यह बात सही है कि बॉलीवुड दुनिया में सफलता के आधार पर अभिनेता-अभिनेत्री की जोड़ी का बनना या टूटना तय होता है। पर रील और रियल लाइफ दोनों में सफलता उसी जोड़ी को मिलती रही है जिसमें दोनों पक्षों में अच्छी टूयनिंग हो या उनमें गजब की कैमिर्स्टी। यह भी कहते हैं कि जो साथ में काम करते हैं वो सहज होते हैं उनकी जोड़ी लंबी चलती है। पर यह जरूरी नहीं कि परदे पर रोमांस करने वाली जोड़ी असल जिंदगी में सफल हो जाए। बालीवुड में ऐेसी कई जोडि़या हैं, जिनका बालीवुड से कोई रिश्ता नहीं था पर फिर भी उन्होंने वैवाहिक जीवन में सफलता के कीर्तिमान तय किए। और यह इस बात पर ज्यादा निर्भर करता है कि अभिनेता या अभिनेत्री के बीच की टयूनिंग कैसी हैं। जिस अभिनेता या अभिनेत्री ने व्यवसायिक और व्यावहारिक नजरिया अपनाते हुए सिर्फ काम पर ही नहीं बल्कि व्यक्तिगत जीवन पर ध्यान केंद्रित किया, उनकी सफल जोड़ी बनी और वह लंबी चली भी और चल भी रही हैं। इन सितारों में बालीवुड में जहां अमिताभ-जया बच्चन, दिलीप सायरा बनो का नाम लिया जाता है, वहीं आज के जमाने के कुछ ऐसे कपल हैं, जो वैवाहिक जीवन का भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं।

शाहरूख-गौरी खान

बॉलीवुड की इस खुशनुमा और आकर्षण जोड़ी की प्रेम कहानी हर बच्चे -बच्चे को पता है। इनकी लव स्टोरी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। अलग-अलग धर्म होने के कारण दोनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गौरी के परिवार के विरोध के बावजूद भी शाहरूख ने हार नहीं मानी और परिवार वालों का दिल जीत कर गौरी को हमेशा के लिए अपना बना लिया। अपने अपने वैवाहिक जीवन को बहुत ही अच्छे ढंग से मेंटंन किया है। गौरी के प्रति शाहरूख का प्यार और सम्मान हर मौके पर कहीं ना कहीं दिख जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं जब भी इन दोनों के प्यार की चर्चा होती है तो शाहरूख अपनी लव स्टोरी कुछ इस तरह बयान करते हैं मानों जैसे कल की बात हो। तीन बच्चों के माता-पिता होने के बावजूद भी इनके बीच प्यार की रोमानियत अभी भी जंवा है। इनकी आपसी केमिर्स्टी इतनी गजब की है कि इनका प्यार दिन प्रतिदिन कम होने के बजाए और भी बढ़ रहा है। शाहरूख का कहना है कि उनकी सफलता के पीछे गौरी का बहुत बड़ा हाथ है।

अजय-काजोल देवगन

यह जोड़ी भी बॉलीवुड की हसीन जोडि़यों में से एक है। वो इसलिए क्योंकि यह दोनों एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। अजय जहां शांत, रिजर्व और शर्मिले हैं काजोल उतनी हसंमुख औरं चुलबुली। लेकिन फिर भी इनकी जोडी टॉप जोडि़यों में शामिल है। यह बात सच है कि काजोल और अजय ने कभी भी पब्लिकली अपने प्यार को जताया नहीं, पर फिर भी इनकी एक साथ मौजूदगी इस बात को जाहिर करती है कि दोनों एक-दूसरे से बेपनाह प्यार करते हैं। दोनों फिल्म हलचल की शूटिंग में मिलें और दोस्त बने और यह दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई और दोनों ने 1999 में शादी कर ली। शादी के बाद काजोल ने फिल्मों से ब्रेक लिया लेकिन उनके अभिनय में कभी भी कमी नहीं आयी। दोनों एक दूसरे के सबसे बडे़ आलोचक और सहयोगी है। दोनों के स्वभाव अलग हैं, पर जब बात साथ निभाने की आती है तो दोनों अपना प्रतिशत देते हैं। अजय कहते हैं कि काजोल अच्छी अभिनेत्री हैं यह तो सभी जानते हैं पर वह अच्छी पत्नी, इंसान और बहुत अच्छी मां भी हैं। काजोल के कारण ही फेमिली इतनी खुश है। काजोल के बिना मेरी जिंदगी जिंदगी नहीं है।

अरबाज-मालइका खान

बॉलीवुड के सबसे हाटेस्ट कपल अरबाज और मलाइका खान की शादी भी सक्सेफुल शादियों में शुमार है। इनकी लव स्टोरी काफी दिलचस्प है। एक काफी विज्ञापन के दौरान 1193 में इन दोनों की मुलाकात हुई, क्योंकि इस विज्ञापन के लिए दोनों को एक साथ साइन किया गया था। हालंकि यह विज्ञापन इतना बोल्ड था कि इसको लेकर काफी विवाद भी खड़ा हुआ था। इस विवाद के बीच दोनों के बीच धीरे-धीरे नजदीकियां बढ़ी और फिर दोस्ती हुई इुई और दोनों लोग एक-दूसरे के साथ ज्यादा समय बिताने लगे। इस दोस्ती ने कब प्यार का रूप लिया पता ही नहीं चला। 5 साल तक एक-दूसरे के साथ लंबी डेटिंग करने के बाद दोनों ने 1997 में शादी कर ली। शादी के बाद इनके वैवाहिक जीवन में कभी कोई दिक्कत नहीं आईं, जिसका परिणाम यह है कि आज यह कपल एक हैप्पी फेमिली का तरह जीवन बिता रहा है। इनके रिश्ते की मजबूती के बारे में जब एक इंवेंट में दोनों से पूछा गया कि अपने वैवाहिक जीवन की सफलता का राज क्या है तो मालइका ने जवाब दिया कि व्यवस्तता के चलते हम एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते पर जब हमें समय मिलता है तो हम एक-दूसरे को पूरा समय देते हैं।

