कुछेक अपवाद को छोड़ दें, तो ज्यादातर फिल्म वाले अपनी फिल्मी बिरादरी में ही शादी करना पसंद करते हैं। भले ही परिवार में सिर्फ मियां या बीवी ही फिल्मों से ही क्यों ना जुड़े हों। बहरहाल संपन्नता और व्यस्तता के बीच यहां दांपत्य रिश्तों की परिभाषा भी थोड़ी बदली-सी नजर आती है। ऐसे में फिल्मी सास और बहू के रिश्ते दिलचस्पी का विषय बन जाते हैं। जैसे कि जया बच्चन-ऐश्वर्या, हेलन-मल्लिका अरोरा खान, शर्मिला टैगोर-करीना कपूर और पामेला चोपडा-रानी मुखर्जी। ये ऐसी कुछ फिल्मी सास-बहू हैं, जो या तो आज भी फिल्मों में सक्रिय हैं या कभी बहुत सक्रिय रही हैं।

शर्मिला के करीब करीना

शादी से पहले करीना अक्सर कहा करती थी कि वह परिवार में रहना चाहती हैं। शायद यही वजह है कि सैफ से शादी के बाद अपनी सास बेगम शर्मिला टैगोर का मन उन्होंने अपने अंदाज से जीता है। दूर रह कर भी उन्होंने अपनी सास शर्मिला से अपनी नजदीकियों को बनाये रखा है। वह चाहे सैफ के पैतृक घर पटौदी हाउस का रख-रखाव हो या फिर सासू मां को शॉपिंग करवाने की बात हो, करीना बड़ी आसानी से इसके लिए समय निकाल लेती हैं। कई मौकों पर उन्हें शर्मिला के साथ देखा गया है। करीना कहती है, वह सुरुचि संपन्न महिला हैं। मै तो कई बार सैफ से कहती हूं, तुमने मम्मी को कितना फॉलो किया है। उन्होंने इस उम्र में भी अपने आपको कितना मेंटेन कर रखा है। बतौर एक्ट्रेस उन्होंने कई चैलेंज कबूल किये थे। ग्लैमर गर्ल से लेकर सीधी-सादी लडकी तक का रोल उन्होंने पूरी कुशलता से किया। उनसे मिलने पर मैं उनसे इस बारे में डिटेल में पूछती हूं, उनकी ये बातें मुझे बहुत प्रेरणादायक लगती हैं।

रानी की पैम आंटी उनकी सास बनी

सभी यह जानना चाहते हैं कि अभी हाल ही में शादी के बंधन में बंधी रानी मुखर्जी का रिश्ता अपनी सास से किस करवट बैठ रहा है। यहां रानी मुखर्जी जैसी अंत्यत भाव-प्रवण अभिनेत्री के बारे में नये सिरे से कुछ बताने की जरूरत नहीं है। बस, अब वह रानी मुखर्जी चोपडा बन चुकी हैं। दूसरी ओर उनकी सास पामेला चोपडा को ज्यादातर लोग महान फिल्मकार यश चोपडा की पत्नी के तौर पर ही जानते हैं। पर ऐसा नहीं है पामेला चोपडा जो फिल्म इंडस्ट्री में पैम आंटी के तौर पर मशहूर है, एक बेहद उम्दा गायिका हैं। इसके साथ ही वह यशराज की फिल्मों के लिए बतौर डिजायनर और लेखिका के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। अब वह रानी की सास हैं। रानी उन्हें पिछले कई वर्षों से जानती है। रानी बताती है, Óपैम आंटी को मैंने हमेशा एक सहदृय महिला के तौर पर देखा है। सिर्फ मैं ही नहीं उनके सारे करीबी उनकी व्यवहार कुशलता के कायल हैं। हमारी शादी के पहले से ही वह मुझे अपना बेटी मानती थी, यह रिश्ता अब और गहरा हो गया है। उनका म्यूजि़क प्रेम जग जाहिर है। हम दोनों ही की अपनी अलग-अलग व्यस्तता है। फिर भी घर पर रहने पर उनसे कुछ देर गह्रश्वपें मारना बहुत अच्छा लगता है। हम सभी उनसे बहुत ह्रश्वयार करते हैं। अब वह मेरी पैम आंटी नहीं प्यारी सी सासू मां हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ऐश जया के बीच कुछ भी ठीक नहीं है

