googlenews
dishani chakarborty
superstar kids

Bollywood Kids: बॉलीवुड अभिनेताओं या अभिनेत्रियों के बच्चों को खुद ही उनका फेम या प्रसिद्धि ट्रांसफर हो जाती है और हम यही सोचते हैं कि अब उनके बच्चे भी हमें बॉलीवुड में देखने को मिलेंगे। हालांकि कुछ स्टार किड्स ने अपना करियर बॉलीवुड में ही बनाया और सफल भी हुए लेकिन कुछ ऐसे स्टार किड्स भी हैं जिन्होंने नेपोटिज्म यानि परिवारवाद को ‘ना’ बोला और किसी अन्य क्षेत्र में ही अपना करियर ढूंढ़ लिया और इतना ही नहीं उस क्षेत्र में वह सफल भी हुए हैं। आज हम उन्हीं कुछ बॉलीवुड स्टार किड्स के बारे में जानेंगे। इनमें से बहुत से कुछ ऐसे स्टार किड्स भी हैं, जो कैमरा से ही शरमाते हैं और लाइम लाइट में आना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं। सभी बॉलीवुड स्टार किड्स का ही मुख्य उद्देश्य बॉलीवुड में एक्टिंग करना नहीं होता। बल्कि कुछ अपने कैमरे के सामने आने के डर के कारण और कुछ अपने पैशन को फॉलो करने के कारण, किसी अन्य फील्ड में अपना करियर चुन लेते हैं और सफल भी होते हैं। ये एक्टिंग में अपना लक किसी भी तरह से नहीं आजमाना चाहते हैं, इसलिए ऑफ कैमरा काम करना अधिक पसंद करते हैं। आइए जानते हैं कौन से स्टार किड्स हैं, जो बॉलीवुड में नहीं बल्कि किसी और क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहे हैं।

जिन्होंने चुनी अलग राह- 

त्रिशाला दत्त 

trishala dutt
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 18

संजय दत्त और उनकी पत्नी रिचा शर्मा की बेटी त्रिशाला दत्त ने बॉलीवुड को न बोल दिया और उन्होंने लॉ डिग्री हासिल की। वह एक वकील हैं। यह लॉ डिग्री उन्होंने न्यूयॉर्क के जॉन डे कॉलेज ऑफ क्रिमिनल जस्टिस से प्राप्त की। यह एक एंटरप्रेन्योर भी हैं और ड्रीम ट्रेसेज हेयर एक्सटेंशन की खोजकर्ता भी हैं। त्रिशाला ने बॉलीवुड में अपना करियर इसलिए नहीं बनाया क्योंकि वह अपने फैमिली ट्रेडिशन का पालन करना चाहती थीं और दत्त खानदान में अधिकतर महिलाएं बॉलीवुड में नहीं हैं इसलिए त्रिशाला भी अपनी मां रिचा की तरह ही बॉलीवुड से दूर रहीं और अपनी लॉ की पढ़ाई पूरी करके अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर लिया।

कृष्णा श्रॉफ  

Krishna Shroff
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 19

जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ ने अपने बड़े भाई की तरह एक्टिंग में करियर नहीं चुना। इसकी बजाए वह कैमरा के पीछे काम करना पसंद करती हैं और एक डायरेक्टर का रोल निभाना भी अच्छे से जानती हैं। वह डॉक्यूमेंट्री और शॉर्ट फिल्म जिनके माध्यम से समाज में जागरूकता फैलाई जा सके। अपने बड़े भाई टाइगर की फिल्म ‘मुन्ना माइकल’ में वह असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम कर चुकी हैं। कृष्णा को कैमरे के सामने न आना और कैमरे के पीछे से काम करना बहुत पसंद है इसलिए इन्होंने एक्टिंग को छोड़ कर डायरेक्टर के रूप में अपना करियर चुना और काफी हद तक सफलता भी हासिल कर रही हैं।

साक्षी खन्ना 

sakshi khanna
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 20

विनोद खन्ना और कविता खन्ना के बेटे साक्षी ने बॉलीवुड में कदम रखने से इंकार कर दिया। इसकी बजाए वह अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी जिसका नाम ‘जुगाड मोशन पिक्चर्स’ है चलाते हैं, जो उन्होंने अपने दो दोस्तों के साथ पार्टनरशिप करके खोली थी। साक्षी अपने भाई राहुल खन्ना और अक्षय खन्ना 

