हम अक्सर अपने आस-पास बहुत से ऐसे लोगों को देखते हैं, जो कोई भी काम करें उसमें सफल हो जाते हैं, अब इसे हम उनकी किस्मत कहें या उनका हुनर जो उन्हें सफलता की ओर अग्रसर करता चलता है। ऐसे मल्टीटैलेंटेड लोग आपको हर जगह-हर क्षेत्र में मिल जाते हैं। अब बॉलीवुड इंडस्ट्री को ही ले लीजिए। इस इंडस्ट्री में बहुत से सितारे ऐसे हैं, जिनके टैलेंट की कमी नहीं है। अगर अभिनय और गायन के क्षेत्र की बात करें तो ऐसे नायक और नायिकाएं हैं जिन्होंनें अभिनय के साथ अपनी फिल्मों में गाना गाया और वो गाना उनकी फिल्म की हाइलाइट बन गया। यानी उनके अभिनय के साथ-साथ दर्शकों ने उनकी गायकी को भी खासा पसंद किया।

अमिताभ बच्चन

सदी के नायक कहे जाने वाले सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने अपनी किसी एक फिल्म के लिए नहीं बल्कि कई फिल्मों के गानों में अपनी आवाज दी है फिल्म सिलसिला का गाना रंग बरसे, भीगे चुनर वाली में बिग बी की आवाज को कोई कैसे भूल सकता है। यह गाना आज भी होली की हर पार्टी की जान बनता है। इसके अलावा लावारिस फिल्म में मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है गाया गीत दर्शकों को काफी भाया। इसके बाद तो जैसे एक सिलसिला निकल पड़ा और अमिताभ बच्चन ने अपनी बहुत सी फिल्मों जैसे- बागबान, कभी खुशी, कभी गम, बाबुल, भूतनाथ और बोल बच्चन में अपनी गायकी का जादू बिखेरा और कमाल की बात यह रही है कि उनके द्वारा गाए सभी गीत सुपर हिट रहे।

आमिर खान

मिस्टर परफेक्टनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान का अपनी फिल्म गुलाम में टपोरी स्टाइल में गाया हुआ गीत ऐ, क्या बोलती तू, आती क्या खंडाला आज भी याद किया जाता है। इसके बाद आमिर खान अपनी फिल्म तारे जमीं पर बम-बम बोले जैसा मस्ती भरा गीत गा कर सभी के दिल को लुभाने में कामयाब रहे। तभी तो आमिर खान को मिस्टर परफेक्टनिस्ट कहा जाता है क्योंकि वो जो भी करते हैं उसे पूरे परफेक्शन के साथ करना पसंद करते हैं।

शाहरूख खान

किंग खान ने आज तक जहां लोगों का अपनी एक्टिंग व लाइव एकरिंग के जरिए मनोरंजन किया और बदले में लोगों ने उन्हें भरपूर प्यार व सम्मान दिया। पर्दे पर रोमांस का जादू बिखेरने वाले किंग खान ने अपनी फिल्म जोश में अपुन बोला, गीत अपनी आवाज में गाकर अपने चाहने वालों को चौंका दिया था। एक समय पर शाहरुख खान का यह गाना टॉप 10 हिट सांग की लिस्ट में छाया हुआ था। फिर उन्होंने जब तक है जान फिल्म में भी गाना गाया।

संजय दत्त

मुन्ना भाई ने भी अपनी भारी-भरकम आवाज में गीत गाकर अपने चाहने वालों का मनोरंजन किया।खूबसूरत फिल्म में ए शिवानी गाना और मुन्नाभाई में जाने क्या होगा रामा रे गाना संजय दत्त ने अपनी आवाज में गाया और अपनी गायकी से सबको हैरान कर दिया।

अभिषेक बच्चन
जूनियर बच्चन ने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए पहली बार अपनी फिल्म ब्लफ मास्टर में गाना गया था। इसके बाद अभिषेक ने बोल बच्चन और धूम में भी अपनी गायकी का जलवा दिखाया। उनके गाए सभी गीत दर्शकों द्वारा काफी पसंद किए गए।

फरहान अख्तर

बॉलीवुड में यदि किसी को असल मायनों में मल्टी टैलेंटेड कहा जाय तो वो हैं फरहान अख्तर। फरहान अख्तर फिल्म निर्देशक, स्क्रीन राइटर, फिल्म निर्माता, गीत लेखक, एक्टर होने के साथ-साथ अच्छे-खासे गायक भी हैं। फरहान ने जो भी काम किया उसमें में खासे सफल साबित हुए। अभिनय में जौहर दिखाने के साथ उन्होंने अपनी फिल्मों में गायकी का जौहर दिखाकर सभी को प्रभावित किया।रॉक ऑन फिल्म में उनके गाए मेरी लॉन्डरी का एक बिल, तुम हो तो और रॉक ऑन ने काफी रॉक किया था। इसके बाद फरहान ने ऋतिक और अभय देओल के साथ फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में भी गाया।

ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन ने अपनी पहली ही फिल्म से लोगों के दिलों में धूम मचा दी थी और उनकी यह धूम लोगों के दिलों में आज तक मची हुई है। ऋतिक रोशन ने फिल्म काइट्स से अपनी गायकी की शुरूआत की थी। इसके बाद फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में गाना गाया और उनके गाए सभी गाने चार्ट बस्टर में अव्वल रहे।

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार कहे जाने वाले अक्षय कुमार जब अपने पर्दे पर एक्शन, रोमांस और कॉमेडी का तड़का लगाकर सभी क्षेत्रों में सफलता हासिल करने में कामयाब रहे हैं तो अब भला वो पर्दे पर अपनी गायकी का हुनर दिखाने से पीछे कैसे रह सकते थे। जी अक्षय कुमार भी गायकी की दुनिया में कदम रख चुके हैं। हाल ही में अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म एंटरटेनमेंट में गाना गाया और यह गाना सभी को बहुत भाया भी है।

रणबीर कपूर

चॉकलेटी फेस से लड़कियों के दिलों पर राज करने वाले रणबीर कपूर ने ना केवल अपने अभिनय से लोगों के दिलों पर छाप छोड़ी बल्कि फिल्म रॉक स्टार में साड्डा हक गीत अपनी आवाज में गाकर लोगों को थिरकने पर मजबूर कर दिया था। उनके द्वारा गाया ये गीत काफी लोकप्रिय हुआ था।

सलमान खान

जब सभी खान अपनी गायकी से लोगों को प्रभावित कर चुके हैं तो ऐसे में भला हमारे दबंग खान उर्फ सलमान कैसे पीछे रह सकते थे। सलमान ने अपनी फिल्म किक में हैंगओवर, जुम्मे की रात व फिल्म का अन्य एक गीत गाकर दर्शकों के दिलों में ही नहीं चार्ट बस्टर में भी खलबली मचा दी। सलमान की आवाज में यह सभी गाने हिट नहीं सुपरहिट साबित हुए।

आयुष्मान खुराना

छोटे पर्दे से बड़े पर्दे पर आए आयुष्मान खुराना ने अपनी फिल्म विकी डोनर का पानी दा रंग और नौटंकी साला के लिए गाया हुआ गीत साड्डी गली, बेहद लोक प्रिय हुआ। इनकी सफलता से उत्साहित आयुष्मान ने अपना पहला म्यूजिक एलबम हीरिए उनके जन्मदिन 14 सितंबर को रिलीज किया।

 

 

 

 

अभिनेत्रियां भी नहीं हैं पीछे

बड़े पर्दे पर केवल अभिनेता हीं नहीं बहुत सी अभिनेत्रियों ने फिल्मों में अपनी सुरीली आवाज से गाना गाकर सभी का मन मोह लिया। वैसे फिल्में बनने के शुरूआती दौर में अधिकतर अभिनेत्रियां अभिनय करने के साथ गाने भी अपनी आवाज में गाया करती थीं जैसे- सुरैया, गीता दत्त इत्यादि। लेकिन बाद में अभिनेत्रियों के लिए प्लेबैक सिंगर अपनी आवाज देने लगी और फिल्मों में अपनी आवाज में गाना-गाने का सिलसिला थम गया और यह आज भी जारी हैं । बावजूद इसके बहुत सी सफल अभिनेत्रियों ने अपनी फिल्मों में अपनी गायकी का हुनर दिखाया, सुलक्षणा पंडित, सलमा आगा। ये अभिनेत्रियां ऐसी थीं, जिन्होंने केवल अपनी ही फिल्मों में प्लेबैक सिंगिग नहीं की बल्कि दूसरे अभिनेत्रियों के लिए भी गाने रिकॉर्ड किए हैं, वहीं रेखा, श्रीदेवी जैसी कई अन्य अभिनेत्रियों ने अपनी आवाज में गीत गाकर दर्शकों का दिल जीत लिया-

 माधुरी दीक्षित 

बॉलीवुड की डांस दीवा, धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित नेने ने 2002 में आई फिल्म देवदास में एक गीत के लिए आवाज दी थी। फिर उन्होंने अपनी फिल्म गुलाब गैंग में फोक सॉन्ग रंगी सारी गुलाबी चुनरिया अपनी आवाज में गाया और यह गीत सभी को बेहद पसंद आया था।

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने अंतरराष्ट्रीय एलबम इन माई सिटी से सिंगिंग के क्षेत्र में अपना कदम रखा है। प्रियंका बॉलीवुड की ऐसी पहली अभिनेत्री है, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गायकी में अपनी पहचान बनाई है।

श्रद्धा कपूर

फिल्म आशिकी-2 से सब की नजरों मे छाई अभिनेत्री श्रद्धा कपूर ने फिल्म एक विलेन में एक गाना तेरी गलियां गया है। इस गाने को लोगों ने खूब पसंद किया।

आलिया भट्ट

बॉलीवुड की नवोदित अभिनेत्री और फिल्म निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट की बेटी आलिया भट्ट ने अपनी दूसरी फिल्म  हाइवे और फिल्म हम्पटी शर्मा की दुल्हनियां में भी गाना गा कर सभी को चौंका दिया था।