बहुत से लोगों का यह सपना होता है कि उन्हें किसी तरह बॉलीवुड में काम करने का मौका मिल जाए। बॉलीवुड एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है और इसमें बहुत अधिक लोगों की जिनके पास डांस और सिंगिंग का टैलेंट है, जरूरत होती है। लेकिन सिंगिंग और डांसिंग में प्रतियोगिता भी बहुत अधिक है इसलिए इस इंडस्ट्री में सफलता पाना थोड़ा मुश्किल होता है। सफलता की राह काफी लंबी और मुश्किल होती है इसलिए इस इंडस्ट्री में सफलता आपको कितने देर तक मिलेगी यह कहना मुश्किल हो जाता है। हालांकि आप कुछ टिप्स का पालन करके अपने बॉलीवुड इंडस्ट्री में सफलता पाने के चांस को बढ़ा सकते हैं। सबसे पहले अगर आपके पास संगीत और गाना गाने का टैलेंट है तो उस क्षेत्र में अपनी स्किल्स को लगातार बेहतर बनाने की कोशिश करते रहिए। आइए जानते हैं कुछ टिप्स जो आपकी बॉलीवुड तक जाने में मदद करेंगी।

सही स्किल्स का ज्ञान हासिल करें 

खुद को बॉलीवुड फिल्म और इंडस्ट्री की चीजों से परिचित कराएं: बॉलीवुड इंडस्ट्री अब केवल भारत तक ही सीमित नहीं रह गई है बल्कि इसकी पहुंच ब्रिटेन तक भी हो गई है। बहुत सी फिल्में ब्रिटेन में बनने लगी हैं इसलिए आपको उन्हें देखना चाहिए। उनमें जो एक्टर्स काम कर रहे हैं उनके बारे में जानें, बड़े बड़े सितारों जैसे सलमान खान, अर्जुन रामपाल को अधिक देखें और ब्रिटेन में आपको काम करने का मौका लंबे समय तक मिल सकता है। इसका एक नुकसान यह है कि आपको एक्टर के जितनी इनकम नहीं होगी।

हाई स्कूल से ही ड्रामा और थिएटर जैसी चीजों में शामिल रहें: आपको गाना गाने के साथ साथ यह भी पता होना चाहिए कि एक्टिंग कैसे करते हैं। बहुत सी बॉलीवुड फिल्में एक गाने के मध्यम से पूरी कहानी बयां करती हैं इसलिए आपको एक कैरेक्टर का रोल अदा करना भी आना चाहिए। इसे सीखने के लिए आप अगर आपके स्कूल में थियेटर या ड्रामा क्लब हैं तो उन्हें ज्वाइन कर  लें।

एक्टिंग करने के मौके ढूंढें: अगर आपको कहीं भी एक्टिंग करने का मौका मिलता है तो उस मौके को न खोए क्योंकि बॉलीवुड में एक्टिंग, सिंगिंग के लिए अनुभव भी चाहिए होता है। अगर आपके पास अनुभव होगा तो आपके चांस और अधिक बढ़ जायेंगे। ऐसा करने के लिए केवल स्कूल के थिएटर तक ही न सीमित रहें बल्कि कुछ प्ले आदि में भी हिस्सा ले ले। थोड़े बहुत अनुभव से भी आपकी स्किल्स बढ़ेंगी।

वाइस लेसन लें: अगर आपने प्राकृतिक रूप से ही अच्छी आवाज पाई है तो इसके साथ साथ आपको प्रैक्टिस और स्किल्स  ग्रहण करने की भी आवश्यकता होती है। आप अपने क्षेत्र में ऑनलाइन टीचर ढूंढ कर उनसे क्लास ले सकते हैं, अगर आप किसी अच्छे सिंगर को जानते हैं तो उनसे भी सिख सकते हैं। अगर क्लास लेनी आपके बजट से बाहर है तो आप फ्री क्लास भी ले सकते हैं जो ऑनलाइन उपलब्ध है।

नियमित रूप से प्रैक्टिस करें: अगर आपको बॉलीवुड में काम चाहिए तो आपको अपनी स्किल्स और अनुभव बेहतर बनाने के लिए प्रयास और अभ्यास करते रहना चाहिए। आप पहले अपनी लोकल फॉलोइंग बनाएं। आस पास के इलाकों में परफॉर्म करें और अगर किसी स्कूल या छोटी मोटी जगह कोई इवेंट है तो उनमें गाने का मौका ढूंढें। अपनी प्रैक्टिस को नियमित रूप से जारी रखें।

अपने गोल्स को हासिल करना:

 

हायर एजुकेशन लें: हायर एजुकेशन प्राप्त करने से आपके बॉलीवुड में सफलता हासिल करने के चांस बढ़ जाते हैं। बहुत से बॉलीवुड सिंगर ने आर्ट क्राफ्ट में हायर एजुकेशन ग्रहण की होती है। हालांकि इस क्षेत्र में आपको डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन फिर भी डिग्री प्राप्त करना आपकी स्किल्स और करियर के लिए बेहतर होता है। यह सब प्रिवाई स्कूल्स में सिखाया जाता है और थोड़ा महंगा भी हो सकता है।

 