के कदमों पर चल कर एक्टिंग लाइन में नहीं जाना चाहते थे बल्कि वह कुछ खुद का और अलग करना चाहते थे इसलिए इन्होंने अपनी अलग प्रोडक्शन कंपनी चालू कर ली।

जाह्नवी मेहता 

jhanvi mehta
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 21

जूही चावला और जय मेहता की बेटी जाह्नवी जोकि अभी केवल 19 साल की हैं। वह लंदन से अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही हैं और पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि उनका बॉलीवुड में डेब्यू करने का कोई प्लान नहीं है और न ही वह इस फील्ड में किसी प्रकार की रुचि रखती हैं। जूही चावला भी बताती हैं कि जाह्नवी राइटिंग में बहुत अधिक इच्छुक है और वह एक लेखिका बनना चाहती हैं। जाह्नवी अभी बहुत छोटी है और अभी से उन्हें एक लेखिका बनने का शौक है। वह एक्टिंग में रुचि नहीं रखती है इसलिए बॉलीवुड से दूर ही अपना करियर बनाना चाहती है।

इरा खान 

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान और रीना दत्ता की बेटी इरा खान अक्सर अपने सोशल मीडिया पर अधिक एक्टिव रहने के कारण सुॢखयों में रहती हैं। इरा को डायरेक्शन और फिल्म मेकिंग का काम अधिक पसंद है। यूरीपाइड्स मीडिया के माध्यम से उन्होंने अपना डेब्यू भी कर लिया है। इरा कैमरा शाय नहीं हैं और वह इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से अपनी उपस्थिति महसूस करवाती रहती हैं लेकिन वह एक्टिंग लाइन में न जाकर डायरेक्शन में अधिक रुचि रखती हैं इसलिए उन्होंने ऐसा करियर चुना।

रोहित धवन  

rohit dhawan
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 22

वरुण धवन के बड़े भाई और डेविड धवन के बेटे रोहित धवन बताते हैं कि वह कैमरे को फेस करने में कभी भी इच्छुक नहीं रहते हैं। इसके अलावा वह स्क्रीन राइटिंग और डायरेक्शन का काम अधिक करते हैं। रोहित की कुछ डिक्टोरियल्स तो आ भी चुकी हैं जैसे- देसी बॉयज और ढिशुम। रोहित को कभी कैमरे के सामने आने की चाह ही नहीं रही है और न ही वह एक्टिंग में इच्छा रखते हैं। इसलिए इस कारण भी वह एक्टिंग से हट कर डायरेक्शन और स्क्रीन राइटिंग आदि कामों में अधिक व्यस्त रहते हैं।

अंशुला कपूर 

बोनी कपूर की बेटी और अर्जुन कपूर की छोटी बहन अंशुला एक मजबूत एकेडमिक बैकग्राउंड से ताल्लुक रखती हैं। वह बर्नार्ड कॉलेज से ग्रेजुएटेड हैं और इन्होंने गूगल के साथ एडवरटाइजिंग आर्म एडवर्ड्स में भी काम किया है। ऋतिक रोशन के स्पोर्ट्स ब्रांड एचआरएक्स की ऑपरेशन मैनेजर के रूप में भी इन्होंने काम किया था और बाद में खुद का ऑनलाइन फंड रेसिंग प्लेटफार्म फैंकिंड शुरू कर लिया। अंशुला स्ट्रॉन्ग एकेडमिक बैकग्राउंड होने के कारण अपनी स्किल्स को किसी अन्य प्लेटफार्म पर प्रदर्शित करना चाहती हैं और इसी कारण वह एक्टिंग और बॉलीवुड से भी दूरी बना कर ही रखती हैं।

शाहीन भट्ट 

shaheen bhatt
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 23

महेश भट्ट की बेटी और आलिया भट्ट की बड़ी बहन शाहीन कैमरा शाय हैं इसलिए उन्होंने अपना करियर एक स्क्रीन राइटर के रूप में चुना और ‘सन ऑफ सरदार’, ‘जिस्म-2’ और ‘ राज-3’ जैसी फिल्मों में काम किया। हाल ही में उन्होंने एक बुक पब्लिश की है और ऑथर के रूप में लोगों का दिल जीत लिया है। इस बुक का नाम है- ‘आई हैव नेवर बीन (अन) हैप्पियर’। शाहीन अपने लेखिका होने के गुणों को लोगों के सामने लाना चाहती हैं और अगर वह एक्टिंग में शामिल हो जाती हैं तो कहीं न कहीं इनका यह टैलेंट दब कर रह जायेगा इसलिए वह शायद एक्टिंग नहीं करना चाहती हैं। 

