‘मुश्किल था कुछ तो ऐश की बाजी को जीतना/ कुछ जीतने के शौक से हारे चले गए’

यह शेर हमारे सेलेब्रिटी सितारों पर बिल्कुल सटीक बैठता है। हमारे सेलेब्रिटीज यानी हमारे फिल्मी आकाश के सितारों के शौक भी कुछ निराले ही होते हैं। ऐसे शौक जिनको पूरा करने के लिए वह कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। आइए हम ऐसे ही कुछ सितारों से आपकी मुलाकात करा दें-

गाड़ियां तो सितारों के दिल में बसती हैं

आपको याद होगा कि फिरोज खान गाड़ियों के इस कदर दीवाने थे, कि उनकी हर फिल्म में कार रेस का एक जबरदस्त सीन जरूर होता था, लेकिन आज के कलाकार भी अपने दिल में कारों के लिए कम जगह नहीं रखते।

शहंशाह अमिताभ जी के पास तीन करोड़ 83 हजार वाली रेंज रोवर ऑटो बायोग्राफी तो है ही, साथ ही वे 13 करोड़ 34 लाख रुपये कीमत की रोल्स रायस फैंटम के मालिक भी हैं।

बॉलीवुड के किंग खान को महंगी कारें खरीदने का शौक है और खास बात यह है कि यदि वो किसी मित्र से खुश होते हैं तो उसे कार ही भेंट कर देते हैं। अपने राजसी अंदाज के लिए जाने जाने वाले किंग खान के पास यूं तो दो करोड़ से लेकर 4 करोड़ तक की कीमत वाली 8-10 गाड़ियां हैं लेकिन इनके अलावा उनके पास 7 करोड़ की कीमत वाली रोल्स रायस और 12 करोड़ की कीमत वाली उगाटी भी है, साथ ही तेरह लाख की कीमत वाली बाइक हार्ले डेविडसन में भी उनकी जान बसती है।

फिल्मी दुनिया के खिलाड़ी अक्षय कुमार के पास हार्लेडेवीडसन मोटरबाइक, जिसे उन्हें उनके दोस्त जान इब्राहिम ने भेंट किया था और जिसे वह जान से भी ज्यादा प्यार करते हैं, उसकी कीमत बीस लाख है।

सुपरस्टार जॉन इब्राहिम के पास कार और बाइक्स का शानदार कलेक्शन है। बॉलीवुड में सबसे ज्यादा बाइक जॉन के पास ही हैं, जिसमें ब्लैक कलर की लैंबोर्गिनी ग्लार्डो की कीमत लगभग चार करोड़ है, यह अलग बात है कि वह खुद मारुति जिप्सी जैसी 7 लाख कीमत वाली गाड़ी में ही घूमते नजर आते हैं।

रणवीर सिंह के पास 3.29 करोड़ की ऑस्टन मार्टिन तो है ही साथ ही उनके और सिंबा के डायरेक्टर रोहित शेट्टी दोनों के पास ही 3 करोड़ से ऊपर की कीमत की, थ्रिल पसंद करने वालों की पहली पसंद, लग्जरी यस यूवी कार लेंबार गिनीज यूआरयूएस है।

रणबीर कपूर की बात करें तो उनके पास दुनिया की कूलेस्ट फोल्डेबल ई बाइक है, जिसकी कीमत रु. 1.46 लाख है।

शाहिद कपूर जिनकी कबीर सिंह एकदम से हिट हो गई थी वह 11.95 लाख की डुकाटी स्क्रैंबलर 1100 चला रहे हैं।

