#actor

शाहरुख़ खान का घर मन्नत खूब चर्चा में रहा है! हर कोई जानना चाहता है कि आखिर अंदर से वह कैसा है? उसे देख कर लोग शायद यह भी जानना चाहते हैं कि आखिर दुनिया के सबसे अमीर एक्टरों में शुमार शाहरुख़ खान किस तरह के आलीशान घर में रहते हैं.

अगर आप भी मन्नत के बारे में जानना चाहते हैं तो दिक्कत मत लीजिए. आज हम आपको बताएँगे कि आखिर मन्नत शाहरुख़ के लिए इतना खास क्यों है.

तो चलिए जानते हैं मन्नत के बारे में

ये एक गुजराती पारसी फैमिली का पुश्तैनी घर था जिसके मालिक का नाम कीकू गांधी था. उस वक्त इसे ‘विल्ला वियना’ के नाम से जाना जाता था. कीकू गांधी का कोई वारिस नहीं था इसलिए उन्होंने ये घर अपनी बहन गुलबानो के बेटे नरीमन के नाम कर दिया था. उस जमाने में भी इस आलिशान विला में टेनिस कोर्ट और सर्वेंट क्वार्टर थे, जिसकी वजह से ये काफी फेमस था.

कीकू गांधी के वारिस नरीमन शाहरुख के पड़ोसी थे. नरीमन के बेटे आयरिश और शाहरुख के बेटे आर्यन बहुत ही अच्छे दोस्त थे. शाहरुख खान ने जब पहली बार इस घर को देखा तो इसकी खूबसूरती उन्हें भा गई और किंग खान ने इसे खरीदने का मन बना लिया. उनके लिए यह बिलकुल परफेक्ट था.

मन्नत एक थर्ड हेरीटेज स्ट्रक्चर वाला ऐसा घर है जिसे 1920 के दशक में बनाया गया था। इसे पहले विला वियना के नाम से जाना जाता था। बाद में शाहरुख ने इसे अपने परिवार के लिए खरीद लिया और इस खूबसूरत बंगले को मन्नत में बदल दिया। शाहरुख खान ने 26,328.52 स्क्वायर फीट में फैले इस बंगले को 2001 में खरीदा था। तब इसकी कीमत लगभग 13.32 करोड़ थी। अब उनके घर मन्नत की कीमत लगभग 200 करोड़ रुपए बताई जाती है।

शाहरुख खान के इस बंगले में मल्टीपल एरिया हैं। जिसमें 5 बेडरूम, एक पुस्तकालय, जिम और बाकी सब कुछ है जो एक सेलेब परिवार को शानदार लाइफस्टाइल जीने के लिए चाहिए होता है। एक इंटरव्यू में गौरी ने कहा था कि उन्होंने अपने घर को बनाने में जो प्रयास किया वह आंखें खोलने वाला और इंटेंसिव था। उन्होंने कहा था कि इस घर को सजाने में काफी सर्चिंग, ट्रेवलिंग और एडिटिंग लगी। तब जाकर ये घर ऐसा दिख पाया है।

शाहरुख खान का 6 मंजिला सी-फेसिंग बंगला मन्नत बांद्रा वेस्ट के बैंडस्टैंड में स्थित है। मन्नत बाहर से इतना खूबसूरत है कि मुंबई आने वाला हर शख्स यहां एक बार फोटो जरूर क्लिक कराता है। इस वजह से भी शाहरुख के घर के बाहर फैन्स की भीड़ लगी रहती है। कई मौकों पर शाहरुख अपनी बालकनी में आकर फैन्स से मिलते भी हैंपहले इसे विला विएना के नाम से जाना जाता है । अब इस बंगले पर आज शाहरुख खान राज करते हैं। ‘मन्नत’ से पहले शाहरुख खान वहीं पास में रहा करते थे । शाहरुख हमेशा से इस बंगले को खरीदना चाहते थे । अब इस बंगले पर आज शाहरुख खान राज करते हैं। ‘मन्नत’ से पहले शाहरुख खान वहीं पास में रहा करते थे । शाहरुख हमेशा से इस बंगले को खरीदना चाहते थे । बता दें कि ‘मन्नत’ में सनी देओल की फिल्म ‘नरसिम्हा’ का क्लाइमैक्स शूट हुआ था । इसी जगह पर डेविड धवन की गोविंदा स्टारर ‘शोला और शबनम’ की शूटिंग भी हुई थी ।