आम परिवार की तुलना में फिल्मी सास बहू के रिश्ते कई बार ज्यादा बनावटी लगते हैं। हालांकि कलह की गूंज यहां कम ही सुनाई पड़ती है। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि संयुक्त परिवार में रहने के बावजूद ये दूर-दूर रहते हैं। अब जैसे कि ऐश्वर्या-अभिषेक बहुत कम जया-अमिताभ के साथ रहते हैं लेकिन जब भी साथ नजर आते हैं, हंसते-बोलते ही इनकी तस्वीर नजर आती है। गाहे-बगाहे खबरें आती रही हैं कि जया और ऐश्वर्या के बीच रिश्ता सहज नहीं था। अभी पिछले दिनों खबर आयी थी कि ऐश-अभि के बीच तलाक होने वाला है। बाद में ऐश ने नहीं, पर अभिषेक ने इस खबर का जोरदार खंडन किया। जहां तक ऐश का सवाल है, सास, जया के बारे में पूछने पर उन्होंने कभी भी बेरुखा जवाब नहीं दिया। अभी एक संक्षिप्त मुलाकात के दौरान सास जया का जिक्र करने पर ऐश का जवाब बहुत डिप्लोमेटिक था। ऐश ने बताया था, वह अपने दौर की बहुत उम्दा एक्ट्रेस थीं। मैं तो उनकी फिल्मों को देखकर बहुत कुछ सीखती हूं। मैं चाहती हूं कि हम एकसाथ कोई फिल्म करें। कुछ यही हाल उनकी सास जया का रहा है। ऐश का जिक्र करने पर उनका जवाब भी बहुत डिप्लोमेटिक होता है। उनके मुताबिक, वह बहुत समझदार है, उसने बहुत अच्छी तरह से बच्चन परिवार को एडॉप्ट किया है। लेकिन इसका एक दूसरा सच यह है कि कुछ खास अनुष्ठान को छोड़कर ऐश के साथ उनकी मुलाकात भी रोज नहीं होती है। ऐश और अभि एक अलग बंगले में रहते हैं इसलिए आप इस बात को आसानी से समझ सकते हैं कि सास जया के साथ ऐश ने हमेशा एक दूरी बनाए रखी है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मलाइका और हेलन

प्रसिद्ध लेखक सलीम-जावेद के सलीम खान का परिवार स्नेह संबंधों का एक अद्भुत उदाहरण है। सलीम खान ने एक महाराष्ट्रीयन महिला सुशीला चारक से ब्याह किया था, जिसका नाम उन्होंने सलमा खान रखा। उनके दो बेटों ने हिंदू लड़की से और बेटी अल्वीरा ने एक हिंदू लड़के अतुल अग्निहोत्री से शादी की है। उनके मंझले बेटे की पत्नी मलाइका अरोड़ा खान ग्लैमर वल्र्ड का एक चर्चित नाम हैं। सलीम खान ने बाद में पूरे परिवार की सहमति से प्रसिद्ध डांसर हेलन से शादी रचाई। अभिनेत्री मलाइका की अपनी दोनों सासों से ही बहुत जमती है। उनकी बड़ी सास सलमा बेहद घरेलू महिला है। पूरे परिवार में उन्हीं की चलती है। मलाइका कहती हैं, कुछ जरूरी मामलों में मैं उनका सुझाव लेना कभी नहीं भूलती हूं। हम सबको कहना मानना अच्छा लगता है। कई बार व्यस्तता के चलते उनसे रोज मिलना संभव नहीं होता है। अपनी छोटी सास हेलन से वह अक्सर अपने काम के बारे में बात करती हैं। मलाइका कहती हैं, वह बहुत ही सीधी सादी और बहुत शांत स्वभाव की हैं।