गूगल ट्रांसलेट बहुत काम की चीज है और इसका मुझे तब पता चला, जब मैं एक किताब ट्रांसलेट कर रही थी। गूगल की कई मुफ़्त सुविधाओं में से एक गूगल ट्रांसलेट न सिर्फ काम करने वालों बल्कि सबके लिए बहुत जरूरी है। गूगल ट्रांसलेट के उपयोग के बारे में सही तरह से जानना बहुत जरूरी है ताकि आप इसका फायदा उठाया सकें। यह एक ऐसी सुविधा है, जिसकी मदद से आप किसी भी भाषा का अनुवाद अपनी पसंद की भाषा में कर सकते हैं।

क्या है गूगल ट्रांसलेट

यूं तो कई ट्रांसलेशन यानी अनुवाद सुविधाएं मौजूद हैं लेकिन इन सबमें से गूगल ट्रांसलेट सबसे ज्यादा लोकप्रिय और यूजर फ्रेंडली भी है। इसकी मदद से आप करीब 103 भाषाओं को अपनी पसंद की भाषा में अनुवाद कर सकते हैं। गूगल ट्रांसलेट को आप अपने लैपटॉप, डेस्कटॉप, एंड्रॉयड और आईओएस पर भी एक्सेस कर सकते हैं। इसे आप इसकी वेबसाईट पर जाकर और एप डाउनलोड करके भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। बात अगर इस एप के कुल यूजर्स की है तो इसमें 500 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, जो इसका उपयोग विभिन्न भाषाओं के अनुवाद के लिए करते हैं। इसमें कई ऐसे फीचर हैं, जिनके बारे में जानकर आपको आश्चर्य होगा और आप इसके प्रयोग को लेकर उत्सुक हो जाएंगे।

गूगल ट्रांसलेट एप को लैपटॉप में ऐसे करें डाउनलोड

यूं तो आप गूगल ट्रांसलेट का उपयोग वेबसाईट टाइप करके कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसके एप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको गूगल ट्रांसलेट एक्स्टेन्शन डाउनलोड करने की जरूरत एही। यह गूगल क्रोम, फायरफॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट एज जैसे ब्राउजर में आसानी से डाउनलोड हो जाएगा और फ्री में उपलब्ध है। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको सिर्फ एक क्लिक करने की जरूरत पड़ेगी। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको ब्राउजर को खोलकर एक्स्टेन्शन सेक्शन में गूगल ट्रांसलेट सर्च करके डाउनलोड करना है।

गूगल ट्रांसलेट एप को एंड्रॉयड और आईओएस में ऐसे करें डाउनलोड

 

जिस तरह लैपटॉप के लिए सभी ब्राउजर में गूगल ट्रांसलेट का एप फ्री है, वैसे ही यह एंड्रॉयड और आईओएस में भी डाउनलोड करने के लिए फ्री है। एंड्रॉयड में इसे डाउनलोड रखने के लिए गूगल प्लेसटोर में जाकर सर्च बॉक्स में गूगल ट्रांसलेट टाइप करना है। आपको वहां इसका एप्लिकेशन दिखेगा और उसे आपको डाउनलोड कर लेना है। आईओएस में गूगल ट्रांसलेट को डाउनलोड करने के लिए एप्पल के एप स्टोर में जाकर गूगल ट्रांसलेट सर्च करके उसे डाउनलोड कर लेना है।

कैसे प्रयोग में लाएं गूगल ट्रांसलेट

गूगल ट्रांसलेट को दो तरह से उपयोग में लाया जा सकता है। वेबसाईट पर जाकर और एप्लिकेशन को डाउनलोड करके। लेकिन कम लोग ही यह बात जानते होंगे कि गूगल ट्रांसलेशन एप्लिकेशन ज्यादा फीचर्स के साथ उपलब्ध है तो हम उसके बारे में भी बात करेंगे।

