  वेब सीरीज  ‘सनफ्लॉवर’ में दमदार अभिनय करते दिखाई दिए।

 

यह भी पढ़े। 

Celebrity Fashion – अट्रैक्टिव इयररिंग्स के लिए ले दीपिका पादुकोण से इंस्पिरेशन

बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com