googlenews
Romantic Movies
Top 10 Romantic Movies

टॉप 10 romantic movies

पिछले कुछ सालों से हमें कुछ बेहद खूबसूरत और प्यार भरी फिल्में देखने के लिए मिल रही हैं। जिन अहसासों को अब तक परिभाषित नहीं किया जा पा रहा था, उन अहसासों को अब इन फिल्मों और चरित्रों में जगह मिलने लगी है। इस आर्टिकल में हम बॉलीवुड की टॉप 10 रोमांटिक फिल्मों के बारे में जानेंगे, जिन्होंने प्यार के नए रूप को हमारे सामने रखा है। 

ये जवानी है दीवानी    

ये जवानी है दीवानी

प्यार, रोमांस, दोस्ती और ज़िंदगी इन पहलुओं पर आधारित फिल्म “ये जवानी है दीवानी” बहुत खास और अलग फिल्म के तौर पर सामने आई। दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे से बिल्कुल उलट इस फिल्म ने लोगों को दोस्ती और प्यार को सेलिब्रेट करना सिखाया लेकिन किसी के जोश और जुनून के त्याग की कीमत पर नहीं। इस फिल्म में रणबीर और दीपिका की केमिस्ट्री को सभी दर्शकों ने खूब पसंद किया। यह फिल्म एक फुल एंटरटेनर रही, जिसकी कहानी, गाने, कास्टिंग सब कुछ शानदार थी। रणबीर और दीपिका के अलावा कल्कि कोचलीन और आदित्य रॉय कपूर की जबरदस्त केमिस्ट्री ने फिल्म को एक नया आउटलुक दिया। 

जाने तू या जाने ना 

जाने तू या जाने ना

कॉलेज के बेस्ट फ्रेंड्स की जिंदगी पर आधारित फिल्म “जाने तू या जाने ना” में दोस्ती से प्यार की ओर बढ़े हुए कदमों को ध्यान में रखते हुए एक नया नजरिया पेश किया गया। अहिंसा प्रेमी जय और आक्रामक अदिति, ये दोनों कॉलेज के बाद अपनी-अपनी लाइफ में सेटल होना चाहते हैं लेकिन एक दूसरे के साथ नहीं। इन्हें तब तक अपने प्यार का एहसास नहीं होता, जब तक जय को एक गर्लफ्रेंड नहीं मिल जाती है और अदिति जय को मिस करना शुरू कर देती है। 

जब वी मेट

जब वी मेट

इम्तियाज अली की अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्म जब वी मेट ने हमें प्यार करना, हंसना और जीना सिखाया। सालों पहले की गीत अभी भी लोगों के अंदर जीने का जज्बा पैदा में मदद करती है। उस बहादुर पंजाबी लड़की गीत को भला कौन भूल पाया है, जिसने दुखी बिजनेसमैन आदित्य को उसके ब्रेकअप से उबरने में मदद की। ब्रेकअप से उबरने के बाद उसने आदित्य के दिल में भी जगह बना ली। लेकिन आदित्य ने कभी गीत को पाने की कोशिश नहीं की क्योंकि उसे यह लगता रहा कि गीत अपनी दुनिया में खुश है।  गीत का कैरेक्टर ऐसा है, जिसकी जरूरत हम सबको अपनी जिंदगी में कभी ना कभी पड़ती ही है। 

सोचा ना था

सोचा ना था

यह एक ऐसी फिल्म है, जो लव मैरिज से अलग अरेंज मैरिज पर रोशनी डालती है। भारतीय सिनेमा के लव गुरु कहे जाने वाले इम्तियाज अली की यह एक अन्य फिल्म है, जो रोमांस को लेकर एक नई दुनिया बनाती है। यह इम्तियाज अली की डेब्यू फिल्म थी, जिसे बॉक्स ऑफिस पर बहुत ज्यादा नहीं सराहा गया। लेकिन बाद में जिन लोगों ने भी इस फिल्म को देखा, वे इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाए। फिल्म उन दो लोगों की कहानी कहती है, जो अरेंज मैरिज के लिए एक दूसरे से मिलते हैं पर शादी नहीं करना चाहते। लेकिन अंततः दोनों एक दूसरे से प्यार कर बैठते हैं। यह फिल्म याद दिलाती है कि प्यार सिर्फ पहली बार में नहीं होता बल्कि एक दूसरे के साथ रहते- रहते भी हो जाता है। 

