आज हम ऐसे ही कुछ एक्टर्स से आपको मिलवाते हैं जिसमें से कुछ ने अपना जबर्दस्त वजन कम करके सबको चौंका दिया, तो कुछ अपने फिटनेस की वजह से ही जानते हैं। कुछ आजीवन अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने में कामयाब रहीं तो कुछ अपने फैशनेबल अंदाज को लेकर सुॢखयों में बनी रहीं। शुरुआत करते हैं इन वेट लॉस कर चुके फिल्मी हस्तियों से जो हम सबके लिए प्रेरणादायक बन चुके हैं।

वेट लॉस कर चुके कमाल के बॉलीवुड एक्टर्स

क्या आप अपनी गोलू-मोलू सी इमेज से परेशान हो चुके हैं और वेट लॉस करना चाहते हैं तो इस संघर्ष में आप अकेले नहीं हैं। हमारे कई बॉलीवुड एक्टर इस तरह की समस्या को झेल चुके हैं। लेकिन मजबूत दृढ़शक्ति और संयम के साथ उन्होंने अपने बढ़े हुए वजन को कम किया है। आज उनकी इस प्रेरणादायक वेट लॉस कहानी को करीब से जानते हैं-

अर्जुन कपूर

अर्जुन कपूर ने हमेशा वेट लॉस संघर्षों के बारे में खुलकर बात की है। अर्जुन ने अपने मोटापे से इतना स्ट्रगल किया कि उन्होंने तीन सालों में 50 किलो कम कर लिया। एक बार उन्होंने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा था, बचपन से ही मैं अपने मोटापे को लेकर लड़ता आया हूं। लेकिन जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आया, जब मैंने सोच लिया था कि मुझे वेट लॉस करना ही है। जब मैं 20 साल का था, तब पूरे तीन साल तक मैंने ठान लिया था कि मैं अपना वजन कम करके रहूंगा। उस दौरान उन्होंने लगभग 50-60 किलो वजन कम कर लिया। अर्जुन ने अपनी डाइट में प्रोटीन को मुख्य तौर पर शामिल कर लिया है। वह अंडे के सफेद वाले हिस्से, उबले या ग्रिल किये गए चिकन और फिश को खूब खाते रहे हैं। उन्हें मीट भी बहुत पसंद है। वह सादी रोटी न खाकर ग्लूटेन फ्री आटे की बनी रोटियां खाते हैं। फलों में अनानास और स्ट्रॉबेरी और प्रोटीन शेक उनका पसंदीदा है।

सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा ने सलमान खान के साथ दबंग के जरिए एंट्री की थी, जिन्होंने सोनाक्षी को वेट लॉस के लिए प्रेरित किया था। एक हेल्दी बच्चे से स्लिम एक्ट्रेस के तौर पर बदली सोनाक्षी ने अपनी डाइट को ऐसे बदला कि उसने उनके मेटाबोलिज्म को बूस्ट अप किया। सोनाक्षी ने शाम के 6 बजे के बाद कार्बोहाइड्रेट लेना भी बंद कर दिया था। बॉलीवुड में एंट्री से पहले 90 किलो की सोनाक्षी ने 30 किलो वजन कम किया था।

सोनम कपूर

बॉलीवुड की अल्टीमेट फैशन आयकन कभी इतनी चब्बी और गोलू थीं कि आप सोच नहीं सकते। सोनम ने कभी बॉलीवुड में एंट्री के बारे में सोचा नहीं था और यही वजह रही कि सिंगापुर में बोॄडग स्कूल में पढ़ते हुए उनका वजन बहुत बढ़ गया था। लेकिन जब संजय लीला भंसाली ने उन्हें एक्टिंग को बतौर करिअर चुनने को कहा तो एक साल के अंदर सोनम ने 35 किलो वजन कम कर लिया था। इसके लिए उन्होंने वेट ट्रेनिंग और स्पेशल डाइट की मदद ली। उन्होंने अपनी डाइट में लो- कार्ब और हाई प्रोटीन फूड्स को शामिल किया, जिसे वह पांच छोटे-छोटे मील्स में बांट कर खाती थीं। अगर उन्हें भूख लगती थी तो वह ड्राई फ्रूट्स और मिल्क शेक का सहारा लेती थीं।

सारा अली खान

सैफ और अमृता सिंह की प्यारी सी बेटी सारा ने सोशल मीडिया पर अपनी थ्रोबैक तस्वीर डालकर सबको चौंका दिया था। सारा ने एक टीवी शो में बताया था कि वह कभी 96 किलो की हुआ करती थीं। उनके लिए वेट लॉस करना बहुत मुश्किल भरा रहा क्योंकि उन्हें पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की समस्या थी। लेकिन एक समय ऐसा आया जब उनकी अपनी मां ने उन्हें एयरपोर्ट पर नहीं पहचाना, तब सारा ने निर्णय लिया कि उन्हें वेट लॉस करना ही है। सही डाइट और ट्रेनर की मदद से सारा अली खान ने कभी असंभव लगने वाले काम को पूरा कर दिखाया। 