अजय देवगन के पास लग्जरी कारों का अच्छा खासा कलेक्शन है, जिसमें एक करोड़ कीमत की बीएमडब्ल्यू एक्स 7 के अलावा 2.8 करोड़ की मसेराटी क्वाट्रोपोर्टे भी शामिल है। अजय यह कार खरीदने वाले पहले भारतीय हैं। इसके अलावा रेंज रोवर, मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू जैसी कई लग्जरी गाड़ियां तो उनके पास हैं ही, साथ ही रेंज रोवर कंपनी की सबसे महंगी गाड़ी रेंज रोवर वोग जिसकी कीमत 3 करोड़ है, के भी वह मालिक हैं, साथ ही उनके पास अपनी खुद की एक वैनिटी वैन भी है। यही नहीं फोर्बर््स सेलिब्रिटी की 100 लोगों की लिस्ट में 12वें स्थान पर आने वाले अजय देवगन ने 6.5 करोड़ की रोल्स रॉयस क्यूलिनन भी खरीद रखी है।

अनुष्का शर्मा जिनके पति विराट कोहली खुद में एक बहुत बड़ी सेलिब्रिटी हैं, उनके पास भी 2.77 करोड़ की रेंज रोवर गाड़ी है। तेलुगू फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की वैनिटी वैन, जिसे उन्होंने खुद फाल्कन का नाम दिया है और जिसमें सारी सुविधाएं मौजूद हैं उसकी कीमत 7 करोड़ रुपये है।

जेट विमान भी रखते हैं कलाकार

अपना जेट विमान रखना भी आज इस ग्लैमर इंडस्ट्री का स्टेटस सिंबल बन चुका है। शाहरुख साहब के जेट विमान की कीमत 350 करोड़ के आसपास है, तो ऋतिक रोशन, शिल्पा शेट्टी, अमिताभ बच्चन, सनी लियोनी, पंजाबी फिल्मों के स्टार दिलजीत, प्रियंका चोपड़ा और सैफ अली खान के पास भी अपने-अपने निजी जेट विमान हैं, जिन पर वह अपने परिवार और मित्रों के साथ अक्सर ट्रिप पर निकल जाते हैं। बॉलीवुड के सिंघम अजय के पास हाकर .8 नाम का जेट विमान है, जिसकी कीमत चौरासी करोड़ बताई जाती है।

 

फुटवियर और हैंडबैग भी हैं कमजोरी

आपको यह तो याद होगा ही कि तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जय ललिता, जो अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री रह चुकी हैं और जिन्होंने हिंदी फिल्म इज्जत में भी धर्मंेद्र के साथ ठुमके लगाए थे, उनके वार्डरोब में 3000 से ज्यादा सैंडिल्स का कलेक्शन था, लेकिन अपनी प्रियंका चोपड़ा भी किसी से कम नहीं हैं। उनके शूज कलेक्शन की गिनती भी सैकड़ों तक तो पहुंच ही चुकी है। उनके पास उनके कलेक्शन में 400 से ज्यादा फुटवियर हैं। वह जहां भी जाती हैं, वहां एक जोड़ी फुटवियर खरीदना उनकी खास कमजोरी है, ताकि उस बहाने वह, उस जगह को याद रख सकें। साथ ही अक्षय कुमार भी इसी ट्रेंड के आदमी हैं। देश हो या विदेश, जहां भी वे शूटिंग के लिए जाते हैं, वहां से एक जोड़ी जूता खरीदना, उनकी प्राथमिकता रहती है।

इसी तरह हैंडबैग भी हमारे स्टार्स की कितनी बड़ी कमजोरी हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है, कि मशहूर अदाकारा अमीषा पटेल के पास 400 से ज्यादा हैंड बैग्स का कलेक्शन है। वह जिस भी पार्टी में जाती हैं, वहां नए बैग के साथ ही जाती हैंं।

इसी तरह करीना कपूर के पास अलग-अलग ब्रांड के 200 से अधिक हैंडबैग हैं। एक बार उन्हें मनाने के लिए सलमान खान ने उन्हें ढाई लाख का हैंडबैग प्रजेंट किया था और झगड़ा-वगड़ा होने पर उनके पति भी यही ट्रिक अपनाते हैं।

