मनोज बाजपाई, फ़िल्मी जगत का एक ऐसा नाम जिसे एक समय पर कोई नहीं जानता लेकिन अब पूरा देश उनके अभिनय का दीवाना है। मनोज बाजपाई ने अपनी मेहनत और लगन से सबका दिल जीता है। मनोज बाजपाई एक ऐसे अभिनेता है जो हर एक अभिनय को कभुकी निभाते है। इनकी फैन फॉलोइंग सिर्फ भारत तक ही सिमित नहीं बल्कि कई अन्य देशों में भी इनके फैंस है। वहीं मनोज बाजपाई की हर मूवी तारीफे काबिल होती है। आज हम आपको उनके बेस्ट मूवीज के बारे में बताएंगे।

 

आपको बता दें कि, मनोज बाजपाई ने कड़ी मेहनत और लगन के बाद यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने अपने जीवनकाल में काफी मुसीबतों का सामना किया है जिसके परिणाम एक सफल अभिनेता के रूप में हुआ है। आपको बता दें कि, मनोज बाजपाई सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते है। असल जिंदगी के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी उनके लाखों फॉलोवर्स है। उन्होंने अभी तक कई बेहतरीन मूवीज दी है आज हम कुछ मूवीज के बारे में बताएंगे।

 

सत्या (1998)

राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित, सत्या मनोज बाजपेयी के लिए एक बड़ा ब्रेक था। आपको बता दें कि, यह फिल्म “सत्य” मुंबई के अंडरवर्ल्ड के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म को आज 23 साल हो गए है लेकिन आज भी दर्शक इस मूवी को बहुत इंटरेस्ट से देखते है। हालांकि बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई मूवीज अंडरवर्ल्ड पर बनी है लेकिन सत्य ने एक नई मिसाल बयां की है। गैंगस्टर भीकू म्हात्रे के रूप में मनोज बाजपेयी ने पूरी फिल्म को अपना बना लिया और गैंगस्टर फिल्मों के पोस्टर बॉय बन गए। इस मूवी के माध्यम से फ़िल्मी जगत को मनोज बाजपेयी के शानदार अभिनय से परिचित कराया। आपको बता दें कि, इस मूवी के लिए उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता था।

 

गैंग्स ऑफ़ वासेपुर (2012)

2012 में आई मूवी गैंग्स ऑफ वासेपुर एक डार्क कॉमेडी क्राइम फिल्म है। इस फिल्म में फिल्मी जगत के कई शानदार सितारों ने अभिनय किया है। मूवी में मनोज बाजपेयी, ऋचा चड्ढा, रीमा सेन, पीयूष मिश्रा, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, पंकज त्रिपाठी, हुमा कुरैशी, और तिग्मांशु धूलिया सहित अन्य कलाकारों ने अभिनय किया है। दरअसल, यह मूवी धनबाद के कोयला-माफिया और तीन अपराध परिवारों पर आधारित है। वहीं गैंग्स ऑफ वासेपुर 2012 की एक कल्ट हिट रही। 

 

शूटआउट एट वडाला (2013)

गैंग्स ऑफ़ वासेपुर के बाद मनोज बाजपाई ने शूटआउट एट वडाला में अभिनय किया। एक बार फिर एक गैंगस्टर की भूमिका निभा रहे, मनोज बाजपेयी ने निर्देशक संजय गुप्ता की शूटआउट एट वडाला (2013) में जुबैर इम्तियाज हक्सर का किरदार निभाया है। एक खतरनाक जुबैर के रूप में मनोज फिल्म में अद्भुत थे। मनोज बाजपाई ने एक बार फिर साबित कर दिया कि जब क्राइम-ड्रामा और क्राइम-थ्रिलर की बात आती है, तो उनसे बेहतर कोई नहीं कर सकता है। इस मूवी में भी उनकी भूमिका को सबने बहुत सराहा था।

 

साइलेंस … कैन यू हियर इट?  (2021)

साइलेंस … कैन यू हियर इट? एक थ्रिलर बेस्ड है। इस मूवी में मनोज बाजपेयी, प्राची देसाई और अर्जुन माथुर अभिनीत ने अभिनय निभाया है। फिल्म की कहानी की बात की जाए तो यह मूवी एक महिला के रहस्यमय ढंग से गायब होने के इर्द-गिर्द घूमती है। मनोज ने एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई, जिसे लापता महिला को खोजने का काम सौंपा गया था। यह मर्डर मिस्ट्री ज़ी5 पर स्ट्रीमिंग हो रही है।

 

द फैमिली मैन (2019 और 2021)

मनोज बाजपाई हर अभिनय में माहिर है। अभी तक ज्यादातर मूवी में आपने मनोज बाजपेयी का गैंगस्टर लुक देखा होगा। लेकिन इस मूवी में मनोज बाजपेयी का गैंगस्टर की भूमिका से हटकर एक अपराधी को पकड़ने का यह ट्रांसफॉर्मेशन कमाल का है। अमेजन प्राइम वीडियो की द फैमिली मैन के दो पार्ट है एक पार्ट 2019 में आया था। जिसे लोगों ने बहुत प्यार दिया जिसके बाद अब सीजन 2 आने वाला है। आपको बता दें कि, द फैमिली मैन का सीजन 2 आगामी 4 जून को अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ होने जा रहा है।

 

यह भी पढ़े। 
बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com