बॉलीवुड एक्टर्स को सिर्फ उनकी एक्टिंग ही नहीं बल्कि उनके फिट फिजिक की वजह से भी जाना जाता है। इनमें से कुछ युवा एक्टर तो ऐसे हैं, जो सिर्फ स्क्रीन पर दिखने के लिए नहीं बल्कि वर्कआउट से प्यार करते हैं। ऐसे ही कुछ बॉलीवुड एक्टर्स से आप भी प्रेरणा ले सकते हैं।

टाइगर श्रॉफ

टाइगर श्रॉफ ने अपनी डेब्यू फिल्म में ही अपने स्टंट्स और एक्शन सीन से सबको आश्चर्यचकित कर दिया था। अपने डांस मूव और फ्लेक्सिबल बॉडी की वजह से वह बच्चों के बीच भी बहुत लोकप्रिय हैं। वह तायक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हैं और मार्शल आर्ट्स में भी उन्होंने ट्रेनिंग ली हुई है।

शाहिद कपूर 

शाहिद कपूर के बाइसेप्स और वेल डिफाइन्ड बॉडी इस बात का सबूत हैं कि उन्होंने अपने काम के लिए कितनी मेहनत की है। वह अपने रोल को लेकर अपनी बॉडी को गजब का ट्रांसफॉर्म कर लेते हैं। उनकी रिप्ड फिजिक, बाइसेप्स और एब्स उनकी अनुशासन वाली लाइफ का परिचायक हैं। शाहिद की फिटनेस चॉइस उन लोगों के लिए प्रेरणा है, जो अपने काम में अपने जी-जान को लगा देते हैं। इसके अलावा, मार्शल आर्ट्स, योग और स्विमिंग भी इनकी फिटनेस प्राथमिकताओं में शामिल है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा

सिद्धार्थ मल्होत्रा उन बॉलीवुड एक्टर्स में आते हैं, जो बहुत जल्दी अपनी फिटनेस रूटीन से बोर हो जाते हैं। इसलिए वह अपनी बोरियत को दूर करने के लिए अलग-अलग तरह के कार्डियो एक्सरसाइज को इन्जॉय करते हैं। इसके साथ वेट ट्रेनिंग इनकी पसंद में शामिल है। सिद्धार्थ अन्य एक्टर्स से अलग बहुत कम अल्कोहल ड्रिंक करते हैं। इन्हें फिश, चिकन, सब्जियां और फल जैसे लीन प्रोटीन पसंद हैं। फुटबाल खेलकर भी यह अपनी फिटनेस को नया आयाम देते हैं।

जैकलीन फर्नांडीज

पानी-पानी गाने से एक बार फिर सुॢखयों में छाई जैकलीन फर्नांडीज शुरू से ही अपने हेल्थ और फिटनेस मंत्र की वजह से पहचानी जाती हैं। उनका फिटनेस मंत्र बहुत सिम्पल है- सही खाओ, सही तरह से आराम करो और एक्सरसाइज करो। अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर हमेशा एक्सरसाइज वाली फोटोज और विडीयोज पोस्ट करने वाली जैकलीन परफेक्ट डाइट रूटीन की वजह से भी रिलैक्स्ड रहती हैं। अपने स्टैमिना और स्ट्रेंथ पर ध्यान देने वाली जैकलीन कार्डियो वर्कआउट खूब करती हैं।

दिशा पाटनी

दिशा पाटनी को भले ही फिल्में कम मिलती हों लेकिन फिटनेस के मामले में वह अपने पार्टनर टाइगर श्रॉफ से पीछे नहीं हैं। उनकी फिटनेस रूटीन में सुबह-सुबह कार्डियो शामिल रहता है। इसमें डांस स्टेप्स, किक बॉक्सिंग, और एयरोबैटिक शामिल है। रात में दिशा वेट ट्रेनिंग की तैयारी करती हैं। वह प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट डाइट के साथ सप्लीमेंट लेती हैं।

हमारे बॉलीवुड में कुछ ऐसी एक्ट्रेसेज हैं, जो ऑन स्क्रीन और ऑफ स्क्रीन दोनों में अपने फैशन सेंस से सबको प्रभावित करती हैं, जिनमें पहला नाम है-

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण हमेशा कमाल की ड्रेसिंग के साथ दिखती हैं। उनके ड्रेसिंग सेंस में हमेशा सेक्सीनेस रहता है, जिसे वह बखूबी कैरी करती हैं। फिर चाहे उनका साड़ी लुक हो, ड्रेस लुक या फिर ट्राउजर या स्कर्ट, दीपिका हमेशा फैशन से ऊपर ही रही हैं। अपनी पहली फिल्म की लॉन्च पार्टी में उन्होंने सिम्पल ब्लैक ड्रेस पहनी थी, जिसके साथ उन्होंने न्यूड बेल्ट मैच किया था। इसके साथ फ्लैट लेपर्ड प्रिन्ट शूज स्टाइलिश और क्लासी लग रहे थे। आज भी दीपिका का लुक बाकी अभिनेत्रियों से अलग और क्लासी लगता है।