दम लगा के हईशा

दम लगा के हईशा

अरेंज मैरिज पर आधारित यह फिल्म बताती है कि किस तरह अरेंज मैरिज में फंसे दो लोगों को भी प्यार हो सकता है। आयुष्मान खुराना का चरित्र प्रेम प्रकाश तिवारी अपने माता- पिता के कहने पर एक मोटी लड़की संध्या से शादी तो कर लेता है लेकिन कभी उसे अपनी पत्नी के तौर पर स्वीकार नहीं कर पाता। प्रेम अपनी पत्नी के मोटापे को लेकर हमेशा शर्मिंदगी महसूस करता है और उस पर कमेंट करने से भी बाज नहीं आता। बात यहां तक पहुंच जाती है कि दोनों तलाक के लिए केस भी फाइल करते हैं। लेकिन जब कोर्ट उन्हें 6 महीने एक दूसरे के साथ रहने का हुक्म सुनाता है, तो साथ रहते- रहते दोनों एक दूसरे को समझने लगते हैं। आयुष्मान खुराना और भूमि पेंडणेकर दोनों ने इस फिल्म में शानदार अभिनय के जरिए गहरी छाप छोड़ी। 

मसान

मसान

“मसान” एक ऐसी फिल्म है, जो देखने में खूबसूरत नहीं है लेकिन यह एक छिपा हुआ अहसास है जिसे मिस नहीं करना चाहिए। प्यार को पाने और खोने पर आधारित इस फिल्म की कहानी बहुत ही संवेदनशील है।  यह फिल्म गहराई में छिपे हुए हमारे डर और असुरक्षा के बारे में हमें बताती हैं। शालू के लिए दीपक का प्यार किसी जाति की बाधा को नहीं मानता। यह फिल्म सिर्फ एक खुशहाल अंत के बारे में नहीं है बल्कि हमें यह सिखाती है कि अपने संघर्षों के बावजूद हमें आगे बढ़ना चाहिए। 

वेक अप सिड

वेक अप सिड

रणबीर कपूर और कोंकणा सेन शर्मा की यह फिल्म आज के युवाओं को अपने जैसी ही लगेगी। सिड का चरित्र आज की जनरेशन के कंफ्यूजन पर आधारित है, जो अपने आज और आने वाले कल को लेकर कुछ समझ नहीं पाती है। शहरी जीवन में होने वाले दोस्ती और प्यार पर आधारित यह फिल्म रिश्ते में उम्र की बाधा को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ती है। 

बर्फी

https://www.instagram.com/tv/CY9C4plFd7d/?utm_source=ig_web_copy_link
बर्फी

यह फिल्म किसी आम लड़का और लड़की की प्रेम कहानी नहीं है। बल्कि यह फिल्म एक गूंगे- बहरे लड़के और ऑटिस्टिक लड़की के बीच के रिश्ते को एक्सप्लोर करती है। प्यार, खुशी और हार्टब्रेक पर आधारित यह फिल्म आज भी रोमांटिक फिल्मों की श्रेणी में सबसे आगे और अलग है। रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा जैसे पावरफुल परफॉर्मेंस के साथ यह फिल्म अपने ईमानदार प्रेम की वजह से दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ती है। इस फिल्म में ना सिर्फ एक्टिंग, निर्देशन, स्क्रीनप्ले शानदार था बल्कि इसका संगीत भी दिल छूने वाला रहा। 

ए दिल है मुश्किल

ए दिल है मुश्किल

कई लोगों ने इस फिल्म में रणबीर के चरित्र को बहुत पसंद किया। रणवीर के चरित्र अयान ने ना मिलने वाले प्रेम के दर्द को बखूबी बयान किया है। यह फिल्म टेढ़े प्यार के बारे में है, जो कभी सीधा नहीं रहता। यह फिल्म अनकंडीशनल प्यार, हार्ट ब्रेक और सीखने की कहानी भी है। रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा, ऐश्वर्या राय बच्चन और फवाद खान द्वारा अभिनीत यह फिल्म एकतरफा प्यार और दिल टूटने की कहानी को बहुत खूबसूरती से बयान करता है। इस फिल्म ने दर्शकों को हंसना, रोना, प्यार करना और आगे बढ़ना सिखाया।  इस फिल्म के गाने सुपरहिट रहे और आज भी लोगों की प्लेलिस्ट में टॉप पर रहते हैं।

तनु वेड्स मनु 

तनु वेड्स मनु

कई लोगों को आर माधवन का चरित्र मनु इस दिल में इतना पसंद आया कि उन्हें वह अपना सा लगने लगा। इस फिल्म में मनु को अपनी प्यार तनु की खुशियों से ही मतलब रहा। उसने तनु को इतना प्यार किया कि वह उसे उसके बॉयफ्रेंड राजा के साथ भगाने में मदद करने के लिए भी तैयार हो गया। उसने चुपचाप तनु की हमेशा मदद की जब तक कि तनु को यह समझ नहीं आया कि मनु उससे कितना प्यार करता है।    

Leave a comment