भुवन बाम

भुवन बाम एक ऐसा नाम है, जो किसी पहचान का मोहताज नहीं है। लेकिन फिर भी हम एक बार इनका परिचय आपको दे देते हैं। भुवन बाम यूटूबर, सिंगर और एक कॉमेडियन हैं। इनका पूरा नाम भुवनेश्वर बाम है। ये अपने यूट्यूब चैनल ‘BB Ki Vines’ से फेमस हुए है। भुवन ने द वायरल फीवर ​के द बैचलर्स और हैप्पी फाई के ब्रो कोर्ट में अपनी एक्टिंग का जलवा भी दिखाया है। भुवन ने ‘तेरी मेरी कहानी’ गाने में अपनी आवाज़ भी दी है। युवाओं के बीच इस चर्चित किरदार ने साबित कर दिया है कि लोगों को चेहरे पर हंसी लाना बेहद मुश्किल काम नहीं है।

भुवन का परिवार

22 जनवरी 1994 को गुजरात के बड़ौदा में जन्मे भुवन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्रीन फील्ड से और स्नातक दिल्ली यूनिवर्सिटी के शहीद भगत सिंह कॉलेज से किया है। भुवन के माता—पिता की मौत इसी साल कोरोना के कारण हो गई है। माता—पिता की मौत के बाद इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए भुवन ने लिखा कि,’ दोनों लाइफलाइन के खो जाने के बाद बेहद अकेला हो गया हूं।

भुवन का करियर

भुवन ने 2014 में यूट्यूब पर अपना पहला वीडियो ‘द चकना इश्यू’ नाम से अपलोड किया था। इस वीडियो पर उन्हें ज्यादा व्यूज़ नहीं मिल पाया। 2015 में भुवन ने अपना चैनल BB Ki Vines बनाया। इस चैनल पर वह 2 मिनट से लेकर 10 मिनट तक का वीडियो बनाया था। उनके इस वीडियो को कुछ सप्ताह में ही 50 हजार व्यूज़ मिल गए। इसके बाद भुवी रूके नहीं और लगातार अपने चैनल पर वीडियो डालते गए। अपने वीडियो को लेकर वह पूरे विश्व भर में कुछ ही समय में फेमस हो गए।

उनके चैनल पर अभी 21.7 मिलियन सब्सक्राइबर है। भुवन युवाओं को सबसे अधिक प्रभावित करने वाले सोशल मीडिया स्टार के रूप में मशहूर हैं। लोकप्रियता के कारण उन्हें कई ब्रांड ने अपना ब्रांड अंबेसडर भी बनाया हुआ है। भुवन ने पिछले साल ‘हीर रांझा’ गाना रिलीज किया था जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था। बाम ने दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में सबसे लोकप्रिय पुरस्कार भी जीता था। अपने चैनल के लिए वीडियो भुवन अपने घर में ही शूट करते हैं।

भुवन की कमाई

सोशल मीडिया केवल टाइम पास का जरिया ही नहीं है ​बल्कि ये लोगों को रोजगार भी दे रहा है। सोशल मीडिया कई सारे क्रिएटर्स को जॉब दे रही है। कॉमेडी, फैशन, मेकअप के वीडियो अपलोड करके लोग लाखों कमा रहे हैं। भुवन बैम अपने कॉमेडी वीडियो से किसी भी सीइओ से अधिक कमाते हैं। भुवन की नेट वर्थ 22 करोड़ रुपये है। वह पहले ऐसे यूट्यूबर हैं, जिनके 20 मिलियन सब्सक्राइबर्स है। महीने की कमाई की बात करें तो वह हर महीने 95 लाख रुपये कमाते हैं। Mivi ब्रांड के एम्बेसेडर भुवन हर साल इसके विज्ञापन से 4 करोड़ रुपये कमाते हैं। Arctic Fox, Beardo, Lenskart, Mivi, Tissot और Tasty Treats ब्रैंड से भुवी जुड़े हुए हैं। सोशल मीडिया पर भुवन हिट हैं। उनके इंस्टा पर 21.1 मिलियन फॉलोअवर्स हैं।

अपकमिंग प्रोजेक्ट्स

भुवन जल्द ही ‘ढ़िढ़रो’ वेब सीरिज़ में नज़र आएंगे। आठ एपिसोड वाले इस सीरिज़ में भुवन ‘बीबी की वाइन्स’ के आठ किरदारों में नज़र आएंगे। शो में अपने किरदारों के बारे में बात करते हुए भुवन ने कहा कि मैं बीबी की वाइंस से कई किरदार निभा रहा हूं। भुवन ने कहा कि वह अपने यूट्यूब चैनल पर अपने दर्शकों के लिए वीडियो अपलोड करते रहेंगे।

Leave a comment