सोनम कपूर

अगर कोई एक्टर असल में अपने हर कण में स्टाइलिश है तो सबसे पहला नाम सोनम कपूर का आता है। उनका स्टाइल चिक, क्लासिक, फेमिनिन और फ्लर्टी है। वह कई बार पुराने जमाने की अभिनेत्रियों जैसी स्टाइल में दिखती हैं और फिर अचानक वापस मॉडर्न लाइफ में आ जाती हैं।

करीना कपूर

करीना कपूर उन हिरोइन में से एक हैं, जो हेल्दी फिगर के बाद साइज जीरो तक पहुंची हैं। दो बच्चों के जन्म के बाद करीना फिर से अपने शेप में आने की कोशिश में लगी हैं और काफी हद तक आ भी चुकी हैं। करीना का कोई खास स्टाइल नहीं है लेकिन वह मौके के अनुसार ड्रेस जरूर चुनती हैं। बराबरी तौर पर वह वेस्टर्न और इंडियन क्लोथ्स को कैरी करती हैं। उन्होंने एक नामी फैशन ब्रांड के साथ मिलकर अपनी एक फैशन लाइन भी लॉन्च की थी।

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी एक ऐसा नाम है, जिन्होंने असल में खुद को ग्रूम किया है। बाजीगर से लेकर आज तक उनके लुक और स्टाइल में ऐसा बदलाव आया है कि जो उन्हें तब के बाद सीधे आज देखेगा, वह हैरत में पड़ जाएगा। फिर चाहे उनका हाल का चुरा के दिल मेरा गोरिया चली वाला लुक हो या टीवी पर जज की कुर्सी पर बैठते समय सारे लुक, शिल्पा कभी भी और कहीं भी निराश नहीं करती हैं। 

बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जो पिछले कई सालों से लोगों के दिल पर राज कर रही हैं। फिर चाहे ये फिल्मों में अभी काम कर रही हों या नहीं। ऐसी कुछ अभिनेत्रियों को और करीब से जानते हैं।-

मधुबाला

मधुबाला को भारतीय अभिनेत्रियों में सबसे खूबसूरत माना जाता है। 1950 के दशक में मधुबाला को ‘मुगल-ए-आज़म’ में बेहतरीन अभिनय और डांस के लिए आज तक याद किया जाता है। ‘चलती का नाम गाड़ी’ फिल्म में अपने कॉमिक टाइमिंग से उन्होंने सबको जता दिया कि अभिनय के मामले में भी उनका कोई सानी नहीं है। जिस फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिंग क्षमता से ज्यादा जोर खूबसूरती को दिया जाता रहा है, उस इंडस्ट्री में मधुबाला के पास लुक और टैलेंट दोनों थे। 

शर्मिला टैगोर

शर्मिला टैगोर ने अपने करिअर की शुरुआत सत्यजित रे की बांग्ला फिल्म से 1959 में की थी। उन्होंने बॉलीवुड में 1969 में फिल्म ‘कश्मीर की कली’ से डेब्यू किया था। खूबसूरत और अर्थपूर्ण फिल्मों में काम करने वाली शर्मिला को उस समय बोल्ड कपड़े पहनने के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने 2004 से 2011 तक सेंसर बोर्ड का नेतृत्व भी किया। क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी से शादी करने के बाद उन्होंने बखूबी अपने बच्चों और घर पर भी ध्यान दिया। आज भी उनकी खूबसूरती उम्र के अनुसार बढ़ती जा रही है।

रेखा 

एक तमिल परिवार में जन्मी भानुरेखा गणेसन ने पहली बार बड़े परदे का सामना 1966 में किया था। एक्टर पेरेंट्स की बेटी रेखा के लिए एक्टिंग करना आसान था। 1970 में अपनी पहली हिट ‘सावन भादो’ के बाद रेखा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। जब 1969 में रेखा मुंबई आई थीं, तो हिन्दी बोलने की अपनी अक्षमता, डस्की कॉम्प्लेक्शन और अपने वजन की वजह से रेखा बॉलीवुड इंडस्ट्री में खुद को कम समझती थीं। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और एक समय ऐसा आया जब उन्होंने चीजों को अपने हाथ में लिया। उन्होंने योग करना शुरू किया, अपना वजन कम किया, हिन्दी सीखी और डांस भी। उसके बाद से उनके हिट फिल्मों के नंबर कम नहीं हुए।

माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित को यूं ही धक धक गर्ल नहीं कहा जाता है। उनके पास फिल्मफेयर में बेस्ट एक्ट्रेस के सबसे ज्यादा नॉमिनेशन का रिकार्ड है। 1984 से लेकर 1987 तक माधुरी ने फ्लॉप फिल्में दीं लेकिन इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 1990 में वह टॉप पर पहुंची और 1999 तक बनी रहीं। माधुरी अपनी खूबसूरत मुस्कान और बेहतरीन अभिनय के लिए आज भी हर किसी के दिल में अपनी जगह बना रखी है। 

यह भी पढ़ें –ब्रेस्ट कैंसर की जांच और बचाव के तरीकेब्रेस्ट कैंसर की जांच और बचाव के तरीके