आप जैसे ही गूगल ट्रांसलेशन एप्लिकेशन को खोलेंगे आपको बाये ओर उस भाषा को चुनना है, जिससे आप अनुवाद करना चाहते हैं। दायें ओर आपको उस भाषा को चुनना है, जिसमें आप अनुवाद करना चाहते हैं। यहां ‘से’ और ‘में’ के बीच के अंतर को समझना जरूरी है। इसके बार आपको ‘Tap to enter text’ में वय लाइन या वे लाइंस लिखनी हैं, जिन्हें आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं। बस आपका काम हो गया, यह एप सेकेंड के अंदर ही आपकी चुनी हुई भाषा में अनुवाद कर देगा।

गूगल ट्रांसलेशन के शानदार फीचर्स

 

भाषाओं के बीच आसानी से स्विच गूगल ट्रांसलेशन की सबसे कमाल की बात यह है कि यह दो भाषाओं के बीच आसानी से स्विच कर सकता है। इसके लिए आपको दोनों भाषाओं के बीच में दिख रहे एरो यानि तीर के निशान पर क्लिक करना है। अगर पहले पहली भाषा इंग्लिश और दूसरी भाषा हिन्दी है तो तीर के निशान पर क्लिक करते ही पहली भाषा हिन्दी और दूसरी भाषा इंग्लिश हो जाएगी।

ऑफलाइन भी लाएं इस्तेमाल अगर आपको अपने द्वारा किये ट्रांसलेशन को कहीं शेयर करना है तो आपको इसे कॉपी और पेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि यह एप यह काम भी बड़ी आसानी से कर लेता है। इसके लिए आपको अनुवाद किये गए लाइन के पास दिख रहे 3 बिन्दु  पर क्लिक करना है। वहां आपको शेयर का बटन दिखेगा।

फुल स्क्रीन मोड यहीं पर आपको फुल स्क्रीन मोड दिखेगा, जिसे ऑन किया जा सकता है। अमूमन फुल स्क्रीन मोड की जरूरत तब पड़ती है, जब आपको एक- दो लाइन नहीं, बल्कि बड़े पैराग्राफ का अनुवाद करना हो।

वॉयस आयकन गूगल ट्रांसलेट एप में हैंडराइटिंग विकल्प का इस्तेमाल करके लिखकर अनुवाद तो किया ही जा सकता है। अगर आप इसमें बोलकर अनुवाद करना चाहते हैं तो वह विकल्प भी मौजूद है। इसके लिए यहां वॉयस आयकन पर दबाना है और उन लाइंस को बोलना है, जिसका आप अनुवाद चाहते हैं। गूगल ट्रांसलेट उस लाइन या लाइंस का अनुवाद तुरंत कर देगा।

कैमरा ट्रांसलेशनइस एप पर आपको कैमरा ट्रांसलेशन का विकल्प भी दिखेगा, जिसके बारे में अमूमन लोगों को पता ही नहीं है। यह बड़े काम की चीज है, जिसके बारे में जानकर आप इस गूगल ट्रांसलेशन एप को तुरंत डाउनलोड कर लेंगे। कैमरा आयकन को खोल कर आपको अपने फोन को उस किताब या जगह पर लिखे शब्दों या लाइंस के पास लेकर जाना है, जिसका आप अनुवाद चाहते हैं। गूगल ट्रांसलेट एप उसे रीड करके अनुवाद कर देता है। कैमरा मोड में फोटो भी क्लिक करके अनुवाद किया जा सकता है।

दूसरे एप में भी करें अनुवाद

यह गूगल ट्रांसलेट का एकदम कमाल का फीचर है, जिसकी मदद से आप इसका उपयोग दूसरे एप में भी कर सकते हैं। जैसे आप कोई न्यूज पीस पढ़ रहे हैं और आपके सामने कोई ऐसा शब्द आ जाता है, जिसका अर्थ आपको नहीं पता। ऐसे में आप उस शब्द को कॉपी करेंगे और आपके सामने गूगल ट्रांसलेट बबल दिखेगा और आप तुरंत उसका अनुवाद कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर ‘टैप टू ट्रांसलेट’ पर क्लिक करके इस फीचर को इनेबल करने की जरूरत है। 

 

ये भी पढ़ें-  गूगल पर ऐसे करें सर्च 

Whatsapp Help : जानें कैसे करें व्हाट्सप्प रजिस्ट्रेशन और टू- स्टेप वेरीफिकेशन टेक्नॉलजी सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही टेक्नॉलजी से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com