अनुष्का शर्मा के पास 1.24 लाख रुपये का शोले पार्टी बैग है, जिसे वो बहुत चाहती हैं, लेकिन उनके पति मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली उनसे भी आगे हैं। उनके पास लुईस न्यूटन के द्वारा डिजाइन किया हुआ एक सिल्म बैग है, इसकी कीमत सिर्फ एक सौ पचास हजार रुपये हैं तो दीपिका के पास भी 8 लाख की कीमत का हरमेस विॢकन बैग है।

एक खास प्रकार के जूते जो प्रैक्टिस के दौरान ही पहने जाते हैं और जिन्हें स्नेकर्स कहा जाता है, उनके प्रति भी हमारे ये सेलीब्रेटीज एक विशेष मोह रखते हैं। करण जौहर जो फैशन के मामले में आईकॉन माने जाते हैं, उनके स्नीकर्स की कीमत रु. 95,000 है और वरुण धवन के स्नीकर्स रु. 75,000 के हैं। इसी क्रम में कबीर सिंह वाले शाहिद कपूर की तो बात ही निराली है। वह घर से निकलते वक्त अपने स्नीकर्स पहनना कभी नहीं भूलते और उनके पास रु. 91,000 मूल्य के स्नीकर्स हैं।

आयुष्मान खुराना जिनकी ड्रीम गर्ल बहुत चर्चित हुई थी, उनके लुक्स भी सबसे अलग रहते हैं और उन्होंने भी इटली से रु. 81,000 के स्नीकर्स खरीदे हैं, जबकि उनके पास पहले से ही गूची के स्टाइल किए हुए रु. 95,000 के स्नीकर्स हैं।

घड़ियां जींस और साड़ियां

किंग शाहरुख के वार्डरोब में पंद्रह सौ से ज्यादा जींस का और साथ ही सैकड़ों सनग्लासेस का खजाना जमा है। उनका बंगला सनग्लासेस का म्यूजियम माना जाता है और उनकी पत्नी गौरी को यह खास हिदायत है, कि किंग के हर कमरे में एक दो सनग्लासेस जरूर रहने चाहिए। वहीं विद्या बालन के पास साड़ियों से ज्यादा कोई भी खास चीज नहीं। वह हर फंक्शन में साड़ी ही पहनती हैं और  उनके पास एक हजार से ज्यादा साड़ियों का कलेक्शन है, जिनमें बनारसी साड़ियों की बहुतायत है और उनमें कुछ साड़ियों की कीमत 1.50 लाख से भी ज्यादा है। मशहूर क्रिकेटर हार्दिक पांड्या के पास एक हीरों जड़ी घड़ी है, जिसे मशहूर डिजाइनर पाटेक फिलिपी ने डिजाइन किया था। इसकी कीमत 1.65 करोड़ रुपये है।

वैसे उनके पास पहले से ही 2.7 करोड़ की और 8 लाख की एक घड़ी मौजूद है। दीपिका पादुकोण भी इस मामले में पीछे नहीं हैं, उनके पास भी 8 लाख रु. की एक रिस्ट वाच है। हमारे युवा कलाकार विकी कौशल जिनके वेस्टर्न स्टाइल के कैजुअल वेयर सबका ध्यान खींचते हैं उनके पास भी 22,80,000 की एक आक्टो फिनिसिमो स्केलेटिन वॉच है।

 

शराब के शौक में डूबे सितारे

कहते हैं कि पहले आदमी शराब को पीता है फिर शराब आदमी को पी जाती है। फिल्मी पार्टी और महंगी शराब का चोली दामन का साथ है। पहले एक दो पैग तक सीमित शौक धीरे-धीरे बोतलों तक बढ़ जाता है। ऐसे सितारे जिन्होंने अपने लाखों रुपये और अपना चमचमाता करियर इसी शराब में डुबो दिया, उनमें 1942 ए लव स्टोरी, कंपनी, गुप्त जैसी फिल्मों की नायिका मनीषा कोइराला, हर महीने डेढ़ लाख तक की शराब पी जाती हैं, तो मोक्ष और आंखें जैसी दर्जन भर फिल्मों में काम करने वाले अर्जुन रामपाल विदेशी ब्रांडेड शराब पर रु. 80,000 तक खर्च कर डालते हैं और अमीषा पटेल जिन्होंने कहो ना प्यार है, हमराज और भूल-भुलैया में लाजवाब अभिनय किया था, उन्होंने तो अपना करियर ही महंगी शराब के शौक को पिला दिया।

