मां बनने के एहसास को दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास बताया गया है। माना जाता है कि एक औरत की पूर्णता उसके ममत्व से ही होती है। हालांकि मां बनना इतना भी आसान नहीं होता है जितना हम और आप सोचते हैं। अपने बच्चों के साथ साथ अपना और अपने परिवार का ध्यान भी हमे ही रखना होता है। ऐसे में मां बनने के लिए कई तरह की बातों का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। बाॅलीवुड में भी कई एक्ट्रेस है जो कि इस दौर से गुजर चुकी है और इसके साथ ही वे ऐसी औरतों के लिए टिप्स देती है जो कि अभी अभी मां बनने वाली हो। आज हम भी आपको ऐसी ही बाॅलीवुड एक्ट्रेस की दी हुई टिप्स बताने वाली हैै जो कि अपकमिंग माॅम्स के लिए काफी फायदेमंद रहने वाली है।

 

ऐश्वर्या राय बच्चन

बाॅलीवुड ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की सबसे सुंदर अभिनेत्रियों में शुमार ऐश्वर्या राय बच्चन ने 2011 में बेटी आराध्या को जन्म दिया। ऐश्वर्या और उनकी बेटी के बीच का तालमेल बड़ा कमाल का है। ऐश्वर्या अपनी बेटी से दूर रहना बिलकुल पसंद नहीं करती है। अपनी बेटी की परवरिश को लेकर ऐश्वर्या ने कुछ नियम बना रखे हैं जिन्हें ऐश्वर्या ने ही अपने दर्शकों के सामने साझा किया हैै।

ऐश्वर्या ने कहा है कि मैं यहां उसे हुक्म चलाने या उसके लिए जीवन चुनने के लिए नहीं हूं। मैं यहां एक तरह से उसकी मां बनने के लिए हूं, जिसे मैं दिन-प्रतिदिन के आधार पर खोज रहा हूं। मैं सिर्फ उसे खुश, स्वस्थ देखना चाहती हूं और एक सुरक्षित व्यक्ति बनाना चाहती हूं। कोई भी इंसान अपना व्यक्तित्व अपने ही हिसाब से चुनना पसंद करता है। आप अपने बच्चों के जरीए भगवान को देखते हैं और यही आप उसके लिए, उसके साथ और उसके जरीए अनुभव करना चाहते हैं।

 

समीरा रेड्डी

बाॅलीवुड एक्ट्रेस समीरा रेड्डी दो बच्चों की मां है। ऐसे में वे अपने अनुभव को अपने दर्शकों के सामने बखुबी रखती आई है। मां बनने के बाद उन्हें किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा इस पर समीरा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेेयर की है। जिसमें उन्होंने बताया है कि नई मां के लिए मेरी सबसे बड़ी टिप?

अपने साथी के लिए समय निकालें और उसे भी आपके लिए ऐसा ही करने की जरूरत है। बच्चे के आने के बाद यह बड़े पैमाने पर बदलाव ले आता है और यह एक ऐसा दौर है जिसमें हमे इस बात पर ध्यान देने की सबसे ज्यादा जरूरत है।

 

करीना कपूर खान

हाल ही में दोबारा मां बनी करीना कपूर ने मां बनने के बाद भी अपने काम में किसी तरह के बदलाव को नहीं आने दिया। तैमूर के जन्म के बाद भी करीना ने अपना काम जारी रखा। करीना नई मां के लिए सलाह के तौर पर कहती हैै

कि मुझे लगता है कि एक कामकाजी मां के लिए सबसे जरुरी बात खुद पर विश्वास करना है। एक इंटरव्यू के दौरान करीना ने कहा है कि एक कामकाजी मां अपने बच्चे के लिए भी एक अच्छा उदाहरण निर्धारित कर सकती है।

 

ट्विंकल खन्ना

दो बच्चों की मां बन चुकी ट्विंकल खन्ना अपने बच्चों को उनकी असफलता पर भी दुखी ना होने और अपने आप पर विश्वास रखना सिखाती है। एक इंटरव्यू के दौरान ट्विंकल खन्ना ने कहा था कि

