googlenews
Beauty Care

प्रश्न- मेरे बाल बहुत अधिक पतले होते जा रहे हैं। ना केवल मेरे बालों में तेजी से हेयरफॉल हो रहा है, बल्कि पतले बालों के कारण ना तो किसी हेयरस्टाइल में और ना ही ओपन हेयर बिल्कुल भी अच्छे लगते हैं। इसी कारण, मैंने हाल ही में बालों को शॉर्ट भी करवाया है। लेकिन फिर भी पतले बाल मुझे बिल्कुल भी अच्छे नहीं लग रहे हैं। क्या आप मुझे कुछ ऐसे उपाय बता सकते हैं, जिससे मैं अपने बालों में फिर से वॉल्यूम एड कर सकूं?

उत्तर- बालों का झड़ना या बालों का पतला होना आज के समय में बेहद कॉमन है। लेकिन जब महिलाओं के बाल बहुत अधिक थिन होने लगते हैं तो चिंता होना स्वाभाविक है। इसलिए, सबसे पहले तो आप अपनी डाइट में पूरा ध्यान दें। प्रोटीन, के अलावा विटामिन्स व मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में लें। खासतौर से, विटामिन बी7, जिसे बायोटिन भी कहा जाता है, वह बालों की वॉल्यूम के लिए बेहद अहम् है। इसके अलावा, आप अपने बालों की सही तरह से केयर करें। जैसे गुनगुने तेल से सप्ताह में तीन बार मसाज अवश्य करें। अगर आप बालों में नारियल तेल लगाती हैं तो उसे गर्म करते समय उसमें थोड़ा करीपत्ता भी डाल दें। वहीं आप करीपत्ते के पेस्ट व दही का हेयर पैक लगाकर भी बालों में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा, कुछ हेयर मिसटेक्स जैसे बालों को ओवरवॉश करना या फिर उसे धोने के बाद तौलिए से रगड़ना आदि से भी बचें। यकीनन आपको कुछ ही दिनों में लाभ अवश्य मिलेगा। साथ ही आप हीटिंग टूल्स से भी थोड़ा दूर रहें।

प्रश्न- मैंने बहुत से लोगों से एसेंशियल ऑयल्स के बारे में सुना है, हालांकि, मैं इसके बारे में बहुत कुछ नहीं जानती। मैं आपसे यह पूछना चाहती हूं कि क्या इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। मेरी उम्र 43 वर्ष है तो मुझे अलग-अलग एसेंशियल ऑयल में से किसे चुनना चाहिए और साथ ही आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करने का तरीका भी बताइए।

उत्तर- जी हां, एसेंशियल ऑयल को कोई भी महिला बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती है। यह वास्तव में एसेंशियल ऑयल पौधों से निकाला जाने वाला अर्क है। जिससे कई तरह के हेल्थ व ब्यूटी बेनिफिट्स मिलते हैं। अरोमाथेरेपी में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, सही एसेंशियल ऑयल चुनना बेहद आवश्यक है। जैसा कि आपने बताया कि आपकी उम्र 43 वर्ष है तो इसका अर्थ है कि आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र के निशान नजर आने लगे होंगे। तो ऐसे में आपको ऐसे एसेंशियल ऑयल को चुनना चाहिए, जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को रिवर्स कर सके। इसके लिए आप लेमन एसेंशियल ऑयल, रोजमेरी एसेंशियल ऑयल, चंदन के तेल या ग्रेप सीड ऑयल में से किसी को चुन सकती हैं। एसेंशियल ऑयल को सही तरह से इस्तेमाल करना भी बेहद आवश्यक है। इसके लिए आप एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे कैरियर ऑयल जैसे नारियल तेल या जोजोबा तेल में डालकर मिक्स करें और फिर अप्लाई करें। साथ ही इसे स्किन पर लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य कर लें।

प्रश्न- मेरी उम्र 31 वर्ष है। पिछले कुछ समय से मेरे चेहरे का फैट काफी बढ़ने लगा है, जिससे मेरा चेहरा काफी मोटा दिखने लगा है। चेहरे की बढ़ती चर्बी के कारण मैं काफी परेशान रहने लगी हूं। कृप्या आप ही बताएं कि मैं क्या करूं?

उत्तर- फेस फैट बढ़ने का अर्थ है कि आपका वजन भी बढ़ने लगा है, भले ही अभी वह आपको विजिबल ना हो। इसलिए सिर्फ चेहरे पर ध्यान ना देकर आप एक हेल्दी वेट मेंटेन करने की कोशिश करें। इसके लिए आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। जैसे आप सभी पोषक तत्वों को सही मात्रा में लें और खासतौर से, फाइबर रिच फूड खाने की कोशिश करें। अनहेल्दी स्नैकिंग से बचें और बाहर के खाने को अवॉयड करें। इसके अलावा एक्सरसाइज करना भी उतना ही आवश्यक है। आप कुछ कार्डियो एक्सरसाइज कर सकती हैं। वहीं विशेष रूप से, फेस फैट को कम करने के लिए आप कुछ फेशियल एक्सरसाइज भी अवश्य करें। आप फेस के कुछ सूक्ष्म व्यायाम कर सकती हैं। इससे आपको फेस फैट के साथ-साथ डबल चिन की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी।

प्रश्न- मेरी उम्र 25 वर्ष है। मेरी आईब्रो काफी हल्की हैं। यहां तक कि जब भी मुझे बाहर जाना होता है तो मैं अपनी आईब्रो को फुलर दिखाने के लिए आई ब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करती हूं। हालांकि, मैं चाहती हूं कि मेरी आईब्रो नेचुरली फुलर नजर आएं। क्या आप मुझे ऐसा कोई तरीका बता सकती हैं, जिससे मेरी आईब्रो नेचुरली घनी हो जाएं।

उत्तरआईब्रो को परमानेंटली फुलर बनाने के लिए वैसे तो कई ब्यूटी ट्रीटमेंट लिए जा सकते हैं, लेकिन यह काफी महंगे होते हैं और इसलिए आपकी जेब पर भारी पड़ सकते हैं। इसलिए अगर आप एक सस्ते और नेचुरल तरीका आजमाना चाहती हैं तो इसके लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें। नियमित रूप से कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आईब्रो में फर्क नजर आने लगता है। इसके लिए आप कैस्टर ऑयल की दो-तीन बूंदे लेकर उससे अपनी आईब्रो पर मसाज करें और दस मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को वॉश कर लें। वहीं, दूध के इस्तेमाल से भी आपको लाभ मिलेगा। बस आपको इतना करना है कि आप हर रात सोने से पहले कॉटन बॉल को दूध में डिप करके उसे अपनी आईब्रो पर अप्लाई करें और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह चेहरा धो लें।

अगर आप भी किसी तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स के कारण परेशान हैं तो अपनी परेशानी हमसे शेयर करें। हम उसका हल ढूंढने का हर संभव प्रयास करें। आप अपने सवाल हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com