How do you heal cracked hands?

घर की साफ सफाई की जिम्मेदारी हो यां फिर कपड़ों और बर्तनों की धुलाई। हर कार्य के लिए हम साबुन यां डिटजेंट का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। मगर कई बार दाग को जड़ से मिटा देने वाले साबुन हमारे हाथों को नुकसान पहुंचाने में कारगर साबित होते है। जी हां हाथों में रूखापन, उनका फटना, हथेलियों पर खराश और हाथों में झुर्रियां। ये सभी समस्याएं आम है। कारण है हाथों की त्वचा का ख्याल न रखना। हम लोग चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं। मगर बात जब हाथों की त्वचा की आती है, तो हम इन परेशानियों को अनदेखा कर देते हैं। अगर आप भी हाथों की इन अनचाही दिक्कतों को देर करना चाहते हैं और उन्हें पहले की तरह मुलायम और सुंदर बनाना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं, कुछ घरेलू नुस्खे

 

गुनगुने पानी से करें सफाई और धुलाई

आमतौर पर गृहणियां घर के काम करते वक्त अपना ख्याल रखना भूल जाती हैं। जो आगे चलकर हाथों की कोमलता को समाप्त कर देता है। जी हां ऐस में आपको घर की साफ सफाई हो यां फिर धुलाई हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आपके हाथों में लगा साबुन और डिटर्जेंट आसानी से बाहर निकल सकें और उसका कुप्रभाव आपके हाथों ने पड़ सके। इसके अलावा आप हाथों पर कोई भी क्रीम यां स्किन केयर लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप समय समय पर मेनिक्योर से भी हाथों और नाखूनों की खूबसूरती को भी बरकरार रख सकती हैं। 

 

स्क्रब से रखें हाथों का ख्याल

हमारी किचन में कई ऐसे इंगरीडिएंटस मौजूद होते हैं, जो हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में विशेष भूमिका निभाते हैं। ऐसे में आप हाथों की त्वचा को दुरूस्त रखने के लिए हाथों को एक महीने में तीन से चार बार सक्रब ज़रूर करें। होममेड स्क्रब से आप आसानी से अपने हाथों को  निखार सकती है। संक्रब से आपके हाथो में जमा गंदगी और डेड स्किन निकल जाती है, जिसके बाद हथेलियां फिर से पहले जैसी हो जाएगी। इससे हाथों पर झुर्रियों की समस्या भी हल हो जाएगी। आप चाहे तो हाथों पर एलोवेरा जेल, शहद और दूध का मिश्रण, शहद और केले का मिश्रण यां फिर मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल भी लगा सकती हैं।  हाथों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करें। इसके लिए किसी भी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके हाथों को राहत महसूस होगी।

 

जैतून के तेल की मसाज से मिलेगा लाभ

तेल की मालिश हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है। अगर आप भी अपने हाथों की खूबसूरती में इज़ाफा करना चाहती हैं, तो कुछ बूंद जैतून का तेल अपनी हथेलियों पर लें और अच्छी तरह से मालिश कर लें। मालिश का असर आपको हाथों के साथ साथ नाखूनां पर भी नज़र आने लगेगा। मालिश हमारे शरीर को माइश्चराइज़ और लचीला बनाने में मददबार होती है। इससे रूखापन और डेड स्किन की समस्या दूर होगी।  

 

चावल का आटा

चावल का आटा फटी हुई उंगलियों के लिए एक अचूक उपाय है। चावलों को अच्छी तरह से बारीक पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर हाथों की त्वचा पर अप्लाई करें। इसे आप तकरीबन यूं ही दस से पंद्रह मिनट तक लगाए रखें। उसके बाद ठंडे पानी से हाथों को धोकर साफ कर लें। चाहे तो कोइ क्रीम लगा सकते हैं। इसके नियमित प्रयोग से डेड स्किन की समस्या दूर हो जाएगी।  

 

सेंधा नमक से करें उपचार

कई बार बर्तन यां कपड़े धोने के बाद हाथों की त्वचा में जो रूखापन नज़र आता है। उसके लिए सेंधा नमक इस्तेमाल करना एक सटीक घरेलू उपचार है। आमतौर पर सभी घरों में सेंधा नमक आसानी से मिल जाता है। किचन का काम निपटाने के बाद आप एक बाउल में आधा चम्मच सेंधा नमक डालकर उसमें एक गिलास पानी डाल दें और फिर उसमें अपने हाथों को कुछ देर के लिए डाले रखें। ये घोल आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक साबित होता है। इसके अलावा डेड स्किन भी पनिकल जाती है। इसके अलावा कई बार सब्जियों को छीलने के बाद हाथों में कालापन और खुजली महसूस होने लगती है। ऐसे स्थ्ति में भी आप इस घोल का इस्तेमाल कर हाथों की समस्या से राहत पा सकती हैं। 

 

रोज़ वाटर करें अप्लाई

अपनी हथेलियों को खूबसूरत लुक देने के लिए गुलाब जल एक बेहद आसान उपाय है। आमतौर पर हम चेहरे पर जलन यां फिर खुजली होने पर रोज़ वाटर का इस्तेमाल करते हैं। मगर इसे आप फटी उंगलियों और रूखे हाथों को फिर से साफ्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करें। इसे प्रयोग में लाना बेहद आसान है। आप चाहें तो रूई के फाहे से इसे हथेली पर लगा सकते हैं अन्यथा एक बाउल में गुलाब जल लेकर अपने हाथों को कुछ देर तक उसमें डालें रखें ऐसा करने से आपकी उंगलियों को राहत मिलेगी। साथ ही त्वचा फटने की समस्या भी दूर हो जाएगी।

 

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

बालकनी यां बगीचे में लगे पौधों में घृतकुमारी यानि एलोवेरा आपको आसानी से मिल सकता है। इसके लिए आप एलोवेरा की ताजा पत्तियां लें और उसमें से जेल निकालकर हाथों पर अप्लाई कर लें। इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और जब जेल सूखने लगे, तो हाथों को धो लें।

 

लगाएं दही और बेसन का उबटन

सदियों से दही हो यां बेसन अलग अलग तरीके से शरीर की सुदरता को निखारने के लिए इस्तेमाल होते रहे हैं। यहां तक की बालों को मुलायम बनाने के लिए भी दही का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। जब बात हाथों की आती है, तो दही में थोड़ा सा बेसन मिलाकर एक घोल तैयार कर लें और फिर उसे हाथों पर मल लें। आपको इससे इंडक भी मिलेगी और डेड स्किन की समस्या के साथ साथ हाथों पर होने वाली टैनिंग की समस्या से भी राहत मिल जाएगी। इसके अलावा ये घोल कील मुहांसों की समस्या से राहत दिलवाने में कारगर साबित होता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़े

धूप से झुलसी त्वचा को ठीक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स