एक ऑनलाइन प्रेजेंस डेवलप करें: अगर आपको सिंगर बनना है तो ऑनलाइन रिसोर्स का भी पूरा प्रयोग करें। यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर आप अपना गाना गा कर उसे अपलोड कर सकते हैं। बहुत से प्रसिद्ध सिंगर ने भी सबसे पहला अपना करियर ऑनलाइन माध्यमों से ही शुरू किया था। आप अपनी पर्सनल वेबसाइट और ब्लॉग जैसी चीजें बना कर भी अपना टैलेंट निखार सकते हैं।

अपनी लोकेशन को भी ध्यान में रखें: बॉलीवुड अब दूसरे देशों में भी फैलता जा रहा है लेकिन इसकी जड़ें अभी भी भारत में ही हैं इसलिए आपको भारत में अधिक काम मिलने के चांस हैं। अगर आप किसी दूसरे देश में रहते हैं और भारत आने की सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे आपको कम पैसों पर जीने की आदत डालनी पड़ेगी। और अगर आप भारत में ही रहते हैं तो कुछ ऐसे शहरों में शिफ्ट हो जाएं जहां बॉलीवुड के ऑडिशन वगेरह ज्यादा होते हैं। आप मुंबई, दिल्ली जैसी मेगा और मेट्रो सिटीज में बस सकते हैं।

बॉलीवुड ऑडिशंस की तलाश में रहें: अगर आपको लगता है कि अब आप सिंगिंग के लिए तैयार हैं तो आप बॉलीवुड ऑडिशंस के लिए जा सकते हैं। इसके लिए आप दुबई ऑडिशन जैसी वेबसाइट पर जा सकते हैं। अगर आप शुरू में कोई थोड़ा और छोटा रोल भी पाते हैं तो आप आगे बढ़ सकते हैं।

ऑडिशन के समय से थोड़ा पहले तैयार रहें: अगर आपने ऑडिशन के लिए अप्लाई कर दिया है तो कुछ समय पहले से ही खुद को तैयार करें और इस प्रकार गाएं कि जज आपसे इंप्रेस हो सकें। कोई ऐसा गाना चुनें जिसको आप पूरे दिल से गा सकते हैं और जो आपके बारे में थोड़ा संकेत देता हो।

ऑडिशन देते समय अपना बेस्ट दे: जब आपकी बारी आए तो अच्छे से गाएं और अपना लेवल बेस्ट दे। अगर आप ठीक ढंग से कोशिश करते हैं तो आपसे जज इंप्रेस हो सकते है। अगर ऑडिज्शंस में हेडशॉट आदि लाने के लिए बोला जाता है तो उन्हें भी साथ रखें।

अगर रिजेक्ट किए जा रहे हैं तो इस स्थिति से कैसे डील करें?

हार न मानें: याद रखें कि हारना भी जीत पाने का ही एक भाग होता है इसलिए अगर आप एक बार हार भी जाते हैं तो इससे अपना मन न मारें और सब कुछ छोड़ने की न सोचें। अगर आप सच में ही बॉलीवुड सिंगर बनना चाहते हैं तो अपने आप को बार बार आगे लाएं और प्रयास करने से बिलकुल भी हार न माने।

अपने आसपास हिम्मत बढ़ाने वाले लोगों को रखें: क्रिएटिव क्षेत्र में सफलता पाना थोड़ा मुश्किल इसलिए भी हो जाता है क्योंकि हर कोई आपको दबाने में लगा रहता है। इसलिए यह ध्यान रखें कि आपके आस पास के लोग आपका हौंसला बढ़ाने वाले हों न कि आपकी हार से आपको गिव अप करने की शिक्षा देने वाले।

रिजेक्ट होने के बाद थोड़ा खुद को अच्छे से ट्रीट करें: अगर आप रिजेक्ट हो जाते हैं तो दुखी होना लाजमी है इसलिए इस दुख से उभरने के लिए अपने आप को एक ट्रीट दे सकते हैं। इसके लिए आप अपने मन पसंद खाना खाएं, हो सके तो कोई फिल्म देख लें।

ऑडिशन से पहले अपनी सफलता पाने के चांस को ध्यान में रखें: ऑडिशन देने से पहले ही कितने आदमी आ रहे हैं, वह कैसी सिंगिंग करते हैं यह सब जान लें क्योंकि अगर प्रतियोगिता मुश्किल हुई तो बाद में आपको हारने का अधिक दुख नहीं होगा।

याद रखें कि रिजेक्शन पर्सनल नहीं होती है  : अगर आप रिजेक्ट हो गए हैं तो यह ध्यान रखें की इसके बहुत से कारण हो सकते हैं। हो सकता है जज को आपसे भी अधिक टैलेंट लोगों ने ऑडिशन दिया हो या आप किसी वोकल के लिए टर्म्स और कंडीशंस में फीट न बैठ रहे हो। इसमें आपके टैलेंट की या आपको कोई गलती नहीं होती। आप अपना लेवल बेस्ट दे रहे हैं और अगर आप रिजेक्ट कर दिया गया है तो इसमें आपका पर्सनल कोई फॉल्ट नहीं होता। 

निष्कर्ष

अगर आप सिंगर बनना चाहते हैं तो अपने ऊपर विश्वास रखें और जब तक आपको सफलता नहीं मिल जाती तब तक बार बार ट्राई करते रहें। कभी भी मन को मायूस न होने दें।

यह भी पढ़ें-

हर मर्ज का इलाज नींबू पानी

अनोखे 13 तरह के कज़िन्स