googlenews
भूमि पेडनेकर

बॉलीवुड की खूबसूरत और फिट अभिनेत्रियों में भूमि पेडनेकर का नाम भी शुमार है। अपनी पहली फिल्म “दम लगा के हाईशा” में उन्होने एक ओवर वेट मैरिड वुमेन का किरदार निभाया था। इस फिल्म के लिए भूमि ने अपने वजन को 15 किलो बढ़ाकर लगभग 90 किलो तक कर लिया था। इस फिल्म के तुरंत बाद ही उन्होने अपने वजन पर काम करना शुरू कर दिया और कड़ी मेहनत से सिर्फ 4-5 महीने में 21 किलो वजन कम करके सबको आश्चर्य में डाल दिया। तो आइये जानते हैं कैसे भूमि ने अपने शरीर को बाकी की हीरोइनों की तरह छरहरा बना लिया- 

खाने से नहीं किया परहेज : 

  • भूमि ने पतले होने के लिए खाने को नहीं छोड़ा बल्कि उन्होने अपनी डाइट में थोड़े बहुत चेंजेज लाकर उसे स्ट्रिकटली फॉलो किया। अक्सर लोग पतला होने की चाहत में खाना खाना छोड़ देते है,लेकिन यह सिर्फ उनका भ्रम होता है कि ऐसा करने से वे पतले हो जाएंगे। इसके विपरीत भूमि ने अपनी सारी मनपसंद चीजें खाई। 
  •  भूमि अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी या डिटोक्स वॉटर के साथ करती हैं। ब्रेकफ़ास्ट में वह एक गिलास फलों का जूस या दो एग व्हाइट,मिस्सी रोटी या टोस्ट,पोहा या उपमा लेती हैं। 
  • लंच में वह घर का खाना ही खाती हैं। जिसमें वे मल्टीग्रेन से बनी दो रोटियाँ,सब्जी, दाल और एक गिलास छाछ लेती हैं। कभी- कभी ग्रिल्ड चिकन और ब्राउन राइस भी खा लेती हैं। 
  • शाम 4 बजे के बाद भूमि आधा पपीता/ नाशपाती/ अमरूद खाती हैं। इसके एक घंटे बाद वे ग्रीन टी के साथ कुछ बादाम या अखरोट लेती हैं। शाम 7 बजे करीब एक बाउल सलाद खाती हैं जिसमें ढेर सारी सब्जियाँ और ड्राइ फ्रूट्स होते हैं।  
  • डिनर में ज़्यादातर वे ग्रिल्ड फिश या चिकन लेती हैं। कभी कभी वह पनीर या टोफू, उबली हुई सब्जियाँ और एक कोटा कप ब्राउन राइस या एक-दो पतली रोटियां खाती हैं। 
  • स्नेक्स में भूमि बेरी,दही और शहद से बनी स्मूदी लेती हैं। भूख को शांत करने के लिए कभी कभी वे डार्क चॉकलेट भी ले लेती हैं।
  • इसके अलावा भूमि ने चीज,बटर और बाहर का खाना बिलकुल बंद कर दिया और चीनी की जगह वो गुड,शहद और खजूर का सीरप लेती हैं। 

पानी पीने पर दिया खास ध्यान :  

वजन कम करने के लिए भूमि ने पानी की मात्रा को बढ़ाया। वे दिन में लगभग 6-7 लीटर पानी पीती हैं। इसके साथ ही वे एक खास तरह का डिटोक्स वॉटर लेती हैं जिसके लिए वह एक लीटर पानी में 3 खीरे,कुछ पुदीने की पत्तियाँ और उसमें 4 नीबू निचोड़कर दिन भर उसका सेवन करती हैं। इस वॉटर के सेवन से शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। 



 

फ़िटनेस रूटीन में किया गेम्स को शामिल :

भूमि सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाती हैं। कभी कभी वे रनिंग भी कर लेती हैं। दोपहर के वक्त वे जिम जाना पसंद करती हैं। वहाँ वो 15 मिनट कार्डियो और 40 मिनिट वेट ट्रेनिंग करती हैं। वे फिट रहने के लिए बॉलीबाल,बैड्मिंटन और स्विमिंग भी करती हैं। भूमि का जब एक्सर्साइज़ करने का मन नहीं होता तब वह बॉलीवुड गानों पर डांस भी करती हैं। 

अगर आप भी भूमि की तरह ही जल्दी वजन कम करना चाहती हैं तो उनकी इन टिप्स को अपना सकती हैं।