googlenews
govinda

बॉलीवुड में एक्टर बनने लिए ज्यादा पढ़ाई-लिखाई की जरूरत नहीं है लेकिन एक्टिंग में माहिर होना बहुत जरूरी है। हालांकि अब ज्यादातर एक्टर और एक्ट्रेस अंग्रेजी बोलते नजर आते  हैं लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में अभी भी कुछ ऐसे स्टार्स हैं जो अंग्रेजी बोलने में कतराते हैं !

रजनीकांत

साउथ के मेगास्टार रजनीकांत को आज पूरी दुनिया जानती है। बता दें कि गरीब परिवार में जन्मे रजनीकांत ने जीवन में कड़ा संघर्ष किया। उन्होंने एक्टर बनने से पहले कुली, कारपेंटर और बस कंडक्टर के रूप में काम किया। इस दौरान रजनीकांत को कभी पढ़ने का मौका ही नहीं मिल पाया। इसलिए उनका अंग्रेजी में हाथ तंग है। 

कपिल शर्मा

अपनी जबरदस्त कॉमेडी से सबको जीभर कर हंसानेवाले कॉमेडियन कपिल शर्मा के दीवाने बड़े बड़े फ़िल्म स्टार्स भी हैं. अपनी हाज़िरजवाबी और सीरियस बातों को भी मज़ेदार तरीके हैंडल करने में माहिर कपिल का इंग्लिश बोलने में हाथ तंग है. कॉमेडी शो ‘द कपिल शर्मा शो’ में भी कपिल को कई बार इस प्रॉब्लम का सामना करना पड़ा है. वे खुद कई बार ये बात कह चुके हैं कि उन्हें इंग्लिश नहीं आती है. शो में भी हर बार वो अपनी ही इंग्लिश का मज़ाक उड़ाते नज़र आ जाते हैं. ये बात अलग है कि इंग्लिश कभी उनकी सक्सेस के बीच नहीं आया और आज पूरी दुनिया में वे अपनी अलग पहचान बना चुके हैं और सफलता की ऊंचाइयों को छू रहे हैं.

कंगना रनौत

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी जाती हैं. बॉलीवुड में ऐसे कुछ ही कलाकार हैं जो बिना डरे, बेझिझक हर मुद्दे पर अपनी बात रखते हैं, कंगना भी उन्हीं में से एक हैं, बस उनकी एक ही प्रॉब्लम है वो दूसरे स्टार्स की तरह फर्राटेदार इंग्लिश नहीं बोल पातीं. दरअसल पैसा और नाम कमाने के लिए कंगना ने स्कूल से पास आउट होते ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया था, जिस वजह से वे पढाई पूरी नहीं कर पाईं और इंग्लिश में कमजोर रह गईं. उनकी इंग्लिश का अक्सर ही मज़ाक उड़ाया जाता है. करण जौहर के टॉक शो ‘कॉफी विद करण’ में करण ने भी इस बात का खुलासा किया था कि काफी सारे बॉलीवुड सेलेब्स कंगना की इंग्लिश का मजाक बनाते हैं क्योंकि वो बाकि सेलेब्स जैसी अच्छी इंग्लिश नहीं बोल पातीं, पर कंगना को इन बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता. उल्टे वो कई बार लोगों को हिंदी की अहमियत समझाती नज़र आती हैं. पिछले साल हिंदी दिवस के अवसर पर तो कंगना ने अपनी फिल्म पंगा का प्रमोशन करने के लिए एक क्लिप शेयर करके सभी से हिंदी को महत्व देने की अपील भी की थी, जिसमें उन्होंने कहा था, “आज हिंदी दिवस के अवसर पर अंग्रेजी से लेते हैं ‘पंगा’, मगर प्यार से. हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है, लेकिन राष्ट्र बोलने से कतराता है. जुबान से ए, बी, सी, डी, जिस विश्वास से फूटती है, क, ख, ग.. उस आत्मविश्वास से क्यों नहीं निकलता..मां-बाप भी चौड़े होकर बताते हैं, जब बच्चे फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं.”

