बॉलीवुड एक्ट्रेस काजल देवगन हिंदी फिल्मों की सबसे फेमस एक्ट्रेस में गिनी जाती है। उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा जा चुका है। आपको बता दें काजोल ने बेखुदी फिल्म से अपने करीयर की शुरुआत की, उसके बाद से ही उन्होंने एक से एक धमाकेदार फिल्म दी। जिसकी वजह से वह आज इतनी फेमस हो गई। वैसे तो अभी कुछ समय से काजोल ने फिल्मों से दूरी बना रखी है। लेकिन उसके बावजूद भी वह अपनी फिटनेस और फैशन के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती है।

हर कोई काजोल देवगन की तरह फेट टू फिट होना चाहता है। क्योंकि काजोल 44 साल की उम्र में भी 28 साल की लगती है। उन्हें देखकर कोई भी उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाता है। ये इसलिए क्योंकि वह एक स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फॉलो करती है और अपनी फिटनेस का सबसे ज्यादा ख्याल रखती है। साथ ही वह अपनी खूबसूरती का भी उतना ही ख्याल रखती है। वैसे तो आप जानते ही हैं काजोल पहले से अब कितनी ज्यादा बदल चुकी है सभी इसका राज जानना चाहते हैं कि आखिर काजोल ने कैसे खुद को इतना बदल लिया और कैसे वह खुद को फिट रखती है। आज हम आपको काजोल की फिटनेस और डाइट प्लान का रूटीन बताने जा रहे है जीसको आप भी फॉलो कर सकती है। तो चलिए जानते हैं उनका डाइट प्लान –

ये है काजोल का डाइट प्लान, आप भी करें फॉलो –

काजोल का मानना है कि फिट रहना सबसे ज्यादा जरूरी होता है इसलिए वह हमेशा अपने फिटनेस का ख्याल रखती है उनके लिए फिटनेस का मतलब जीरो फिगर नहीं होता बल्कि शरीर को फिट रखना होता है। काजोल का मानना है कि डाइट के साथ एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। इसलिए वह रोजाना एक्सरसाइज करती है। साथ ही एक हेल्थी डाइट फॉलो करती है, जिसकी वजह से वह आज इतनी फिट और खूबसूरत है। वह हर दिन 90 मिनट एक्‍सरसाइज जरूर करती हैं। इस कारण ही उन्होंने हाल ही में 18 किलो वजन वजन घटाया है।

आपको बता दे, फिट रहने के लिए काजोल का मानना है कि एक हेल्थी डाइट लेना बहुत जरूरी है। हेल्थी डाइट आपके कम हुए वजन को वापस से नहीं बढ़ाने देता है। साथ ही काजोल का मानना है कि रात को खाने में हेवी खाना ना खाने की बजाय लिक्विड खाना लेना चाहिए। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम पूरी तरह स्वस्थ रहता है और आपकी बॉडी भी फिट और कॉन्फिडेंट रहती है।

ब्रेकफास्ट डाइट –

 काजोल सबसे ज्यादा हाइफाइबर और विटामिन वाली डाइट लेती हैं। साथ ही वह बादाम वाला दूध बादाम, रायता और फ्रूट खूब खाती हैं। उन्हें व्हीटग्रास और स्प्राउट्स से बनी स्मूदी बेहद पसंद हैं। काजोल रोजाना फिश, पनीर, ऐग, नट्स, चिकन और मिल्क लेना पसंद करती है। साथ ही वह हैल्थी ज्यूस पीना पसंद करती है। वहीं वह ज्यादा से ज्यादा पानी रोज पीती है जिससे उनकी बॉडी पूरी तरह डिहायड्रेट रहती है।

इवनिंग डाइट –

अब अगर बात करें स्नैक्स की तो वह अनहेल्दी स्नैक्स और जंक फूड पूरी तरह से अवॉइड करती हैं। इसके अलावा वह फ्रेश फ्रूट्स, वेजिटेबल्स और हेल्दी ड्रिंक्स लेना पसंद करती है।

लंच डाइट –

वह दिन भर में 4 से 5 बार खाना खाती है लेकिन रात में वह जल्दी खाना खा लेती है। काजोल का मानना है कि फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए वह कम से कम 8 घंटे ही नींद पूरी करती ही हैं। सुबह जल्दी उठ जाती हैं। लेकिन वह एक्सरसाइज इवनिंग में करती हैं और प्रिसक्राइब्ड डाइट को फॉलो करती हैं। इस डाइट को आप भी फॉलो कर सकते हैं और  काजोल की तरह फैट टू फिट हो सकते हैं।