1. श्रेया चौधरी 

ऐमज़ॉन प्राइम पर आई सीरीज ‘बंदिश बैंडिट्स’ से अपनी कला का लोहा मनवा दिया इन्होंने। श्रेया को बचपन से ही अभिनय में बहुत रुचि थी। वो अपने स्कूल कॉलेज के दिनों से ही विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया करती थीं। कॉलेज में रहते हुए भी उन्होंने टीवी कमर्शियल के लिए ऑडिशन दिया और वो बहुत विज्ञापनों में दिखाई भी दी। वो फेमिना मिस इंडिया कोलकत्ता से 2014 में सौंदर्य प्रतियोगिता में प्रवेश कर चुकी थीं। इसके साथ ही उन्होंने फेमिना मिस इंडिया आइकॉन, फेमिना मिस इंडिया ब्यूटीफुल बॉडी और टाइम्स मिस सुडोकु जैसे ब्यूटी पैजेंट खिताब जीते। कई मैगजीन्स के कवर पेज पर उनकी फोटोज़ आई। उन्होंने 2017 में ‘डिअर माया’ में इरा के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत की। हालांकि उनको नाम बंदिश बैंडिट्स से ज़्यादा मिला। 

2. श्रिया पिलगांवकर 

अमेज़न प्राइम की मेगा ब्लॉकबस्टर ‘मिज़ार्पुर’ से धूम मचाने वाली श्रिया सचिन और सुप्रिया पिलगांवकर की बेटी हैं। बहुत कम उम्र में श्रिया ने प्रोफेशनल तैराक बनने की ट्रेनिंग ली और बहुत से मैडल भी जीते। इसके साथ-साथ इन्होंने जापानी में वह कक्षाएं ली और कथक भी सीखा। पहली बार 5 साल की उम्र में टीवी सीरियल में दिखाई दी। उनका पहला स्टेज डेब्यू 2013 में एक मराठी फिल्म ‘फ्रीडम ऑफ लवÓ में किया गया था, जिनमें उन्होंने स्वरा का किरदार निभाया। इस रोल को उनके पिता सचिन पिलगांवकर ने ऑफर किया था, वो इस फिल्म के निर्माता और निर्देशक थे। इस फिल्म ने 6 पुरस्कार जीते। फिल्म ‘फैनÓ से 2016 में श्रिया ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया। यह बड़े परदे में उसके लिए एक बहुत बड़ा ब्रेक था। एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री होने के साथ-साथ श्रिया एक निर्देशक और लघु फिल्मों की निर्माता भी हैं। वह शाहिद कपूर और विक्रांत मैसी के साथ विज्ञापनों में मॉडलिंग भी कर चुकी हैं। उनकी हालिया हिट ‘कार्रवाई’ है, जिसका निर्देशन अपूर्वा लखिया ने किया है।

3. अदिति पोहानकर 

अदिति हिंदी, मराठी और तमिल फिल्मों में देखी जाने वाली भारतीय अभिनेत्री हैं। उन्होंने 2010 में ‘लव सेक्स और धोखा’ से अपना एक्टिंग डेब्यू किया। हालांकि 2014 में रितेश देशमुख अभिनीत ‘लाई भारी’ में उन्हें बहुत बड़ा ब्रेक मिला। वह एक महत्वाकांक्षी थिएटर अभिनेत्री थीं और कई स्टेज परफॉर्मंस कर चुकी हैं। अपने एक्टिंग करियर के साथ-साथ अदिति ने मॉडलिंग में भी करियर बनाया था और 2014 में गोवा में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया रेड कार्पेट वॉक कर चुकी हैं। वह बीस से अधिक ब्रांड के विज्ञापनों और विज्ञापनों में भी दिखाई दे चुकी हैं। अदिति नेटफ्लिक्स ओरिजनल सीरीज ‘वह’ और एमएक्स प्लेयर ओरिजनल सीरीज ‘आश्रम’ में बॉबी देओल अभिनीत अपने लेटेस्ट काम को लेकर सुखयों में आई थीं।

4. सयानी गुप्ता 

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से सयानी ने अपना ग्रेजुएशन किया और 2012 में उन्होंने सेकंड मैरिज डॉट कॉम से फीचर फिल्म मे अपना डेब्यू किया। बहुत पॉवरफुल और बोल्ड रोल्स के लिए भी ये प्रसिद्ध हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं ओटीटी प्लेटफार्म पर बहुत बोल्ड कंटेंट्स होते हैं और सयानी को कभी भी ऐसे रोल्स से कोई परेशानी नहीं हुई। बहुत बेहतरीन अदाकारा हैं सयानी। आर्टिकल 15 में इन्होंने गाना भी गाया है और फोर मोर शॉर्ट्स प्लीज में बहुत जगह बैकग्राउंड में इन्होंने अपनी आवाज़ भी दी है। कलकत्ता में एक बहुत ही साहित्यिक परिवार में पली बढ़ी हैं और इनके पिता गायक, संगीतकार और लेखक थे, जो ऑल इंडिया रेडियो में काम करते थे। सयानी का फिल्मी सफर बहुत शानदार रहा। 

5. श्वेता त्रिपाठी  

वेबसेरीज़ का नाम आये और हम श्वेता को भूल जाये ये तो हो ही नहीं सकता। श्वेता का सफर प्रोडक्शन अस्सिस्टेंट और एसोसिएट डायरेक्ट के तौर पर शुरू हुआ लेकिन उनको सबसे ज़्यादा सफलता ‘मसान’ और ‘हरामखोर’ से मिली। इनके पिता जी इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव जॉब पर थे तो उस कारण इनके परिवार का अलग-अलग शहरों में तबादला होता रहता था। श्वेता बताती हैं कि इनको सबसे ज़्यादा मज़ा अंडमान-निकोबार में आया। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी में इन्होंने पढ़ाई की और फैशन कम्युनिकेशन से अपना ग्रेजुएशन किया। फेमिना मैगज़ीन में फोटो एडिटर भी रह चुकी हैं। और टाटा स्काई, तनिष्क, टाटा चाय और मैकडोनाल्ड जैसे एड्स में दिखाई दी हैं। बहुत ही खूबसूरत सफर रहा इनका फिल्म और वेबसेरीज़ में।

6. सपना पब्बी 

सपना एक ब्रिटिश एक्ट्रेस और मॉडल हैं, जो इंडियन टेलीविजन शो 24 में किरण राठौर के नाम से प्रसिद्ध हुई। अर्जुन रामपाल, विराट कोहली और यामी गौतम के साथ एड्स में दिखाई दी। ओटीटी पर बहुत धूम मचा रही हैं ये। बहुत नेचुरल एक्टिंग और इनोसेंट फेस के लिए प्रसिद्ध हैं। ब्रेथ, इनसाइड एज, फोर मोर शॉट्स प्लीज् और भी कई शोज किये हैं इन्होंने। खामोशिया और ड्राइव जैसी फिल्म्स भी की हैं सपना ने। एस्टोन यूनिवर्सिटी में पब्बी को फेस ऑफ  ट्रिन्नये और सुसानह के लिए चुना गया।

यह भी पढ़ें –दिल जीत लेगा गुजरती हैंडीक्राफ्ट