महंगे घरों में बसती है सितारों की जान 

एक आम आदमी जब सिने स्टार बन जाए तो उसे घर नहीं आलीशान घरों की चाहत घेर लेती है। हमारे आज के सिनेस्टार भी इस चाहत को पूरा करने के लिए बेतहाशा खर्च करते हैं। बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन को ही ले लीजिए। इलाहाबाद के एक सामान्य से घर में अपना बचपन शुरू करने वाले अमिताभ जी का वह घर, जिसमें आजकल वो रहते हैं, ‘जलसा’ की कीमत 120 करोड़ से भी ज्यादा है। यही नहीं जलसा में लगे कांच के झूमर और शानदार पेंटिंग की कीमत भी करोड़ो में ही आंकी जाती है।

शाहरुख खान का बंगला, ‘मन्नत’ न केवल मुंबई के सबसे मशहूर घरों में से एक है, वरन् इसे भारत के सबसे महंगे बंगलों में से एक माना जाता है। शाहरुख साहब के पास दुबई में एक पूरा का पूरा आईलैंड है और साथ ही दुबई में ही जन्नत के नाम से उनका घर भी है, जो दुबई के आलीशान घरों में से एक माना जाता है।

दबंग खान सलमान खान मुंबई के बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते हैं। इसकी कुल कीमत 209 करोड़ से भी ज्यादा है, तो दूसरे खान यानी आमिर खान जो मूल रूप से उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के शाहाबाद जगह के रहने वाले हैं और जहां उनका बेहद मामूली सा मकान है, उनके पास पंचगनी में एक 100 साल पुराना आलीशान बंगला है, जहां वह अक्सर छुट्टियां बिताने चले जाते हैं। सन 2012 में जब उन्होंने यह बंगला खरीदा था तब की कीमत सात करोड़ थी और साथ ही उनके बांद्रा के मरीन वाले दो एपार्टमेन्ट्स की कीमत भी 60 करोड़ से ज्यादा है।

बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा शिल्पा शेट्टी के पास न केवल मुंबई में बल्कि कई देशों में शानदार और बेहद महंगे घर हैं। इन देशों में लंदन और दुबई जैसे महंगे देश भी शामिल हैं। ब्रिटेन का घर उन्हें उनके पति राज ने गिफ्ट किया था। लेकिन अगर इंडिया की बात करें तो तो जुहू स्थित उनके बंगले ‘ताजमहल’ की बात ही अलग है। यहीं वह अपने पति और बच्चों के साथ रहती हैं। इसकी कीमत 100 करोड़ से भी ज्यादा है। उनके बचपन के सपने, कि उनका घर सागर के सामने हो, को सच करता हुआ यह घर उन्हें राज कुंद्रा जी ने ही बनवा कर दिया। इसीलिए इसका नाम किनारा है। घर का डाइनिंग हाल ही इतना बड़ा है, कि उसमें छोटी-मोटी पार्टी हो सकती है। उनके घर की इंटीरियर डिजाइनिंग उनके और उनके पति राज के अलावा सुजैन खान ने तय की है। घर में फेंग शुई और वास्तु का भी पूरा ख्याल रखा गया है। इसके स्विमिंग पूल को देखकर किसी भी पांच सितारा होटल को ईर्ष्या हो सकती है।

उन्हीं की तरह जॉन इब्राहिम का ‘विले इन द स्काई’ भी सागर किनारे ही है। 5000 स्क्वायर फीट में फैले इस आशियाने की कीमत भी करोड़ो में है।

