साल 2020 बीत गया। बीता हुआ साल कोरोना से भरा रहा। जहां नजर दलों वहीं बिमारियों को मंडराते हुए देखा है। अब साल बीत चुका है और नया साल अपनी दस्तक भी दे चुका है। ऐसे में हमें बीमारियां ना घेर लें उसके लिए भी खास ख्याल रखना होगा। बिमारियों से बचने के लिए एक मात्र रास्ता है शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने की। ये इम्युनिटी ख़ास खान-पान और व्यायाम से बढाई जा सकती है। हालंकि इस साल ट्रेंडिंग को हर कोई फॉलो कर रहा है और बात जब फिटनेस की आये तो हमारे बॉलीवुड सेलेब्रिटी समेत कई विशेषज्ञों को फॉलो करना तो बनता है। आज हम अपने इस लेख के जरिये आपको बताएंगे ऐसे फिटनेस एक्सपर्ट्स के बारे में जिन्होने लॉकडाउन के दौरान खुद को फिट रखा और बन गये लोगों के लिए एक प्रेरणा , जानिए

1.

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा– फिटनेस की बात हो और शिल्पा शेट्टी कुंद्रा का नाम ना आये, ऐसा तो मुमकिन ही नहीं है। शिल्पा शेट्टी कुंद्रा बॉलीवुड के सबसे हॉट और सेक्सी अदाकारा में से एक हैं। इसके अलावा शिल्पा की लाइफस्टाइल फिटनेस से भरी हुई है। शिल्पा अक्सर अपने फैंस के लिए कोई न कोई व्यायाम अपने सोशल मिडिया पर साझा करती रहती हैं। 45 साल की शिल्पा बैकबेंड्स से लेकर सूर्य नमस्कार और सांस लेने की कवायद तक के सारे वर्कआउट पोस्ट करती हैं। वैसे आपको बता दें कि शिल्पा शेट्टी का एसएस नाम का एप भी है।  अगर आप भी शिल्पा की तरह अपने शरीर में लचीलापन और फिटनेस चाहते हैं तो शिल्पा शेट्टी की ट्रेंडी फिटनेस वीडियो को जरुर फॉलो करें।

2.

रुजुता दिवेकर– शिल्पा शेट्ठी कुंद्रा के बाद अब आपको बताते हैं इंडिया के खास पोषण और व्यायाम एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर किसी चैम्पियन से कम नहीं है। रजुता दिवेकर न्यूट्रीशन अवार्ड से सम्मानित भी किये जा चुके हैं। रुजुता दिवेकर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले न्यूट्रिशनिस्ट में से एक हैं। रुजुता दिवेकर की मानें तो आप मौसमी आहार को आप शामिल करें। रजुता ने बताया कि पोषक तत्वों से भरा आहार हमारी लाइफस्टाइल को सबसे ज्यादा प्रभावित कर सकता है। अगर अप भी फिटनेस चाहते हैं तो रुजुता दिवेकर को आज ही फॉलो करना शुरू कर दें।

3.

यास्मीन कराचीवाला– फिटनेस ट्रेनर और राइटर यास्मीन कराचीवाला भारत की सबसे अच्छी और जानी मानी फिटनेस एक्सपर्ट हैं। यास्मीन कराचीवाला ने कई मशहूर हस्तियों और फिटनेस प्रिय लोगों के बीच अपनी खास जगह बनाई है। ये सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर भी हैं। देखा जाए तो फिटनेस को लेकर यास्मीन के फार्मूले काफी सिंपल होते हैं। ये ऐसे आसान तरीके और व्यायाम को अपनाने की सलाह देती हैं जिससे काफी फायदा होता है। यास्मीन कराचीवाला ने बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों में करीना कपूर खान, मलाइका अरोरा खान, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ को फिट रखने में उनकी मदद की हैं। आप यास्मीन कराचीवाला की फिटनेस ट्रिक्स को सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं।

4.

तन्वी मेहरा– तन्वी मेहरा का नाम दिमाग और शरीर के वर्कआउट के लिए जाना जाता है । जहां जो मुख्य रूप से गतिशीलता, लचीलापन, शक्ति को केंद्रित करता है। जिससे दिमाग तेजी से एक्टिव रहता है और फोकस बढ़ाता है। अगर आप भी पूरे दिमाग की और पूरे शरीर की कसरत की तलाश कर रहे हैं तो आप तन्वी को जरुर फॉलो करें। तन्वी महरा की मानें तो रोजमर्रा की जिन्दगी में योग उन लोगों के लिए जरूरी है, जिन्हें थोड़े स्ट्रेच और स्ट्रेंथ की जरूरत होती है। शुरुवात में आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है लेकिन, धीरे-धीरे ये आदत आपकी शक्ति बढ़ाएगी और स्ट्रेंथ भी।

5.

रणवीर अल्लाह बादिया– रणवीर अल्लाहबादिया को डिजिटल दुनिया में बीबरपीस के नाम से जाना जाता है। फिटनेस के मामले में रणवीर ने अपना करियर साल 2014 से शुरू किया था।  शुरुआत में रणवीर ने  अपनी फिटनेस और वजन को घटाने पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया। जिसके बाद धीरे-धीरे वो पूरे देश के लोकप्रिय फिटनेस ट्रेनर बन गये। रणवीर अल्लाहबादिया का यूट्यूब चैनल काफी लोकप्रिय भी है। जिसमें वो लोगों को ट्रेंडी फिटनेस के साथ कई तरह की हेल्थ से जुड़ी जानकारी देते हैं। यहां आपके एक बात और बताना चाहते हैं कि रणवीर अल्लाहबादिया का ‘द रणवीर शो’ सबसे पसंद किया जाने वाला शो भी है।

अगर आप भी घर पर रह कर खुद को फिट और हेल्थी रखना चाहए हैं तो आप हमारे बताये हुए फिटनेस सेलेब्रिटी को जरुर फॉलो करें। इनकी मदद से आप खुद को किसी सेलेब्रिटी की तरह ही फिट रख पाएंगे।

यह भी पढ़ें-

क्या आप सौंदर्य प्रतियोगिता जीतना चाहती हैं तो अपनाइए यह 10 टिप्स

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स – रहेगी त्वचा जवां