चिलचिलाती गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा प्रभावित होती है त्वचा। इसलिए इस मौसम में झुलसी हुई त्वचा का विशेष ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। तेज धूप, पसीना और धूल मिट्टी के कारण त्वचा को न सिर्फ सनबर्न और टैनिंग का खतरा रहता है, बल्कि वायरल संक्रमण भी इसे बीमार कर सकता है। आइए जानते हैं, कुछ खास टिप्स

 

धूप में ज्यादा निकलने से बचें

सनबर्न से बचने का सबसे अच्छा उपाय है धूप में कम से कम निकलना चाहिए। धूप में कम से कम निकलने से आप यूवी रेज की चपेट में आने से बचेंगी।

 

स्किन को अच्छी तरह मॉइश्चराइज करें

सनबर्न से बचने के लिए आप अपनी स्किन को जितना हो सके उतना मॉइश्चराइज करें। आप ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जिसमें एंटी.ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन ई की मात्रा अधिक हो, जो स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है।

 

स्किन को हाइड्रेट करें

गर्मियों के दिनों में स्किन को हाइड्रेट करते रहना बहुत जरूरी होता है, इसलिए आप दिन में जितना हो सके उतना पानी पिएं और तरबूज जैसे रसीले फलों का सेवन भी करें ,जिससे आपकी बॉडी हमेशा हाइड्रेट रहेगी और आप सनबर्न से काफी हद तक बच पाएंगे।

 

बर्फ से सिकाई

सूरज की किरणों से त्वचा के जिस हिस्से पर प्रभाव पड़ा हो वहां बर्फ से सेंकने से तुरंत ठंडक मिल सकती है और जलन कम हो सकती है। मेडिकल स्टोर में पैडेड कोल्ड प्रेस मिलते हैं, जिनसे सिकाई करने में आसानी होती है। इसके अलावा आप एक छोटे से  तौलिए में बर्फ लपेट कर सिकाई कर सकते हैं। सनबर्न हटाने के उपाय के रूप में यह नुस्खा काफी पुराने समय से चला आ रहा है।

 

कच्चे आलू का जूस

धूप में काली पड़ गई त्वचा पर कच्चा आलू लगाना स्किन पर जादुई काम करता है। सनबर्न हटाने के उपाय के रूप में कच्चे आलू का उपयोग न सिर्फ सनबर्न ठीक होता है बल्कि त्वचा का रंग भी निखरता है। आप जो भी सनबर्न हटाने के उपाय आजमाएं। बस ध्यान दें आपको उससे एलर्जी तो नहीं है।

 

बेजोड है एवोकैडो

इसमें कुदरती एंटी इन्फ्लैमटरी तत्व होते हैं, जो जलन कम करते हैं। इसमें विटमिंस और पोषक तत्व भी होते हैं। 1.2 एवोकैडो को काटकर बीच वाला हिस्सा मसल लें। इसमें थोडा ऑलिव ऑयल और ऐलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं। तब तक लगा रहने दें जब तक कि इसका रंग बदल न जाए। फिर त्वचा को गीला करके गीली रुई से हलके से साफ करें। अब ठंडे पानी से धो लें।

 

ग्रीन टी

इसमें टैनिन एसिड होता हैए जो त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। 2 कप गर्म पानी में 2.3 टी बैग डालें। फिर ठंडा होने दें। इस पानी में कॉटन बॉल डुबोएं और लगाएं। आप चाहें तो नहाने के पानी में भी 4.5 टी बैग्स डाल सकती हैं। ठंडा टी बैग भी उन स्थानों पर रख सकती हैं, जहां तुरंत आराम की जरूरत हों। मसलन आंखों, गाल और नाक पर।

 

झुलसी त्वचा के लिए टमाटर 

टमाटर आपकी झुलसी हुई त्वचा को आसानी से ठीक कर सकता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके चेहरे का निखार भी बढ़ जाता है। इसके लिए दो टमाटरों को अच्छी तरह पीस लें और इसके पल्प और रस को चेहरे पर लगाएं। टमाटर में यदि दलिया और कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाए, तो यह एक बेहतरीन फेस पैक बन जाएगा। यह पैक त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालता है। ओटमील, दूध और टमाटर के रस को मिक्स करके उसका पेस्ट अपने चेहरे पर लगा लें। इसके अलावा टमाटर के गूदे को निकालकर इसके बीजे को छन्नी से छानकर अलग कर लें। अब इन पेस्ट में एक चम्मच दही मिला दें। स्मूद तरीके से बने इस पेस्ट को शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहां पर धूप की वजह से त्वचा झुलसी हो। लगातार सप्ताह भर तक इसे लगाने से जल्द ही असर दिखने लगेगा। इस पैक को लगाने के लिए प्रभावित हिस्से पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर दस से पंद्रह मिनट बाद ताजे पानी से साफ कर लें। दिन में दो बार ऐसा जरूर करें।

 

ककड़ी और तरबूज का फेस पैक

 यदि आप अपनी खूबसूरती को निखारना चाहते हैं, तो ककड़ी और तरबूज का फेस पैक बनाएं। यह पैक तैलीय त्वचा वालों के लिए काफी अच्छा नुस्खा है। तरबूज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की झुर्रियों को दूर करते हैं। ये सन बर्न और सन टैन जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं।

 

विटमिन ई के कमाल

विटमिन ई कैप्सूल को तोडकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। विटमिन ई, संवेदनशील त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। अगर इसे धूप के संपर्क में आने के तुरंत बाद लगाया जाए तो काफी राहत मिलेगी।

 

स्ट्रॉबेरीज

सनबर्न हटाने के उपाय के रूप में स्ट्रॉबेरीज का इस्तेमाल धूप से जली त्वचा में होने वाली जलन को कम करता है। इसमें टैनिन होता हैए जो जलन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए कुछ पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करें और इसे सीधे अपनी सनबर्न त्वचा पर लगाएं।

 

खीरे को त्वचा पर लगाएं

ऑयली स्किन है और आप सनबर्न हटाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो यह टिप्स आपके लिए है। खीरे का पेस्ट प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे स्किन की जलन कम होती है। इसके लिए खीरे को काटें और मैश करेंए फिर इसे अपनी साफ त्वचा पर लगाएं। आप धूप की कालिमा को हटाने के लिए चेहरे पर खीरे की स्लाइस भी हल्के हाथों से रगड़ सकते हैं।

 

पपीते 

पपीते की मदद से भी सनबर्न को कम किया जा सकता है। इसके लिए पका हुआ पपीता लेकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इसमे दो चम्मच ओट्स और एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को त्वचा पर 30 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर ताजे पानी से साफ कर लें।

 

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़े

गर्मियों में ऑयली हेयर से निपटने के लिए अपनाएं ये टिप्स