हम अपने बच्चों को कठिन अध्ययन करने, सफल होने के लिए प्रयास करना सिखाते हैं, लेकिन क्या हम उन्हें सिखाते हैं कि असफल होना ठीक है? यह जीवन स्वयं को स्वीकार करने के बारे में है? किसी से मदद मांगना कोई कलंक नहीं है? हमारी भारतीय संस्कृति माता-पिता की पूजा करना सिखाती है। हम सम्मान, आज्ञाकारिता और परंपरा जैसे शब्दों को सुनकर बड़े होते हैं। क्या हम इस सूची में बिना शर्त प्यार और समर्थन नहीं जोड़ सकते हैं?

 

मलाइका अरोड़ा

मां बनकर हमारे लिए सबसे पहले हमारे बच्चे और फिर अपने परिवार की देखभाल करना ही हमारी जिम्मेदारी बन जाती है, लेकिन इन सब के बीच हम अपने आप का ख्याल रखना भूल जाते हैं। इस पर एक इंटरव्यू के दौरान मलाइका ने कहा था कि

 मेरा मानना है कि बहुत सी माताएं अपने परिवारों की देखभाल करने की कोशिश करते समय अपने बारे में भूल जाती हैं। वे बहुत निस्वार्थ हो जाती हैं। मुझे लगता है कि हर महिला को अच्छे तरीके से थोड़ा स्वार्थी होना चाहिए। हमेशा करने के लिए सौ चीजें होंगी लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि कुछ समय खुद को भी दें। स्पा के लिए जाएं या खरीदारी करें या जो कुछ भी आपको खुश करता है ऐसा करते रहें। हमेशा समझौता न करें कुछ समय अपने लिए भी रखें।

 

करिश्मा कपूर

मां बनने के बाद हमारे शरीर में ही नहीं बल्कि हमारे दिमाग पर भी स्ट्रेस बढ़ता है। इस पर

करिश्मा ने बताया है कि एक मां होने के नाते और हर चीज को संतुलित करने की कोशिश करते हुए, मैं कह सकती हूं कि हमारे लिए महिलाओं की सबसे बड़ी बात तनाव का ध्यान रखना है। हम उस पल को जोर दे रहे हैं जब हम जागते हैं। हमें खाने के लिए क्या बनाना चाहिए, मेरी बेटी क्या खाएगी, मैं उन्हें हर भोजन में सभी पोषक तत्व कैसे खिलाऊं। मेरे हिसाब से तनाव से निपटना सबसे मुश्किल काम है।

 

नेहा धूपिया

अपने बोल्ड अंदाज के लिए जानी जाने वाली नेहा धूपिया मां बनने के बाद अपने आप में आए बदलाव को लेकर कहती है कि हमेशा अपने परिवार से इस बात को बताने में संकोच ना करें कि आप क्या महसूस कर रही हैं। डिलेवरी के बाद स्ट्रेस होना सामान्य हैै क्योंकि जब आप गर्भवती होती हैं तो आपकी देखभाल करने के लिए आपके पास बहुत से लोग होते हैं लेकिन एक बार जब आप बच्चे को जन्म देती हैं तो सब कुछ बदल जाता है। बहुत सारे हार्मोन चेंज होना शुरू हो जाते हैं। मैं बहुत भाग्यशाली रही हूं क्योंकि मेरे पास एक ऐसा पति और परिवार है जो कि लिए हमेशा सजग रहे हैं।

 

मीरा राजपूत कपूर

शाहिद कपूर की पत्नी और दो बच्चों की मां बन चुकी मीरा राजपूत भी नई मांओं के लिए कुछ टिप्स साझा कर चुकी है। एक इंटरव्यू के दौरान मीरा ने बताया था कि

मां बनने के बाद सबसे जरुरी हैै आराम। आराम से रहो, खुश रहो। अगर आप खुश हैं, तो आपका बच्चा खुश होगा। आपके बच्चे के साथ आपका रिश्ता दोस्ती का होना चाहिए, और आपको अपने हर पल  का आनंद लेना चाहिए।

 

 

यह भी पढ़े। 
बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com