मैं 31 वर्षीय विवाहित पुरुष हूं। हम पिछले दो साल से बच्चे के लिए असफल कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में, मैंने वीर्य का विश्लेषण कराया था, जिसमें गतिशीलता काउंट- 120, सक्रिय गतिशीलता- 15, सुस्त गतिशीलता- 5,गैर गतिशीलता- 5, मृत- 45, एपिथेलियल कोशिकाएं- शून्य, पस कोशिकाएं- 2-6 और पीएच- 8 पाया गया। इस जांच से क्या पता चलता है। क्या मैं बच्चे पैदा करने में समर्थ नहीं हूं?

– विजय गुप्ता, दिल्ली

आप बच्चे पैदा करने में असमर्थ नहीं हैं। आपके वीर्य के विश्लेषण मे कम प्रोग्रेसिव मोटिलिटी (गतिशीलता) के साथ सामान्य काउंट का पता चलता है। आपको कल्चर के साथ दोबारा वीर्य विश्लेषण कराने की जरूरत है। आप 2 साल से कोशिश कर रहे हैं, यह सबफर्टिलिटी हो सकती है लेकिन आपकी पत्नी के विस्तृत इतिहास की जानकारी और जांच की आवश्यकता है। दोनों पार्टनर के परिणाम के आधार पर ही चिकित्सक आगे की योजना का निर्णय ले सकते हैं।

मैं 31 वर्षीय महिला हूं और मेरा वजन 85 किलो है। मैं गर्भाशय के तपेदिक से पीडि़त थी और दो महीने पहले मेरी पीसीआर जांच में तपेदिक नहीं आया। मेरा बायां अंडाशय क्षतिग्रस्त हो गया है, इसलिए अब सारी उम्मीदें दाहिने अंडाशय पर ही हैं। इनफर्टिलिटी का इलाज शुरू कर दिया है। इससे पहले, मेरा दो बार गर्भपात हो चुका था। मैं स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में असमर्थ हूं, इसलिए डॉक्टर ने मुझे आईयूआई कराने के लिए कहा है। मेरा दाहिना ट्यूब अवरुद्ध नहीं है और वीर्यविश्लेषण भी सामान्य है। अंडा अच्छी तरह से बन रहा है। क्या मैं गर्भ धारण कर सकती हूं?
– सारिका मलहोत्रा, जालंधर

आपको प्रीकंसेप्शन चेकअप के लिए रक्त परीक्षण, हारमोन परीक्षण और पेल्विस का अल्ट्रासाउंड कराने की जरूरत है। आहार में परिवर्तन कर और व्यायाम के माध्यम से वजन कम करने की भी जरूरत है। तपेदिक के कारण हुए किसी भी नुकसान को देखने के लिए हिस्टेरोस्कोपी और एंडोमेट्रियल बायोप्सी उपयोगी साबित होगी। आईयूआई की कोशिश तब की जाती है जब ट्यूब खुली हो लेकिन यदि आप लंबे समय से गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं तो आप आईवीएफ पर विचार कर सकती हैं।