Hema Malini Birthday

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल यानि हेमा मालिनी का आज 73वां जन्मदिन है। हेमा इस उम्र में भी फिल्मों और राजनीति में सक्रिय हैं। ड्रीम गर्ल बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से हैं, जिनमें सौंदर्य और प्रतिभा का अनूठा संगम देखने को मिलता है। लगभग 4 दशक के लंबे फिल्मी सफर में हेमा मालिनी हर तरह के किरदार निभाए। शोले फिल्म की बसंती और सीता गीता का किरदार आज भी लोगों के मन में बसे हुए हैं। आज हम हेमा मालिनी के जन्मदिन पर उनके जीवन के कुछ रोचक पहलुओं के बारे में बात करेंगे, जो शायद कम ही लोगों को पता होगा।

सबसे पहले शुरुआत उनके जन्म से करते हैं। हिन्दी सिनेमा की ड्रीम गर्ल का जन्म तमिल परिवार में 16 अक्टूबर सन् 1948 में तमिलनाडु के अम्मनकुड़ी में हुआ। हेमा के पिता का नाम वीएसआर चक्रवर्ती और मां जया चक्रवर्ती हैं।

शास्त्रीय नृत्य में पारंगत हेमा मालिनी की मां शुरू से ही चाहती थीं कि उनकी बेटी एक बेहतरीन डांसर व अभिनेत्री बने। हेमा ने भी अपनी मां के सपने को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जब हेमा मालिनी ने फिल्म उद्योग में कदम रखा तो कुछ फिल्म निर्माताओं को उनका नाम नहीं पसंद आता था। फिल्म निर्माताओं का कहना था कि उनका नाम ग्लैमरस नहीं हैं। वहीं, तमिल फिल्म निर्माता श्रीधर ने यहां तक कह दिया था कि उनमें स्टार जैसे कोई बात नहीं है।

इस तरह से करियर के शुरूआत में हेमा मालिनी को रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। इन सब बातों से हेमा को बहुत ज्यादा फर्क तो नहीं पड़ा लेकिन मां जया इससे बहुत दुखी थी, जिसे देख हेमा मालिनी ने ठान लिया था कि वह हीरोइन तो जरूर बनेंगे लेकिन, बिना अपना नाम बदले। आखिर में वही हुआ।

हेमा मालिनी को पहला ब्रेक हिन्दी सिनेमा के शो मैन कहे जाने वाले राज कपूर ने। राज ने उन्हें अपनी फिल्म सपनों के सौदागर के लिए स्क्रीन टेस्ट दिया जिसमें राज उनके अभिनय से प्रभावित हो गए और उन्हें इस फिल्म के लिए कास्ट कर लिया। इस दौरान राज कपूर ने कहा था, ‘ये लड़की एक दिन सिनेमा की बहुत बड़ी स्टार बनेगी’। बस फिर क्या था, यहीं से ड्रीम गर्ल का फिल्मी सफर शुरू हुआ तो फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

राज कपूर की सुपर डुपर हिट फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ सबसे पहले हेमा को ही ऑफर हुई थी, लेकिन इस फिल्म में कुछ बोल्ड सीन्स होने के कारण मान कर दिया था जिसके बाद इस फिल्म में अपने समय की बोल्ड अभिनेत्रियों में शुमार जीनत अमान को कास्ट किया गया था। आपको बता दें कि हेमा मालिनी ऐसी अभिनेत्री रही हैं, जिन्होंने कपूर खानदान के 5 लोगों के साथ काम किया है- राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर, रणधीर कपूर और ऋषि।

हेमा मालिनी के निजी जीवन की बात करें तो हेमा शादी शुदा एक्टर धर्मेद्र के प्यार में पागल थीं। हेमा ने धर्मेंद्र 1970 में आई फिल्म ‘तुम हसीन मैं जवान’ में धर्मेंद्र के साथ काम किया था। इस फिल्म दौरान ही दोनों के बीच प्यार शुूरू हुआ था। हालांकि पहले से शादी शुदा होने के कारण धर्मेद्र हेमा के घर वालों को पसंद नहीं थे। परिवार के लाख समझाने के बावजूद हेमा नहीं मानी तो घर वालों ने इनपर निगरानी शुरू कर दी। यहां तक हेमा के पिता शूटिंग में उनके साथ जाने लग गए। जहां एक तरफ हेमा के परिवार ने उन पर पाबंदी लगा दी थी, वहीं दूसरी तरफ धर्मेंद्र ने भी हेमा को पाने के लिए जी जान लगा दिया था।
यहां तक कि हेमा और धर्मेंद्र को अलग करने के लिए परिवार वालों ने हेमा और जितेंद्र की शादी सगाई कर दी थी, लेकिन धर्मेंद्र के प्यार के आगे हेमा ने अपनी सगाई तोड़ दी थी। इतनी पाबंदियों के बाद धर्मेंद्र और हेमा ने साल 1980 में शादी की, जिससे उन्हें दो बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल हैं।

Leave a comment