धनुष

 रजनीकांत के दामाद धनुष भी अंग्रेजी बोलने में हिचकिचाते हैं। हालांकि अपनी तमिल फिल्मों में वह थोड़ी बहुत अंग्रेजी झाड़ते नजर आते हैं। लेकिन वह ज्यादातर तमिल में ही बात करना पसंद करते हैं। 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नवाजुद्दीन सिद्दीकी बॉलीवुड के टैलेंटेड एक्टर्स में से एक हैं और वह हिंदी बोलना ही पसंद करते हैं, विशेष कर मीडिया इंटरेक्शन में क्योंकि उनकी इंग्लिश भी कमजोर है. दरअसल नवाजुद्दीन एक बेहद ही गरीब परिवार से आए हैं. ऐसे में उन्हें ज्यादा पढ़ाई करने का मौका नहीं मिला और वो इंग्लिश सीख ही नहीं पाए. इसीलिए वो भी ज्यादातर हिंदी ही बोलते हैं. हिंदी में ही डायलॉग डिलीवरी के अपने खास अंदाज से उन्होंने बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई है.

राखी सावंत

आइटम गर्ल और बॉलीवुड की हॉट एंड बोल्ड और मोस्ट कंट्रोवर्शियल क्वीन राखी सावंत के इंग्लिश एक्सेंट को लेकर अक्सर उनका मजाक बनाया जाता रहा है. ये बात अलग है कि लोगों की परवाह न करते हुए वे आये दिन गलत शलत इंग्लिश बोलने की कोशिश में लगी रहती हैं. खबर तो यहां तक आई थी कि अपनी इंग्लिश सुधारने के लिए राखी ने इंग्लिश स्पीकिंग क्लासेस भी जॉइन की थी, क्योंकि वो हॉलीवुड की फिल्मों में काम करना चाहती हैं.

करिश्मा कपूर

कपूर खानदान की बड़ी बेटी और मशहूर एक्ट्रेस करिश्मा कपूर भी इंग्लिश स्पीकिंग के मामले में थोड़ी पीछे हैं. उन्होंने स्कूली पढ़ाई भी बीच में ही छोड़ दी थी. उन्होंने सिर्फ छठवीं क्लास तक पढ़ाई की है, इसलिए करिश्मा को यूं तो इंग्लिश आती है, लेकिन जब बात परफेक्ट इंग्लिश की हो तो वो भी पीछे रह जाती हैं.

अक्षय कुमार 

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार को इंग्लिश आती तो है, लेकिन वो हिंदी में कम्यूनिकेट करने में ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करते हैं. हालांकि वो हिंदी-इंग्लिश दोनों में रिप्लाई करते हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि वे अपनी बात हिंदी में ज्यादा बेहतर ढंग से कह पाते हैं, इसलिए वो ज़्यादातर हिंदी ही बोलते हैं.

गोविंदा (Govinda)

गोविंदा उन सेलेब्स की सूची में से एक हैं जो कि पंजाबी हैं और फर्राटेदार इंग्लिश नहीं बोल पाते. अनगिनत हिट फिल्में देने वाले अपने ज़माने के सुपरस्टार गोविंदा को इंग्लिश आती तो है, लेकिन उतनी सहजता से वे इंग्लिश बोल नहीं पाते. इसलिए जब तक बहुत ज़रूरी न हो, वो इंग्लिश बोलने से बचते हैं. उन्हें अपनी मातृभाषा हिंदी में बोलना ही पसंद है.

धर्मेंद्र 
बॉलीवुड के लीजेंड धर्मेंद्र को बॉलीवुड का सबसे हैंडसम हीरो कहा जाता है. अपनी शानदार एक्टिंग से सिने जगत में अपनी खास पहचान बनानेवाले धरम पाजी की इंग्लिश कमज़ोरी है, इसलिए वे हिंदी और पंजाबी में बोलना पसन्द ही करते हैं.

कैलाश खेर 
गायक कैलाश खेर भी हमेशा ही हिंदी में ही बोलना पसंद करते हैं. किसी भी इंटरेक्शन में आप उन्हें हिंदी में ही बात करते हुए देखेंगे, क्योंकि उन्हें फर्राटेदार इंग्लिश बोलना नहीं आता.

यह भी पढे 

अब ऐसी दिखती हैं गुजरे जमाने की ये बॉलीवुड एक्ट्रेस