शायद ही कोई ऐसा कपल होगा जो कि अपनी लाइफ में बच्चों के लिए कभी प्लानिंग ना करें। अक्सर लोग पहले बच्चें के तुरंत बाद ही अपने सेकंड बेबी की प्लानिंग भी शुरु कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि इसका आपके बच्चों पर भी असर पड़ सकता है। इसके लिए सेकंड बेबी की प्लानिंग करने से पहले कई बातों को ध्यान में जरुर रखना चाहिए।

इसी तरह दोबारा मां बनी शिल्पा शेट्टी अपने अनुभव को साझा करते हुए कई तरह की टिप्स भी देती है। जो कि सेकंड बेबी की प्लानिंग में आपको काफी मदद कर सकती है। बता दें कि शिल्पा शेट्टी दो बच्चों की मां है। उनका बड़ा बेटा वियान औैर बेटी समीशा दोनों ही बड़े प्यार से रहते हैं।

शिल्पा बताती है कि बेटी समिशा के जन्म के बाद उनके लिए अपने बेटे वियान को यह महसूस करवाना बेहद चुनौतीपूर्ण था कि वह अकेला नहीं है और राज और मैं उसे भी समिशा जितना ही बराबर प्यार करते हैं।

शिल्पा यह भी कहती है कि सेकंड बेबी की प्लानिंग करते समय सबसे पहले अपने बड़े बच्चे की उम्र को जरूर ध्यान में रखें। दोनों की उम्र में कम अंतर दोनों की ही परवरिश पर असर डाल सकता है।
 इसके अलावा सेकंड बेबी की प्लानिंग से पहले अपने बड़े बच्चे को उनके छोटे मोटे काम खुदसे करने की आदत सिखाए।

कई एक्सपर्ट का भी मानना है कि सेकंड बेबी प्लान करते समय अगर माता-पिता कुछ अहम बातों का ध्यान रख लें तो पेरेंटिंग की राह उनके लिए थोड़ी आसान हो सकती है।

इसके साथ ही महिलाओं को अपने सेकंड बेबी की प्लानिंग के समय इमोशनली न होकर अपने स्वास्थ्य के बारे में भी सोचना चाहिए। जब महिलाएं शारीरिक रूप से खुद को फिट समझती हों तभी उन्हें बच्चे को जन्म देने का फैसला लेना चाहिए। इसके लिए वे चाहे तो आपने डाॅक्टर से भी सलाह ले सकती है।

सेकंड बेबी के बाद अपने पहले बच्चे पर भी उतना ही ध्यान रखें। कभी भी अपने पहले बच्चे को इस बात का अहसास ना होने दे की आपके लिए उनसे ज्यादा आपका दुसरा बच्चा खास है।

सेकंड बेबी के लिए प्लान करते समय से ही आप अपने पहले बच्चें को मेंटली तैयार करते रहे कि आने वाला बच्चा उनके लिए भी बेहद खास होने वाला है।

अपने बड़े बच्चों को कभी भी घर में असुरक्षित होने की भावना ना आने दें। सेकंड बेबी के बाद कभी भी अपने पहले बच्चे को कभी भी नजरअंदाज ना करें।

यह भी पढ़े। 

Celebrity Style – जाह्नवी का ये स्टाइलिश लुक देख कर लोग हुए हेरान, जूतों पर कहा

बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com