महल की तरह सजा है शाहरुख खान का बंगला मन्नत अंदर से ऐसा दिखता है 16

मल्टीपल लिविंग एरिया, एक जिम्नेजियम और लाइब्रेरी जैसी हर सुख-सुविधा यहां मौजूद है। यह बंगला कभी ‘विला विएना’ के नाम से जाना जाता था और इसके मालिक मूल गुजरात का पारसी किकु गांधी थे। मुंबई की आर्ट दुनिया में एक बड़ा नाम रखने वाले किकु गांधी मुंबई के प्रतिष्ठित ‘शिमॉल्ड आर्ट गैलरी’ के भी स्थापक हैं। वे ही इस बंगले के मालिक थे। शाहरुख ने इनसे ये बंगला खरीदा था। मुंबई स्थित फकीह एंड एसोसिएट्स ने ‘मन्नत’ को संवारा है । 

इन्होंने लाइट-फिटेड बॉक्स से जोड़कर एक उप-भवन बनाया, जिसे कैफ फकीह इंटरवेंशन सेंटर कहते हैं। बंगले के इंटीरियर के साथ स्टाइलिंग का काम खुद गौरी ने किया है। वे बताती हैं कि इसके लिए उन्हें चार साल से भी अधिक का समय लगा। वे ट्रैवलिंग करतीं, एक-एक चीज खुद अपनी पसंद से खरीदतीं और घर के हर कोने को पूरी शिद्दत से सजातीं, ताकि सब परफेक्ट लगे।

इसके बाद गौरी ने इंटीरियर डिजाइनर के तौर पर काम शुरू किया। लिविंग स्पेस में जितनी स्टाइलिंग है, प्राइवेट स्पेस उतने ही सिंपल रखे गए हैं। गौरी ने यहां प्रैक्टिकल फर्नीचर रखे हैं। पास ही बुक्स रखी हैं और बोर्ड गेम खेलने का एरिया भी। यहीं पर फैमिली की तस्वीरें भी सजाई हैं। 

माना जाता है कि नए घर के साथ एक नई जिंदगी शुरू होती है. कई चीजें बदलती हैं. ऐसा ही कुछ शाहरुख़ के साथ भी हुआ. उन्होंने जैसे ही इस बंगले को खरीदा उनकी जिंदगी बदलने लगी. कहते हैं कि यहाँ आने के बाद शाहरुख़ ने जो भी चाहा उन्हें मिलने लगा था.

उनका करियर परवान चढ़ने लगा था. उनके लिए फिल्मों की लाइन लग गई थी. उनकी छोटी से छोटी ख्वाहिश पूरी होने लगी थी.

शुरुआत में तो शाहरुख़ इसे घर का नाम जन्नत रखना चाहते थे. यह घर उनके लिए किसी जन्नत जैसा ही था, इसलिए उन्होंने यह नाम सोचा था. हालांकि यहाँ आने के बाद उनकी सारी मन्नतें पूरी हो गयीं, इसलिए उन्होंने इसका नाम मन्नत रख दिया.

महल की तरह सजा है शाहरुख खान का बंगला मन्नत अंदर से ऐसा दिखता है 17

वास्तुकला का बेहतर नमूना है मन्नत

करीब 26,000 स्क्वायर फीट में फैला इटेलियन वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है मन्नत!

इसका इंटीरियर नायाब है जिसे पूरी दुनिया से लाई गई आर्ट पिसेज से सजाया गया है. यह एक 6 माले की बिल्डिंग है जहां करीब 250 लोग एक साथ रह सकते हैं.

शाहरुख ने अपने इस घर को बहुत ही कीमती चीजों से सजाया हुआ है. यहाँ पर फर्नीचर से लेकर फ्लोर तक सब बढ़िया क्वालिटी के लगे हैं. घर के अंदर बहुत सी पेंटिंग्स भी हैं. कहते हैं कि यह सभी पेंटिंग्स दुनिया के बड़े और प्रसिद्ध पेंटरों की हैं. इनमें से कुछ तो मशहूर पेंटर एम.एफ हुसैन की भी पेंटिंग हैं.

इतना ही नहीं इस घर के अंदर ही प्लेरूम, स्विमिंग पूल, जिम, लाइब्रेरी आदि जैसी कई जगहें हैं.

मतलब एक बार जो इसमें आ गया उसे बाहर कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

खास बात ये है कि इसे शाहरुख की वाइफ गौरी खान ने खुद ही इंटीरियर किया है. ऐसा हो भी क्यों ना वह एक प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइनर जो हैं. यूँ तो इंटीरियर डिजाइनिंग उनका पेशा है मगर मन्नत को उन्होंने अपने पूरे दिल