गर्मियों में आपकी त्वचा, बाल और स्कैल्प को कई तरह की समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। ऑयली स्कैल्प और बाल उनमें से सबसे मुख्य समस्या हैं। हालांकि यह कोई चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि यह नैचुरल ऑयल सीबम होता है, जो बाहर निकलकर आपके बालों को प्रॉटेक्ट करने के साथ नरिश भी करता है, लेकिन बहुत ज़्यादा ऑयली स्कैल्प परेशानी का कारण हो सकती है। स्कैल्प की इस स्थिति की वजह से बाल हर समय पसीने से सराबोर, ग्रीसी और गंदे नज़र आते हैं। आप उन्हें चाहे जितनी बार भी धो लें, अत्यधिक ऑयली स्कैल्प खुजली और रेडनेस की वजह बनती है।

बार बार ऑइलिंग से बचें

इन दिनों शायद ही हमारे पास बालों में तेल लगाने का समय बच पाता है, लेकिन आप उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें तेल की मालिश बहुत पसंद होती है तो गर्मियों के मौसम में इसे कम करना बेहद ज़रूरी है। अगर आपको सप्ताह में एक बार तेल लगाने की आदत हैं तो दो सप्ताह में एक बार ही लगाएं। ऑयली स्कैल्प और आयली हेयर से छुटकारा पाने का यह एक आसान तरीक़ा है। इसके अलावा आप अपने रेग्युलर ऑयल को टी ट्री ऑयल से रीप्लेस कर दें। साथ ही साथ बालों को धोते समय अपने शैम्पू में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। यह ऑयली स्कैल्प और डैंड्रफ़ से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगा।

 

बालों में बार बार ब्रश ना घुमाएं

बालों को सुरक्षित रखने के लिए उनमें दिन में दो से तीन बार कंघी करना ज़रूरी माना जाता है, लेकिन ऑयली हेयर के लिए यह तरीक़ा सही नहीं होता है। बार.बार कंघी करने से स्कैल्प का ऑयल पूरे बालों में फैल जाता है, इसलिए ऑयली स्कैल्प वाले लोगों को गर्मी के दिन कम से कम बार कंघी करना चाहिए। इसके अलावा अपने ब्रश को भी समय.समय पर साफ़ करते रहें। इससे आप अपने बालों को बार.बार ऑयली होने से बचा पाएंगी।

 

हिबिस्कस

ये एक फूल है, जिसे गुड़हल के नाम से भी जाना जाता है। पारंपरिक रूप से इसकी पत्तियों और फूलों दोनों का उपयोग बालों की देखभाल के लिए किया जा सकता है। हिबिस्कस न केवल बालों को कंडीशन करता है बल्कि ड्रैंडफ को रोकने में विशेष रूप से उपयोगी होता है और बालों को शाइनी भी बनाता है। इससे बालों के लिए गर्म और ठंडा रिंस बना सकते हैं। गर्म रिंस के लिए फूलों और पत्तियों को गर्म पानी में मिलाकर उन्हें 10 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। पानी को छानकर रिंस के रूप में इस्तेमाल करें। ठंडे रिंस के लिए फूलों और पत्तियों को ठंडे पानी में एक से छह के अनुपात में मिलाएं। फिर उन्हें पानी में ही उंगलियों से हल्के से कुचलें और छान लें। हेयर रिंस के रूप में इसका इस्तेमाल करें।

 

मेथी के बीज

अगर आपके बालों में आयल के साथ ड्रैंडफ भी है, तो मेथी के बीजों से रिंस करने से अच्छा कुछ भी नहीं है। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ उन्हें शाइनी भी बनाता है। 3 चम्मच मेथी के बीज को एक मग पानी में डालकर रात.भर के लिए भिगो दें। अगली सुबह पानी को छान लें और हेयर रिंस के रूप में इसका इस्तेमाल करें।

 

 

हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का ना करें इस्तेमाल

स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से निकलने वाली हीट आपके बालों को डैमेज करते हैं। ये बालों के टूटने का कारण बनते हैं और धीरे. धीरे बालों से एसेंशियल ऑयल खत्म करते हैं। और फिर से स्कैल्प ज्यादा तेल का निर्माण करने लगते हैं और आपके बाल भारी होने लगते हैं।

 

अपने ब्रश नियमित तौर पर साफ करें

जब आप अपने बालों को कंघी या ब्रश से स्टाइल करते हैं तो उसमें आपके बालों और स्कैल्प की धुल और गंदगी चली जाती है। इसलिए, इसकी सफाई करते रहना चाहिए। जब आप उसी कंघी या ब्रश का इस्तेमाल बार. बार अपने बालों पर करते हैं तो आप अपने स्कैल्प पर अतिरिक्त तेल और गंदगी डालते चले जाते हैं।

 

वर्कआउट के बाद अपने बाल धोएं

आप एक्सरसाइज करते हैं ताकि फिट रह सकें। लेकिन आपके बाल उस एक्सरसाइज के बाद फिट नहीं रहते हों। आपके बालों और स्कैल्प पर पसीना जमा हो जाता है, जिसकी वजह से इनमें तेल की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश कीजिए कि आप हर वर्कआउट के बाद अपने बाल धोएं।

 

इसके अलावा बालों की ग्रोथ, शाईन और आयल से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी है, जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को घना और आयल फ्री बना सकती हैं।आइए जानते हैं, अन्य उपाय

1 एक नींबू को एक कप पानी में मिलाकर बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से लगाएं, करीब 15 मिनट बाद बालों को माइल्ड शेंपू से धोकर साफ कर लें। ऐसा सप्ताह में कम से कम दो बार करें। इससे ऑयली हेयर की समस्या के अलावा रूसी की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

2 दो चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे एक कप पानी में अच्छी तरह से मिक्स करें और बालों में हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने से काफी आराम मिलेगा।

3 एक कटोरी में नारियल तेल को गुनगुना करके उसमें एक टुकड़ा कपूर का मिलाएं। इस गुनगुने तेल से बालों की हल्के हाथों से मसाज करें। करीब एक घंटे तक बालों में यूं ही लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शेंपू से धो लेंण् सप्ताह में दो बार ऐसा करने से काफी फायदा मिलेगा।

4 एक कटोरी दही में एक नींबू को निचोड़कर बालों में लगाएं। एक घंटे बाद बालों को शेंपू से धो लें। ये उपाय बालों से ऑयल को खत्म करने के अलावा बेहतर कंडीशनर का काम भी करेगा।