कंसीलर

कई बार मेकअप करने के बाद महिलाएं इससे संतुष्ट नहीं हो पाती । उनको मेकअप के बाद वो लुक नहीं मिल पाता जिसकी चाहत उन्हें होती है। मेकअप से जुड़े कई तरह के प्रश्न उनके दिमाग में रहते हैं, पर उनका उत्तर उन्हें ठीक तरीके से नहीं मिल पाता है। महिलाओं की मेकअप से जुड़ी समस्याओं को देखते हुए गृहलक्ष्मी पत्रिका के ऑफिस में मेबलीन ने एक वर्कशॉप आयोजित की, जिसमें मेकअप से सम्बंधित सभी प्रकार की समस्याओं को मेबलीन के प्रवक्ता व मशहूर मेकअप आर्टिस्ट एल्टन जे. फर्नांडीस ने जाना और उन्हें दूर करने के टिप्स हमारे पाठकों को दिए।

नैचुरल मेकअप से दिखें नैचुरल 5

  

पर्फेक्शन के पीछे ना भागें :- मेकअप आर्टिस्ट एल्टन जे. फर्नांडीस ने कहा कि खूबसूरती के लिए परफेक्शन के पीछे भागने की जरूरत नहीं है, नैचुरल लुक पर फोकस करें। लुक जितना नैचुरल होगा, सुंदरता उतनी ही निखर कर आएगी। बहुत ज्यादा मेकअप नैचुरल लुक को खत्म कर देता है। आइब्रोज को पेंसिल से शेप उतना ही दें, जितने में वो नैचुरल दिखें।

मेकअप के तरीके जानें :- फर्नांडीस ने कहा कि मेकअप करने का मतलब है अपने चेहरे को निखारना न कि डाउन करना। मेकअप करने के सही तरीके को जाने बिना मेकअप करने से आपका सुंदर चेहरा बिगड़ भी सकता है। ट्रेंडी और ब्यूटीफुल दिखने के लिए सही तरह से मेकअप करने के तरीके को जानना बहुत जरूरी है। सही तरीका जाने बिना मेकअप मेकअप नहीं बल्कि कुछ और नजर आता है।

कंसीलर जरूर लगाएं :- अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर मेकअप के बाद कोई दाग-धब्बे नजर ना आएं तो चेहरे के दाग धब्‍बे हटाने के लिए कंसीलर का इस्‍तेमाल करें। इससे चेहरा उभरकर आता है और दाग-धब्बे दिखाई नहीं देते। कंसीलर लगाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि कंसीलर बहुत ही सधे हुए हाथों से लगाएं, फेस पर कहीं भी पैचेस नजर ना आएं।

नैचुरल मेकअप से दिखें नैचुरल 6

 

ब्यूटी ब्लेंडर स्पंज का इस्तेमाल करें :- मेकअप के दौरान कई बार फाउंडेशन स्किन पर अच्छी तरह से मर्ज नहीं हो पाता, जिससे स्किन पर पैच नजर आते हैं। ऐसा ना हो इसके लिए फाउंडेशन को सही तरीके से लगाने के लिए ब्यूटी ब्लेंडर स्पंज का इस्तेमाल करें। इससे फाउंडेशन स्किन में अच्छी तरह से मिक्स हो जाता है और स्किन साफ नजर आती है। 

कॉम्पेक्ट ना लगाएं :- उन्होंने बताया कि बहुत सी महिलाएं मेकअप करने के लिए कॉम्पेक्ट का इस्तेमाल कुछ ज्यादा करती हैं। जरा सा पसीना आया नहीं कि तुरंत कॉम्पेक्ट लगा लेती हैं, जो कि सही नहीं है। क्योंकि कॉम्पेक्ट चेहरे को ड्राई कर देता है। बिना कॉम्पेक्ट के मेकअप नैचुरल लुक देता है। जिनकी तैलीय त्वचा है उनको हाईलाइट प्वाइंट पर कॉम्पेक्ट लगाना चाहिए।

कॉम्पेक्ट स्क्रैच करके लगाएं :-अकसर देखने को मिलता है कि महिलाएं कॉम्पेक्ट का इस्तेमाल तो करती हैं पर उसे किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए, वो उन्हें पता नहीं होता। कई बार इस्तेमाल के बाद वो दोबारा फिर उसे उसी तरह से इस्तेमाल करती हैं, जो कि सही नहीं होता। अगर आप बिना कॉम्पेक्ट के नहीं रह सकती तो जब भी कॉम्पेक्ट लगाए, तो उसको थोड़ा सा स्क्रैच कर लें ताकि उसमें से बैक्टीरिया निकल जाएं।

ब्लश ऑन हाईलाइट प्वाइंट पर लगाएं :- गालों की लालिमा को बनाए रखने के लिए ब्लश ऑन सिर्फ ब्लश ऑन जैसे- गाल और नाक पर लगाएं ताकि ये ज्यादा अलग से दिखाई दें।

नैचुरल मेकअप से दिखें नैचुरल 7

 

लिपस्टिक को बनाएं इफेक्टिव :- अगर आप चाहती हैं कि आपके होंठों पर लिपस्टिक अपना एक अलग ही जादू चलाए तो लिपस्टिक को ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए पहले एक शेड लिप्स पर लगाएं, फिर दूसरा शेड सिर्फ सेंटर में लगाएं।

मस्कारा पोंछ कर लगाएं :- जब भी मस्कारा लगाएं तो मस्कारा लगाते हुए एक्स्ट्रा मस्कारा को नैपकिन से पोंछ लें। ये न सोचें कि मस्कारा बर्बाद हो जाएगा क्योंकि मस्कारा हमेशा 4 महीने के बाद फेंक देना चाहिए।

ब्रश को हल्के हाथों से पकड़ें :- मेकअप के टूल्स का इस्तेमाल करते समय कोशिश करें कि ब्रश को हमेशा हल्के हाथों से और दूर से पकड़ें, इससे कोई भी प्रोडक्ट ज्यादा या ओवर एप्लाई नहीं होता है।