अक्षय-टिंवकल खन्ना

बॉलीवुड की इस जोड़ी को वैवाहिक जीवन में बंधे हुए 14 साल हो गए हैं और इस जोड़ी की अपनी एक अलग पहचान है। जिसके चलते आज इसे टाप जोडि़यों में जाना जाता है। अक्षय कुमार कहते हैं कि मैंने नहीं सोचा था कि इतनी जल्दी हमारी शादी होगी। पर मेरी पत्नी टिवंकल की फिल्म मेला मेरी पर्सनल लाइफ में टार्निंग पावंट प्रूफ हुई। उन्होने कहा कि टिवंकल मेला को लेकर काफी कांन्फिडेंट थी। उसने कहा था कि अगर यह फिल्म नहीं चली तो वह मेरे साथ शादी कर लेंगी। फारचेयुनेटली मेला फ्लाप हो गई और हम दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद अक्षय ने जहां फिल्मों में काम करना जारी रखा, वहीं टिवंकल ने फिल्मों से अलविदा कह दिया और इंटीरियर डिजाइनर बन गई। एक अच्छी पत्नी, बहू और मां का किरदार टिवंकल ने बखूबी निभाया। दोनों लोगों को एक-दूसरे पर गर्व है। टिवकल जहां अक्षय को मैन आफ द हाउस कहती हैं, वहीं अक्षय अपनी लविंग वाइफ को सुपर वूमन मानते हैं। अक्षय कहते हैं कि मेरे सभी फेसलों पर टिवंकल ने मेरा साथ दिया और हमेशा मेरे साथ खड़ी रहती है। एक खुशहाल जोडे का मतलय यह बिल्कुल नहीं कि आप एक-दूसरे के काम में दखल दें।

अभिषेक-ऐश्वर्या बच्चन

अभिषेक और ऐश्वर्या की जोड़ी बालीवुड की सबसे फेमस जोडि़यों में एक है।  तो दोनों की बांन्डिग देखते बनती है। कहते हैं कि शादी के लिए लड़का प्रपोज करता है पर इस जोड़े के साथ उल्टा हुआ। फिल्म गुरू की शूटिंग के दौरान अभिषेक  ने नहीं बल्कि ऐश्वर्या ने अभिषेक को प्रपोज किया। फिर क्या था। इस फिल्म के बाद हर सार्वजनिक जगहों पर इस लव कपल का साथ नजर आना आम बात हो गईै। 20 अप्रैल 2007 में दोनों विवाह बंधन में बंध गए। एक-दूसरे के प्रति समर्पित इस जोड़ी ने हर चुनौती कर सामना किया है। उम्र में अभिषेक से बड़ी ऐश्वर्या ने जहां हमेशा अच्छी पत्नी और प्रेमिका का फर्ज निभाया, वहीं अभिषेक भी अपनी पत्नी के दूखसुख के साझेदार रहे हैं। अभिषेक कहते है कि आज मैं जो भी हूं वह एश्वर्या के प्यार और सहयोग कारण ही हूँ। उसने मेरे व्यक्त्त्वि को नयी पहचान दी है। अभिषेक की तारीफ करते हुए एश्वर्या कहती हैं कि अभिषेक  काम को लेकर हमेशा संजीदा रहते है। शादी के बाद कई जगह पर लोग मुझे अभिषेक के काण जानते हें। मैं अपने को खुशनसीब मानती हूं कि अभिषेक मेरे पति हैं।

रितेश-जनेलिया

बॉलीवुड के सबसे क्यूट कपल रितेश और जेनिलया ने विवाह में बंधन में बंधकर अपने रिश्ते को औपचारिक जामा पहनाया तो उनके चाहने वालों को सुखद आश्चर्य हुआ। 9 साल की लंबी डेटिंग के बाद बालीवुड के इन सितारों ने अपने रिश्ते को नाम दे दिया। रितेश के पिता लिलास राव देशमुख इस शादी के खिलाफ थे। पिता की नारजगी के चलते इस कपल ने अपने रिश्ते को एक अच्छी दोस्ती का नाम दिया। दो अलग धर्मो को मानने वाले इस कपल ने कभी भी एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ा। पर जब रितेश के पिता मान गए तो यह दोस्ती शादी में तब्दील हो गई। रितेश के बारे में जनेलिया कहती हैं कि रितेश एक मजे हुए कलाकार हैं और उनकी अभिनय सहजता ने मुझे मोह लिया। रितेश से शादी मुझे किसी सपने से कम नहीं लगती। और जबसे हमारे बीच मेरा बेटा आया है तब से हम दोनों की जिंदगी ही बदल गई है। रितेश और जनेलिया की अंडरस्टैंडिग देखते हुए इस बात को अनदेखा नहीं किया जा सकता है कि दोनों के बीच प्यार बहुत गहरा है। रितेश जनेलिया की तारीफ करते हुए कहते हैं कि मैं उपर वालों को थैंक्स देता हूं कि जनेलिया मेरी जिंदगी का हिस्सा है। मैं जनेलिया के बिना अधूरा हूं।