बचपन से हम अक्सर फिल्मों में कई बॉलीवुड फिल्मों को देखते हुए आए हैं, हमने प्यार और जुड़ाव की आवाज़ सुनी और देखी है। लेकिन उस समय हमने बहुत अधिक ध्यान नहीं दिया। साथ ही, हम सभी को बचपन से कई बॉलीवुड फिल्में देखते आए हैं। ये फिल्में हमे उस समय तो नहीं समझ आती थी लेकिन अब समझ आता है कि बॉलीवुड मूवीज हमें हमारे जीवन की बड़ी-बड़ी सीख दे जाती है। बॉलीवुड में कई ऐसी मूवीज है जिसमे दोस्ती और प्यार दोनों एक साथ दिखाया गया है। इन मूवीज का कांसेप्ट इतना जोरदार है कि, इसकी सीख हमें असल जिंदगी में भी मिलती है।

 

वहीं अगर आप भी रिलेशनशिप के लिए कुछ जरुरी बातें सीखना चाहते है तो आज की हमारी यह पोस्ट आपके लिए है। आज इस पोस्ट में हम उन मूवीज के बारे में बताएंगे जिनमें रिलेशनशिप के बारे में एक गहरी सीख छिपी है। कुछ ऐसी मूवीज जो हमे जीना सिखाती है, कुछ ऐसी मूवीज जो रिलेशन की गहराईयों को हमारे सामने रखती है। तो चलिए जानते इन मूवीज के बारे में और इनमें छुपी महत्वपूर्ण सीख के बारे में।

 

इंग्लिश विंग्लिश

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी भले आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उन्होंने अपनी आखिरी मूवी में एक बहुत ही अच्छी सिख दी थी। फिल्म इंग्लिश विंग्लिश  में श्रीदेवी ने अपनी अहम भूमिका निभाई थी। साथ ही यह मूवी हमें सिखाती है कि किसी भी समय प्यार के संबंध में समझौता नहीं करना चाहिए है। आप जो कुछ भी करते हैं आपको उसपर पूरा विश्वास होना चाहिए, यह चीज बहुत जरुरी है। इंग्लिश विंग्लिश ने न केवल फिल्म में एक महत्वपूर्ण सिख दी बल्कि मूवी के अंत में भी उन्होंने हमें सिखाया कि सच्ची दोस्ती के बीच की भाषा कभी अवरुद्ध नहीं हो सकती है। अगर आपने अभी तक यह मूवी नहीं देखी है तो आज ही देखें।

 

क्वीन

बॉलीवुड में “पंगा क्वीन” के नाम से मशहूर कंगना रनौत को आज हर एक इंसान जनता है। वहीं उनकी “क्वीन” मूवी भी हमें हमारे जीवन की एक बहुत बड़ी सीख देती है। इस फिल्म में कंगना रनौत के किरदार ने हमें सिखाया कि आपको हर चीज के लिए अपने साथी से मान्यता लेने की जरूरत नहीं है। उसने हमें सिखाया कि अपने स्वयं के लिए टॉक्सिक और कण्ट्रोलिंग रिलेशन से दूर जाना ठीक है। सिर्फ इतना ही नहीं फिल्म हमे यह भी सिखाती है कि कपल्स रिलेशन से बाहर भी एक लड़की का अपना एक जीवन, अपने दोस्त व पहचान हो सकती है। उसके लिए सिर्फ एक ही रिश्ते में बंधकर अपनी सभी खुशियों को नजरअंदाज करने की जरूरत नहीं है।

 

जब वी मेट

यह मूवी हम सभी ने देखी है इस मूवी में बॉलीवुड के चॉकलेट बॉय शहीद कपूर और बॉलीवुड के बेबो यानी करीना कपूर ने भूमिका निभाई है। इस फिल्म में करीना कपूर ने खुद के लिए एक लड़के को चुना और उसे लगा कि वह प्यार में है। लेकिन बाद में उसे ऐसा लड़का (शाहिद कपूर) मिला, जिसके लिए उसकी खुशी सबसे अधिक अहमियत रखती थी। इस मूवी ने हमें सिखाया कि रिश्ता केवल प्यार के बारे में नहीं हैं, यह इस बारे में है कि कोई व्यक्ति आपकी खुशी के लिए क्या करने को तैयार है जब आप उन्हें अपना सब कुछ दे दें।

 

दिल धड़कने दो

“दिल धड़कने दो” इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह समेत कई बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई है। वहीं इस मूवी में प्रियंका चोपड़ा के किरदार ने सभी को सिखाया कि किसी रिश्ते से बाहर निकलना ठीक है, अगर आप इस रिश्ते में खुश नहीं है तो। इसके अलावा इस मूवी ने बताया कि, भले ही दुनिया आपके खिलाफ हो लेकिन थोड़ा स्वार्थी होना और अपने बारे में सोचना अच्छा है। साथ ही मूवी ने सिख दी कि अगर मौका दिया जाए तो एक बेटी एक बेटे को भी मात दे सकती है। यह सीख आज की हमारी सोसाइटी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

 

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

ह्रितिक रोशन, फरहान अख्तर, अभय देओल और करीना कपूर की इस फिल्म ने हमें जीवन की कई सिख दी है। इस फिल्म में सिर्फ रिलेशन के बारे में ही नहीं बल्कि दोस्ती के बारे में भी बताया है। इस मूवी में सिखाया है कि अगर किसी के लिए आपकी भावनाएं हैं, तो उन्हें बताएं। यह फिल्म हमें सिखाती है कि प्यार की कोई सीमा नहीं होती। जिन्दगी को खुलकर खुशी से जीना ही इस फिल्म का असली सार है।

यह भी पढ़े। 

माफी मांगने का सही और गलत तरीका

बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com