क्राइम, रोमांटिक और हॉरर मूवीज और सीरीज तो आज काफी कॉमन है जिन्हे लोग देखना काफी पसंद करते है। लेकिन आज-कल सबसे ज्यादा साइंस फिक्शन वेब सीरीज लोगों को बहुत पसंद आ रही है। आपको बता दें कि, साइंस फिक्शन वेब सीरीज रियल रियलिटी से थोड़ी अलग होती है। जैसे: दुनिया पर खतरा है, कभी किसी वायरस का तो कभी एलियंस का और तो कभी वैम्पायर्स की कहानी। कुछ ऐसी ही कहानियां इन दिनों नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जी5 पर चल रही है। दर्शकों द्वारा यह वेब सीरीज काफी पसंद की जा रही है।

वहीं साइंस फिक्शन की ऐसी हैरतअंगेज दुनिया हमारे सामने आती है जिसे देखकर हमारी आंखें खुली की खुली रह जाती हैं। जिसके चलते आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही वेब सीरीज की लिस्ट लेकर आये है। अगर आपने अभी तक कोई ऐसी वेब सीरीज नहीं है तो आज ही देखें। इन टॉप 5 साइंस फिक्शन सीरीज में आपको एक अलग ही दुनिया मे लेकर जाएंगी। हालांकि यह सीरीज हॉलीवुड है लेकिन वहीं अब खास यह है कि इनमें से ज्यादातर वेब सीरीज़ हिंदी में भी मौजूद हैं। तो चलिए जानते टॉप 5 साइंस फिक्शन वेब सीरीज की लिस्ट और उनकी कहानियां:

 

वी वार्स (V Wars)

साल 2019 में आई “वी वार्स” वेब सीरीज़ लोगों को बहुत पसंद आ रही है। आपको बता दें कि, इस सीरीज की कहानी दो दोस्तों पर आधारित है। इस वेब सीरीज में बताया है कि दो दोस्त कहीं जाते हैं और किस तरह वहां बहुत ही खतरनाक वायरस से एक्सपोज हो जाते हैं। “वी वार्स” में वैंपायर और इंसानों के बीच सरवाइवल वॉर दिखाई गई है। जो की बहुत ही इंटरेस्टिंग है अगर अपने इससे पहले कोई भी वैम्पायर स्टोरी देखीं होगी तो आपको यह सीरीज भी बहुत पसंद आने वाली है। वहीं अगर कास्ट की बात की जाए तो इस सीरीज में इयान सोमरहल्ड, एड्रियन होम्स, जैकी लाइ, काइल ब्रेइटकोफ, किम्बर्ली-सू मरे जैसे हॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार ने अभिनय किया है।

 

लूक केज (Luke Cage)

वहीं साल 2016 में आई “लूक केज” वेब सीरीज़ को लोगों ने बहुत पसंद किया गया है। वहीं इसकी कहानी की बात की जाए तो इसमें एक कैदी पर इल्लीगल एक्सपेरिमेंट करते दिखाया गया है। ये एक्सपेरिमेंट फेल होता है तो कैसे उस कैदी को सुपर ह्यूमन स्ट्रेंथ मिलती है और वो पहले से भी ज्यादा ताकतवर बनकर जेल तोड़कर भाग जाता है। और इसके बाद क्या होता यह देखने के लिए आपको यह सीरीज देखना पड़ेगा। वहीं, इस वेब सीरीज़ में आपको कई ऐसे फ़िक्शन्स देखने को मिलेंगे जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

 

अंडर द डोम (Under the Dome)

 साथ ही साल 2013 में आई “अंडर द डोम” वेब सीरीज भी दर्शकों को बहुत पसंद आई थी। साथ ही कहानी की बात की जाए तो इसकी कहानी एक टाउन से शुरू होती है। एक अजीब सा गोलाकार शील्ड इस टाउन को कवर कर लेती है। वही डोम को तोड़ने की कोशिश और डोम के पीछे का रहस्य इस वेब सीरीज में छुपा हुआ है। इस रहस्य को जानने के लिए आपको सीरीज देखनी होगी तो बिलकुल देरी न करें आज ही यह सीरीज देखे। आप इस सीरीज को अमेज़न प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

 

लॉस्ट इन स्पेस (Lost in Space)

“लॉस्ट इन स्पेस” सीरीज के नाम से ही समझ आ रहा है कि, यह सीरीज स्पेस से रिलेटेड है।  आपको बता दें कि, ये एक एडवेंचर, ड्रामा, फैमिली और साइंस फिक्शन वेब सीरीज है। कहानी की बात की जाए तो इस वेब सीरीज की कहानी शुरु होती है प्लेनेट अर्थ से यानि की पृथ्वी से। यहां से स्पेस मिशन में भेजने के लिए कुछ लोगों को चुना जाता है। इसके बाद कहानी में एलियंस की एंट्री भी होती है अब सवाल यह उठता है कि, एलियंस के बाद क्या इंसान वापस पृथ्वी पर लौट पाते है या नही। इस इसका जवाब ढूंढने के लिए आपको यह सीरीज देखनी होगी।

 

कैसल रॉक (Castle rock)

“कैसल रॉक” वेब सीरीज़ साल 2018 में आई थी। इस सीरीज में एक 12 साल के लड़के की कहानी को दर्शाया गया है। दरअसल यह लड़का अचानक गायब हो जाता है और फिर 18 दिन बाद वापस मिल जाता है। इन 18 दिनों तक बर्फ में जमे रहने के बाद ये लड़का ज़िंदा बच जाता है, फिर जेल में बंद एक आदमी से मुलाकात करने वो वापस लौटता है कैसल रॉक टाउन, जहां उसके साथ शुरू होती हैं मिस्टीरियस घटनाएं। इस सीरीज में यह पूरी घटनाएं बखूबी बताई गई है। इस सीरीज को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते है।

 

यह भी पढ़े। 

OTT- हॉरर मूवीज के है शौकीन, तो देखना न भूले ये 5 वेब सीरीज

बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com