तीज का पर्व बस आने को ही है। हरियाली तीज का पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। यह एक ऐसा पर्व है, जो विवाहित महिलाओं के जीवन में एक खास महत्व रखता है। यह पर्व करवाचौथ की ही तरह बेहद पावन और महत्वपूर्ण है। ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को रखने से ना केवल पति की आयु लम्बी होती है, बल्कि उनका दाम्पत्य जीवन भी खुशहाल बनता है। इतना ही नहीं, यह भी मान्यता है कि इस व्रत को करने से भी माता पार्वती और भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद व्यक्ति को प्राप्त होता है। कहीं-कहीं तीज को हरतालिका तीज या सावन तीज कहकर भी पुकारा जाता है। इस खास दिन विवाहित स्त्री निर्जला व्रत रखती हैं। इस व्रत को लेकर महिलाओं में एक अलग ही उत्साह होता है। वह कई दिन पहले से इसकी तैयारियों में जुट जाती हैं। खासतौर पर, वह एक दुल्हन की तरह सोलह श्रृंगार करती हैं। इन श्रृंगार में वह बड़े ही चाव से मेहंदी लगाती है। वैसे मेहंदी सेहत के लिए भी लाभदायी मानी गई है, क्योंकि यह आपके शरीर को ठंडक प्रदान करती है और त्वचा संबंधी रोगों को दूर करती है। अगर आप भी इस बार तीज पर मेहंदी लगाकर अपने सौंदर्य में चार-चांद लगाना चाहती हैं तो ऐसे में इन डिजाइन्स को बना सकती हैं-

हार्ट शेप मेहंदी डिजाइन

 

चूंकि यह व्रत आपके प्यार और दांपत्य जीवन से जुड़ा है तो ऐसे में आप ऐसा मेहंदी डिजाइन बनाएं, जो आपके प्रेम की झलक पेश करे। ऐसे में आप इस मेहंदी डिजाइन से आईडिया लेकर अपने हाथों में मेहंदी लगा सकती हैं। आप कोशिश करें कि आपकी मेहंदी ऐसी हो, जिसमें हार्ट शेप को अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जा सके।

कोरसेट मेहंदी डिजाइन

 

यह एक बेहद ही यूनिक मेहंदी डिजाइन है। अगर आप एक ऐसे मेहंदी डिजाइन की तलाश में हैं, जो बेहद यूनिक हो और आपके लुक को एक मॉडर्न ट्विस्ट दे सके तो ऐसे में आप इस तरह कोरसेट स्टाइल मेहंदी डिजाइन बनाएं। खासतौर से, अगर आप एथनिक वियर साड़ी के साथ कोरसेट ब्लाउज पहन रही हैं तो उसके साथ यह मेहंदी डिजाइन यकीनन आपके लुक को कॉम्पलीमेंट करेगा।

मिरर मेहंदी डिजाइन

 

यह एक बेहद ही पॉपुलर मेहंदी स्टाइल है। इसमें दोनों ही हाथों पर एक ही तरह के मेहंदी डिजाइन को क्रिएट किया जाता है। ऐसे में देखने में लगता है कि जैसे दोनों ही हाथ एक हों और बीच में मिरर हो। शायद इसलिए इसे मिरर मेहंदी डिजाइन कहा जाता है। मिरर मेहंदी डिजाइन में आप मिनिमल लुक से लेकर फुल हैंड मेहंदी डिजाइन बना सकती हैं।

मंडाला मेहंदी डिजाइन

 

मंडाला मेहंदी डिजाइन काफी पुराना है और सदियों से महिलाएं किसी भी शुभ अवसर पर मंडाला स्टाइल में मेहंदी लगवाना पसंद करती हैं।  तीज से अधिक शुभ अवसर एक विवाहिता के लिए और क्या हो सकता है। ऐसे में आप मंडाला मेहंदी डिजाइन बना सकती हैं। यह आपके हाथों को एक बेहद ही खूबसूरत लुक देगा।

