एल्पस ब्यूटी क्लिनिक की डायरेक्टर भारती तनेजा।

1- मैं 30 साल की कामकाजी महिला हूं, मेरी गरदन के पिछले हिस्से में काले धब्बे पड़ गए हैं। उनको काफी रगड़ कर साफ करने की कोशिश करती हूं पर वे साफ नहीं होते। कोई घरेलू उपाय बताएं।
– पिंकी सोढ़ी

ये पिगमेंटेशन की समस्या है, जो हार्मोन्स में असंतुलन के कारण हुई है, इसीलिए ये घरेलू उपाय द्वारा ठीक नहीं की जा सकती। इस समस्या से निजात के लिए आप एंडोक्राइनोलॉजिस्ट से संपर्क करें और फिर परामर्शानुसार इलाज करवाएं। घर पर इन्हें लाइट करने के लिए हल्के रसदार नींबू के छिलके पर नमक और चुटकीभर हल्दी डालकर हल्के-हल्के से प्रभावित स्थान पर मलें। धूप में निकलते वक्त सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

2- मेरे सिर में पीछे की तरफ गर्दन के ऊपर बालों के अंदर रूसी व खुश्की है। यह लोकल एरिया में नहीं है। बाकी सिर ठीक है, समझ नहीं आता ऐसा क्यों है? इसकी वजह से मेरी गर्दन पर भी छोटे-छोटे दाने हो गए हैं, जो देखने में भद्दे लगते हैं। कृपया इलाज बताएं?
– सोनल गुप्ता
इस समस्या का बिना देखे जवाब दे पाना मुश्किल है। आप अपनी समस्या के लिए किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

3-  मेरी उम्र 37 वर्ष है। समस्या यह है कि मुझे पसीना बहुत आता है, खासतौर पर होंठों के ऊपर व नाक पर। कृपया कोई सुझाव दें, मैं बहुत परेशान हूं।
– समता रानी जैन
आप प्रभावित स्थान पर दिन में 2-3 बार टोनर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से पोर्स बंद हो जाएंगे और पसीना नहीं आएगा।

4-  भारती जी, मेरी व मेरे पति की उम्र 38 वर्ष है। हम दोनों के चेहरे पर छोटे-छोटे मस्से हो गए हैं। कृपया ऐसा इलाज बताएं, जिससे मस्सों की समस्या से निजात मिले।
– प्रीति गुप्ता
मस्सों की समस्या से निजात पाने के लिए किसी अच्छे व एक्सपर्ट डर्मेटोलॉजिस्ट की मदद से कॉटराइज सर्जरी करवा सकती हैं।

ब्लैक हैड्स निकलवाने के लिए फ्रूट पील करवाएं 3

5- मेरे होंठों के बाहरी किनारों पर व्हाइट हेड्स हो जाते हैं। ये दाने आए दिन फूल जाते हैं और मेरे होंठों की शेप बहुत ही बिगड़ी सी लगती है। कृपया कोई कारगर उपाय बताएं, जिससे इस समस्या का समाधान हो सके।
– वैष्णवी कालकर
व्हाइट हैड्स ऑयल ग्लैण्डस के ज्यादा एक्टिव होने के कारण होते रहते हैं, ऐसे में ऑयल ग्लैण्ड्स सिक्रीशन को कंट्रोल करने के लिए आप होम्योपैथिक दवाइयों का सहारा ले सकती हैं। जब वो प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी तो दाने भी नहीं होंगे।

6- मेरी नाक के आसपास काफी ब्लैकहेड्स हैं। मैंने कई बार उन्हें निकालने की कोशिश की है, लेकिन फायदा नहीं हुआ। कृपया मुझे कोई ऐसा फेस पैक बताएं, जो मुझे इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिला सके।
– चेतना अग्रवाल
ब्लैक हैड्स को घर पर निकाल पाना मुश्किल है। इन्हें निकलवाने के लिए किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से फ्रूट पील करवाएं। इसमें ब्लैक हैड्स को स्टीम व ओजोन देकर निकाला जाता है, जिससे वो बड़ी ही आसानी से निकल जाते हैं और गड्ढ़े भी नहीं पड़ते। घर पर ब्लैक हैड्स रिमूव करने के लिए दरदरी पिसी मसूर की दाल, एक चम्मच ऑरेंज पील पाउडर, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और जौ के आटे को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और हल्के-हल्के हाथों से रगड़ें। सूख जाने पर पानी से इसे धो दें। इस स्क्रब को रोजाना करने से ब्लैकहैड्स होने के चांस कम रहते हैं और अगर यदि हो जाएं तो बेहतर यही है कि आप उन्हें कॉस्मेटिक क्लीनिक से जाकर ही रिमूव करवाएं।

7- मेरी उम्र 52 वर्ष है। फेस पर क्रीम लगाती हूं। तो पैचेज़ दिखते हैं। कृपया सुझाएं रोजाना कौन सी क्रीम लगाई जाए जो न तो ज्यादा तैलीय हो, न ही पैचेज़ लगें, बल्कि स्किन में जज्ब हो जाए।
– नम्रता मेहता
आपकी स्किन डिहाइड्रेटेड है, इसी कारण ऐसा हो रहा है। आप अपने फेस पर क्रीम नहीं बल्कि मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, इससे स्किन में पानी की कमी पूरी होगी। इसके अलावा घर पर अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए उंगलियों को गुनगुने पानी में हल्का सा डुबोएं फिर उनमें शहद लेकर पूरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो दें।