रितिक रोशन भी किसी से कम नहीं हैं। उनके पास एक सौ करोड़ रुपये की कीमत के दो एपार्टमेंट्स और एक पेंटहाउस है, जो 38,000 स्क्वायर फीट में बना हुआ है। जिन कलाकारों ने विदेश में भी अपने घर बनाए हैं, उनमें अक्षय कुमार का नाम भी शामिल है। जुहू में अस्सी करोड़ रु. से बनाए हुए डुप्लेक्स बंगले के अतिरिक्त मुंबई और गोवा में कई आलीशान घरों के अलावा टोरंटो कनाडा में उन्होंने एक पूरा का पूरा पहाड़ खरीदा है। इसके अतिरिक्त वे मेपल लीफ कैपिटल में एक अपार्टमेंट और एक आलीशान बंगले के भी मालिक हैं और मारीशस के सागर तट पर भी उनका एक खूबसूरत बंगला है।

तेलुगू सुपरस्टार विजय देवरकोंडा में हैदराबाद की फिल्म नगरी क्षेत्र में बीस करोड़ का एक अपार्टमेंट खरीदा है और अब वह दक्षिण के लोकप्रिय सुपरस्टार चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन, महेश बाबू और नागार्जुन के पड़ोसी बन गए हैं।

अजय देवगन एक शानदार फार्म हाउस के मालिक हैं, जो मुंबई के निकट कर्जत शहर में है। 28 एकड़ में बने इस फार्म की कीमत पच्चीस करोड़ से ज्यादा है और यहां सब्जियों और फलों की खेती होती है। साथ ही उनका लंदन में भी एक ड्रीम हाउस है जिसकी कीमत 54 करोड़ है।

आलिया भट्ट भी 32 करोड़ के फ्लैट में रहती हैं और शाहिद कपूर ने सन 2019 में ही मुंम्बई में 42-43वीं मंजिल पर एक फ्लैट खरीद लिया था, जिसकी कीमत छप्पन करोड़ थी। 726.46 स्क्वायर मीटर में बने इस फ्लैट की बालकनी ही 41 स्क्वायर मीटर की है और शाहिद ने इस पर 3 करोड़ के आसपास स्टैम्प ड्यूटी भी दी थी।

डिजाइनर महंगी ड्रेसेस के भी शौकीन

हमारे दबंग सलमान खान के बार्डरोब में एक शर्ट है जिस पर बीइंग ह्यूमन प्रिंटेड है और इसकी कीमत 2.35 करोड़ रुपये है और शाहरुख खान के पास डेनिम की सबसे महंगी जैकेट है, जिसकी  कीमत सिर्फ 1,50,000 है, तो रनबीर सिंह के पास गुस्सी का बनाया हुआ एक रिवरसेविल कोट है, जिसकी कीमत सिर्फ 3,00,000 है।

दिलजीत दोसांझ के जंपर जिसकी कीमत 82,740 रु. है और हमारी देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा के पास गुलाबी रंग का एक कोट है जिसे उनके डिजाइनर डीडास ने गिफ्ट किया था। उसकी कीमत 12,91,000 रुपये है, इसी प्रकार अनुष्का शर्मा के नश नामक की कीमत 65 करोड़ है।

आपको याद होगा कि बप्पी लहरी साहब जितना अपने संगीत के लिए मशहूर थे, उतना ही अपनी सोने के प्रति दीवानगी के प्रति भी। उनके गले में कम से कम 50 तोले के पेंडेंट हार तो हमेशा ही पड़े रहते थे।

शायद उन्हीं का असर है की दिलजीत दोसांझ ने भी 1,40,000 का पेंडेंट अभी-अभी खरीदा है, जो हमेशा उनके गले में झूलता रहता है। 

तो यह थे सितारों के शौक की एक झलक।

यह भी पढ़ें –जानें एरियल एंटी-ग्रेविटी योग ट्रेंड के बारे में