रिया कपूर

rhea kapoor
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 24

अनिल कपूर की छोटी बेटी रिया ने बॉलीवुड में आने से इंकार कर दिया है। रिया एक प्रोड्यूसर, स्टाइलिस्ट और एंटरप्रेन्योर हैं, जिन्होंने आयशा, खूबसूरत और वीरे दी वेडिंग जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस किया है। अपनी बड़ी बहन सोनम के बहुत से टॉप रिया ही डिजाइन करती हैं और उनके साथ मिल कर रियासन नामक ब्रांड भी चला रही हैं। हम कह सकते हैं कि रिया अपनी फैशन डिजाइनिंग स्किल्स को एक मौका देना चाहती हैं और इसके साथ ही वह प्रोड्यूसर के रूप में भी काम करना चाहती हैं। वह इंडस्ट्री का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा हैं लेकिन ऑन कैमरा नहीं बल्कि कैमरे के पीछे से।

मसाबा गुप्ता 

masaba gupta
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 25

नीना गुप्ता और कैरेबियन क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स की बेटी मसाबा गुप्ता इंडियन फैशन इंडस्ट्री का एक उभरता हुआ नाम हैं। यह एक डिजाइनर हैं और इनके डिजाइन किए गए कपड़े ए लिस्ट सेलेब्रिटी पहनते हैं और अब उन्होंने इंटरनेशनल रेड कार्पेट के लिए भी ड्रेस डिजाइन की है। मसाबा बॉलीवुड से दूर नहीं हैं क्योंकि वह बड़े- बड़े अभिनेता और अभिनेत्रियों के कपड़े डिजाइन करती हैं लेकिन वह किसी भी तरह एक्टिंग में शामिल नहीं हैं।

बॉलीवुड स्टार किड्स अपनी पढ़ाई पूरी करने विदेश जाते हैं और सबसे महंगे और नामी कॉलेजों में दाखिला ले कर अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं। यह एक नया ट्रेंड है, जिसमें बच्चे पहले पढ़ाई करते हैं और फिर बॉलीवुड या एक्टिंग में घुसते हैं। ऐसे बहुत से स्टार किड्स हैं, जो इस श्रेणी में बिलकुल फिट बैठते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कुछ दिग्गज अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के बच्चों के बारे में जो सीधे तौर पर फिल्मों से जुड़ना चाहते हैं-

स्टार बनना चाहते हैं ये स्टार किड्स-

खुशी कपूर 

khushi kapoor
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 26

श्रीदेवी और बोनी कपूर की छोटी बेटी खुशी के बारे में पहले यह सुनने को मिला था कि वह हो सकता है इंटरनेशनल मॉडलिंग में अपना करियर बनाएं। लेकिन अभी की जानकारी के अनुसार खुशी ने अपना मन बदल लिया है और वह अब न्यूयॉर्क फिल्म एकेडमी में एक्टिंग का कोर्स कर रही हैं और हो सकता है वह जल्द ही हमें बॉलीवुड की किसी फिल्म में देखने को मिलें।

आर्यन खान 

aryan khan
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 27

शाहरुख खान और गौरी खान के बेटे आर्यन ने साउदर्न कैलिफोर्निया की यूनिवर्सिटी में सिनेमैटिक आर्ट्स फैकल्टी में एडमिशन लिया है और वह फिल्म मेकिंग की कला को सीख रहे हैं। रिपोर्ट की माने तो आर्यन फिल्मों में एक्टिंग करने में बिलकुल भी रुचि नहीं रखते हैं और इसकी बजाए वह फिल्म बनाने में दिलचस्पी रखते हैं। इसलिए वह फिल्म मेकिंग में डेब्यू करना चाहते हैं।

नव्या नवेली 

navya naveli
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 28

अमिताभ बच्चन की नातिन और श्वेता नंदा की बेटी नव्या फिलहाल न्यूयॉर्क शहर की फॉर्थेम यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई कर रही हैं और इससे पहले वह यूनाइटेड किंगडम के सेवनओक स्कूल में पढ़ती थीं। इनका भी बॉलीवुड में एंट्री करने का दावा किया जा रहा है।

