वेबसीरीज,मनोरंजन का बिलकुल नया जरिया हैं। ऐसे जरिया हैं जो बिलकुल नए अनुभव और तरीके के साथ जिंदगी में शामिल हो गया है। मगर ये साधन सिर्फ जिंदगी में शामिल ही नहीं हुआ है बल्कि ये जिंदगी बदल भी रहा है। जिंदगी बदलऐसे रहा है कि ये जिंदगी बदलने और उसे बेहतर करने के तरीके सुझा रहा है। जी हां,कई ऐसी वेबसीरीज बन रही हैं जो मनोरंजन तो करती ही हैं,जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित भी करती हैं। ये वेबसीरीज हर एक शख्स को बेहतर बनने के लिए प्रेरित कर रही हैं। फिर चाहे हाउस मेकर हो या वर्किंग वूमन,प्रोफेशनल हों या करियर के चुनाव को तैयार छात्र। ये सभी को प्रेरित करती हैं,एक नजर इन वेबसीरीज पर,इन्हें एक बार जरूर ही देख लें।

एसपायरेन्ट्स (Aspirants)-

 

 

 

आईएमबीडी(Imdb Rating – 9.0)की 9 रेटिंग के साथ ये लोगों को बहुत पसंद आने वाली वेबसीरीज में से एक है। इसमें सिविल परीक्षाओं की तैयारी करने वाले तीन दोस्तों की कहानी है। ये वेबसीरीज तमाम अवरोधों के बाद भी आगे बढ़ते जाने को प्रेरित करती है। फिल्म ये भी सिखाती है कि करियर के लिए रिश्तों को नहीं छोड़ा जाता है। बल्कि रिश्तों की भी अपनी एक अलग अहमियत है जिंदगी में। इन सीरीज में कई हारे हुए चरित्र और फिर उनके जीतने की यात्रा दिखाई गई है।

कहां देखें-  यूट्यूब  (YouTube)

 

पिचर्स (TVF Pitchers)-

 

 

ये युवाओं के बीच बहुत पसंद की गई वेब सीरीज है जिसकी आईएमबीडी की रेटिंग 9.2(Imdb Rating – 9.2)है। इसमें चार दोस्तों की कहानी है जो एक स्टार्टअप शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। ये वेबसीरीज बताती है कि नए काम की शुरुआत के लिए कई बार रिस्क भी लेना पड़ता है। जैसे इन दोस्तों ने लिया। उन्होंने अपनी बनी बनाई नौकरी की छोड़ कर स्टार्टअप की शुरुआत की। कई दिक्कतें भी आईं लेकिन रिस्क लेकर आगे बढ़ते रहे और फिर उन्हें सफलता भी मिली। पिचर्स में कई बार ऐसे प्रेरित करने वाले मौके भी दिखते हैं जो सिर्फ पढ़ने वालों को ही नहीं सबको प्रेरित करते हैं।

कहां देखें-TVF Play

कोटा फैक्ट्री(Kota Factory)-

 

 

ये वेबसीरीज वैसे तो इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों और उनके टीचर्स पर हैं। पर ये ध्येय को पाने की कोशिशों में कोई कमी न छोड़ने की सलाह भी देती है। आईएमबीडीकी 9 रेटिंग (Imdb Rating – 9.0) के साथ ये भी बड़े और बच्चों दोनों के ही बीच पसंद की गई एक अच्छी वेबसीरीज है। जो ये भी बताती है कि बिना अपशब्द का इस्तेमाल किए हुए भी कमाल की वेबसीरीज बन सकती हैं। इसमें आपको स्टूडेंट की जिंदगी में टीचर की अहमियत भी समह आएगी।

कहां देखें- यूट्यूब (YouTube)

 

स्कैम 1992(Scam 1992)-

 

 

ये पिछले दिनों बनी बेहद पसंद की गई वेबसीरीज रही है जिसको आईएमबीडीकी 9.5 रेटिंग (Imdb Rating – 9.5) मिली थी। ये फिल्म स्टॉक ब्रोकर हर्षद मेहता की असल कहानी पर बनी थी। ये सीरीज सपनों पर विश्वास करना सिखाती है। भले ही इसमें धोखाधड़ी की कहानी बताई गई थी लेकिन फिर भी इस फिल्म ने किसी इंसान के जोश को अच्छे से समझाया है।

कहां देखें- सोनी लिव (Sony Liv)

लाखों में एक ( Laakhon Mein Ek Season 1)-

 

 

आईएमबीडीकी 8.3 रेटिंग (Imdb Rating – 8.3) के साथ ये वेबसीरीज छोटे शहर के लड़के आकाश की कहानी है। जिसे ना चाहते हुए भी आईआईटी की परीक्षा देने के लिए मजबूर किया जाता है। उसके माता-पिता चाहते हैं कि वो इंजीनियर बने। लेकिन बेटा तो कुछ और ही करना चाहता है। ये वेबसीरीज भी कुछ अलग करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए प्रेरणा बनती है।

कहां देखें- एमेजॉनप्राइम( Amazon Prime Video)

ऑपरेशन एमबीबीएस-

 

 

 

डॉक्टर बनने का सपना आंखों में लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचे छात्रों की कहानी है ऑपरेशन एमबीबीएस। तीन स्टूडेंट की बात इसमें कही जाती है जो बिलकुल अलग-अलग बैकग्राउंड ये वेबसीरीज आपको कॉलेज की दुनिया के स्ट्रगल और खासतौर पर मेडिकल छात्रों की जिंदगी से रूबरू कराती है। इस सीरीज से आपको कुछ भी कर गुजरने का साहस मिलेगा। और समझ आएगा कि मेहनत एक यात्रा है।

कहां देखें- यूट्यूब (YouTube)

पंचायत (Panchayat)-

 

 

हर परिस्थिति को स्वीकार करें। पंचायत वेबसीरीज यही सिखाती है। आईएमबीडी की 8.7 रेटिंग(Imdb Rating – 8.7)वाली ये वेबसीरीज पिछले साल अप्रैल में रिलीज हुई थी। फिर रिलीज हुई तो बहुत पसंद की गई। अक्सर मनपसंद करियर ना मिलने या कुछ भी मनपसंद ना होने पर युवा साहस छोड़ देते हैं। आपके साथ भी ये हुआ होगा।

लेकिन ये सीरीज बताती है कि करियर विकल्प हो या कोई और परिस्थिति आपको पूरे मन से अपना 100 प्रतिशत देना होता है। इसमें भी यही होता है मॉडर्न दुनिया में एमएनसी में नौकरी करने वाला युवा जब गांव की सरकारी नौकरी करने जाता है तो निराश हो जाता है लेकिन फिर वह स्थिति से सामंजस्य बैठा लेता है।

 कहां देखें-एमेजॉनप्राइम( Amazon Prime Video)

 

मनीसंबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ईमेल कर सकते हैंeditor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें – अमेजॉन प्राइम डे पर कर रहे हैं शॉपिंग,तो प्रयोग करें इन एक्सपर्ट टिप्स का