सुष्मिता सेन अच्छी हिरोइन होने के साथ-साथ एक ऐसी महिला भी हैं जो दो अडोपटेड लड़कियों की प्राउड सिंगल मदर हैं। सगी मां ना होने के बावजूद भी सुष्मिता  अपनी बेटियों से काफी जुड़ी हुई हैं। सुष्मिता की बेटियों के नाम  रेने और अलीषा है। 
 
सुष्मिता ने रेने को 2000 में गोद लिया था वहीं अलीषा को 2010 में अपनाकर अपनी बेटी का दर्जा दिया था। गोद लेने के इतने साल बाद अब सुष्मिता ने इस बात का खुलासा किया कि रेने ने कैसे रिएक्ट किया जब उसे पता चला कि सुष्मिता ने उन्हें गोद लिया है.
 
सुष्मिता ने बताया, ‘मैंने उन्हें इस बात के बारे में एक खेल के माध्यम से समझाया. हम एक-दूसरे के अपोजिट खेल रहे थे. तब मैंने कहा अडोपटेड और बायोलॉजिकल. तो इस पर रेने ने कहा, ‘मुझे गोद लिया गया है? मैंने कहा हां, बायोलॉजिकल बोरिंग है. तुम स्पेशल हो, आप दिल से पैदा हुई हैं. इसके बाद वो हर किसी को बताती थी, ‘आप बायोलॉजिकल हैं? आप बोरिंग हैं. मुझे खुशी है कि ये मैजिक दोनों बार काम कर गया.’
 
सुष्मिता ने ये भी खुलासा किया कि वो चाहती थीं कि बेटियां 18 साल की हो जाने के बाद अपने असली माता-पिता के बारे में पता करें. इसलिए जब रेने 16 साल की थी, तो मैंने उसे समझाया कि वो कोर्ट में जा सकती है और अपने रियल मां-पापा के नाम जान सकती हैं.
 
सुष्मिता ने कहा- ‘मैं उसे गलत जानकारी नहीं देना चाहती और उसका दिल नहीं तोड़ना चाहती. उसने मुझसे पूछा कि क्यों आप चाहते हो कि मैं जाकर पता लगाऊं? मैंने कहा कि मैं ये नहीं कह रही हूं कि पता करो, मैं कह रही हूं कि तुम्हें पता होने का अधिकार है. कुछ देर सोचने के बाद रेने ने कहा कि नहीं, मैं इसका पता नहीं लगाना चाहती.’ बता दें कि सुष्मिता और उनकी बेटियों की बॉन्डिंग शानदार है. सुष्मिता के इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनके साथ कई सारी तस्वीरें और वीडियो इस बात का सबूत हैं.
वर्क फ्रंट पर सुष्मिता ने 2018 में एक प्रोग्राम में कहा था कि वह कुछ समय से स्क्रिप्ट पढ़ रही हैं, और फिल्म साइन करने के लिए तैयार हैं. बता दें कि काफी समय से सुष्मिता ने बॉलीवुड से दूरी बनाई हुई है.