अलाविया जाफरी

जावेद जाफरी की बेटी अलाविया अक्सर सोशल मीडिया की सुॢखयों में रहती हैं और वह सोशल मीडिया पर भी काफी ज्यादा एक्टिव रहती हैं। इनको इनके फैशन गेम के लिए जाना जाता है। वह हाल ही में न्यूयॉर्क के फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ रही हैं और वह अपने भाई मिजान की तरह ही बॉलीवुड में अपने कदम रखना चाहती हैं।

इब्राहिम अली खान 

ibrahim ali khan
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 29

सैफ अली खान के बड़े बेटे इब्राहिम सोशल मीडिया या कैमरे से काफी दूर रहते हैं और उन्होंने अपनी पर्सनल लाइफ को काफी प्राइवेट रखा है। इनके बारे में केवल इतना ही पता है कि यह अपनी हायर स्टडीज लंदन से कर रहे हैं। इनके कॉलेज के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह भी बॉलीवुड में ही अपना करियर बनाएंगे।

सुहाना खान 

शाहरुख खान की बेटी सुहाना कभी भी कैमरे से शर्माती नहीं हैं और न ही कैमरे या सोशल मीडिया से दूरी बना कर रखती हैं और शाहरुख भी इस बात को मानने में कोई संकोच नहीं करते हैं कि उनकी बेटी एक्टिंग में ही अपना डेब्यू करेंगी। वह न्यूयॉर्क की यूनिवर्सिटी से अपनी डिग्री हासिल कर रही हैं।

यशवर्धन आहूजा 

yashvardhan ahuja
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 30

पिछले साल गोविंदा के बेटे यशवर्धन लंदन में मेट फिल्म स्कूल में पढ़ाई कर रहे थे, यह रिपोर्ट्स दावा करती हैं और वह बॉलीवुड में डेब्यू करने का प्लान भी बना रहे हैं। जब वह कोर्स पूरा कर लेंगे तो बॉलीवुड में डेब्यू कर सकते हैं।

नायसा देवगन 

अजय देवगन और काजोल की बेटी नायसा सिंगापुर में हैं और यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज ऑफ साउथ ईस्ट एशिया से अपनी हायर एजुकेशन प्राप्त कर रही है। लेकिन अगर रिपोर्ट्स की मानी जाए तो वह भी एक्टिंग को ही अपने दिल में रखती हैं और बॉलीवुड में आना चाहती हैं।

आलिया कश्यप 

aaliyah kashyap
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 31

अनुराग कश्यप की बेटी आलिया यूनाइटेड स्टेट में साउदर्न कैलिफोर्निया की चपमान यूनिवर्सिटी में एनरोल हैं। यह अभी तक एक सोशल मीडिया सेलेब हैं लेकिन बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

दिशानी चक्रवर्ती 

dishani chakarborty
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 32

मिथुन की बेटी दिशानी न्यूयॉर्क फिल्म एकेडमी से कोर्स कर रही हैं। उनको देख कर कहा जा सकता है कि वह बॉलीवुड में अपना करियर बनाना चाहती हैं और अपने पिता के चरण कदमों पर चलना चाहती हैं। दिशा देखने में काफी खूबसूरत हैं और वह सोशल मीडिया पर भी खूब एक्टिव रहती हैं।

अहान शेट्टी 

ahan shetty
Bollywood Kids: सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं बॉलीवुड स्टार किड्स 33

सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी यूनाइटेड स्टेट की किसी यूनिवर्सिटी से फिल्म मेकिंग और एक्टिंग में डिग्री कर रहे हैं। अहान भी बॉलीवुड में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं और अगर रिपोर्ट्स की मानें तो अहान ने अपनी डेब्यू मूवी के लिए पहले ही काम करना शुरू कर दिया है।

तो यह थे कुछ बॉलीवुड अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के बच्चे, जिनमें से कुछ तो बॉलीवुड में करियर बनाना चाहते हैं और इसके लिए वह बाहर के देशों में टॉप यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई कर ही रहे हैं। साथ में अपने करियर के लिए एक्टिंग या फिल्म मेकिंग भी सीख रहे हैं। आपको जल्द ही यह स्टार किड्स एक्टिंग करते देखने को मिल सकते हैं।