शिल्पा जितनी फिट हैं, उतनी ही खूबसूरत भी हैं। यह कहने में कोई हर्ज नहीं होगा कि उम्र के साथ उनकी फिटनेस और खूबसूरती दर-बदर निखरती ही जा रही है। शिल्पा की फिटनेस के लाखों फैंस है। कई ऐसे सेलेब्स भी हैं जो कि शिल्पा की ही तरह फिट रखने की चाह रखते हैं। शिल्पा आज भी अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए योगा व अन्य वर्कआउट करती हैं। उनके फैंस भी फिट रहे इसके लिए वह आए दिन सोशल मीडिया पर भी अपने फिटनेस सीक्रेट्स शेयर करती रहती हैं। शिल्पा ने अपनी फिटनेस व योग के जरिए दुनियाभर में एक अलग पहचान बना ली है। तो चलिए जानते हैं कि शिल्पा का फिटनेस मंत्रा क्या है।

योग है मेरा फिटनेस मंत्रा

शिल्पा का कहना है कि मुझे योग पर पूरा विश्वास है। मुझसे अगर कोई पूछे कि आपकी फिटनेस का राज क्या है तो मेरा एक ही जवाब होगा योग। योगा से ना सिर्फ आप फिट होते हैं बल्कि इसे करने से आपके मन को भी शांति मिलती है। शिल्पा का कहना है कि मेरा एक स्लोगन है योगा से ही होगा। जब मैंने अपने बेटे को जन्म दिया था, तब मेरा वजन काफी बढ़ गया था लेकिन मैंने योग की मदद से 32 किलो वजन कम कर लिया। मैं रोजाना योग करती हूं। योग करने के बाद मैं अन्य एक्सरसाइज करती हूं। मेरे दिन की शुरुआत योगा से ही होती है।

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं

शिल्पा का कहना है कि एक सही और बेहतर दिनचर्या से आप हमेशा फिट व हेल्दी रह सकते हैं। फिट रहने के लिए मैं एक अच्छी दिनचर्या को अपनाती हूं। टाइम पर वर्कआउट, टाइम पर खाना, टाइम पर उठना व सोना आदि बातों का ध्यान रखती हूं। शिल्पा का कहना है कि किसी भी चीज को लगातार 30 दिनों तक करो तो वह आदत और लगातार 90 दिनों तक करो तो वह आपका लाइफस्टाइल बन जाती है। आप भी अपना रुटीन सेट कर अपने लाइफस्टाइल को बेहतर बना सकते हैं। एक अच्छी जीवनशैली अपनाएं और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज को अपनी रूटीन बनाएं।

मेरा डाइट प्लॉन

शिल्पा कहना है कि मैं डाइटिंग में बिल्कुल भी विश्वास नहीं करती हूं, इसकी बजाय मैं हेल्दी डाइट लेती हूं। मैं अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त चीजों पर खास ध्यान देती हूं जैसे, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर और ब्राउन पास्ता। मैं हैवी ब्रेकफास्ट करती हूं, हैवी लंच करती हूं और डिनर बहुत लाइट करती हूं। आपको एनर्जी सिर्फ दिन के लिए चाहिए होती है इसलिए रात को कम से कम कार्ब्स का इस्तेमाल किया जाना चाहिये। मैं अपने खाने में बहुत सारी हरी सब्जियंा व फल खाती हूं, जिससे मुझे बहुत सारा फाइबर और मिनरल्स मिलते हैं। मेरा मानना है कि आप डायटिंग की बजाय उतना ही खायें जितना की आपके शरीर को जरूरत है।

यह भी पढ़ें –टीवी एक्ट्रेस नायरा बैनर्जी एक वर्कहाॅलीक और रिसपांसिबल गृहलक्ष्मी हैं।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com