चादर स्टाइल मेहंदी डिजाइन

 

अगर आपकी नई-नई शादी हुई है और आप एक ऐसा मेहंदी डिजाइन बनाना चाहती हैं, जो देखने में भी बेहद एलीगेंट लगे तो ऐसे में आप चादर स्टाइल मेहंदी डिजाइन बना सकती है। इस मेहंदी डिजाइन की खास बात यह है कि यह मिनिमल लुक देते हुए भी आपके हाथों को बेहद ब्यूटीफुल बनाता है। यह मेहंदी डिजाइन उन महिलाओं के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है, जो फुल हैंड मेहंदी डिजाइन नहीं बनवाना चाहतीं, लेकिन फिर भी आपके हाथों को बेहद खूबसूरती से सजाना चाहती हैं।

फुल हैंड मेहंदी डिजाइन

 

यह एक हैवी मेहंदी डिजाइन है। अमूमन लड़कियां अपने शादी के अवसर पर या फिर किसी खास मौके पर इस तरह से मेहंदी लगाना पसंद करती है। फुल हैंड मेहंदी डिजाइन में कई तरह के स्टाइल्स को एक साथ हाथों पर उकेरा जाता है। चूंकि इसमें आपके पूरे हाथों को लगभग कोहनियों तक कवर किया जाता है। इसलिए इसे फुल हैंड मेहंदी डिजाइन कहा जाता है। तीज के अवसर पर आप यकीनन एक दुल्हन की तरह तैयार होना चाहेंगी तो ऐसे में फुल हैंड मेहंदी डिजाइन से अधिक बेहतर ऑप्शन और क्या हो सकता है।

बैक हैंड मेहंदी डिजाइन

 

जब आप मेहंदी डिजाइन बना रही हैं तो ऐसे में आप आगे के हिस्से में भले ही कई तरह से एक्सपेरिमेंट करें। लेकिन बैक हैंड मेहंदी डिजाइन को थोड़ा लाइट व क्रिएटिव लुक ही दें। बैंक हैंड में आप फ्लोरल डिजाइन से लेकर लीफ पैटर्न तक को शामिल कर सकती हैं।

फ्लोरल मेहंदी डिजाइन

 

फ्लोरल मेहंदी डिजाइन शायद सबसे खूबसूरत मेहंदी डिजाइन्स में से एक है। इसे कई तरह से बेहद खूबसूरती के साथ मेहंदी पैटर्न में शामिल किया जा सकता है। फ्लोरल मेहंदी डिजाइन ना केवल आपके हाथों को महकाएगा, बल्कि आपके रिश्तों में भी नई खुशबू जोड़ेगा। आप फ्लोरल मेहंदी डिजाइन को कई तरह से बना सकती हैं और अगर आपको कुछ समझ ना आ रहा हो तो ऐसे में आप इस डिजाइन को देखें। आप चाहें तो इसी डिजाइन को रिक्रिएट कर सकती हैं।

क्रिएटिव मेहंदी डिजाइन

 

इस तरह के मेहंदी डिजाइन का कोई निश्चित पैटर्न नहीं होता। आप इसे अपनी क्रिएटिविटी के आधार पर बना सकती हैं। आप इसमें कई तरह के वाद्य यंत्र बना सकती हैं या फिर अगर आप मेहंदी लगाने में माहिर हैं तो अपनी लव स्टोरी या मैरिज स्टोरी को भी मेहंदी के जरिए बना सकती हैं। यकीन मानिए, आपके हाथों पर ऐसी मेहंदी का डिजाइन देखकर आपके पति एक बार फिर से आप पर लट्टू हो जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें –कहीं सेल्फी लेने की आदत रिश्ते पर पड़ ना जाए भारी

मेहंदी के यह डिजाइन्स आपको कैसे लगे?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही मेहंदी के अन्य डिजाइन्स भेजने के लिए भी ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com