googlenews
skin-care-tips - Grehlakshmi

Skin Care tips in Hindi

चेहरे की खूबसूरती को कौन नहीं बनाए रखना चाहता है। हर कोई दमकती त्वचा के लिए महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडेक्ट्स के इस्तेमाल करने के साथ ही घरेलू चीजों के इस्तेमाल करने से भी नहीं बचते हैं।

स्किन की केयर करना बेहद अच्छी बात है लेकिन उन चीजों का इस्तेमाल करने से बचें जो आपकी स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा दे। ऐसी कई चीजे हैं जिन्हें त्वचा पर लगाने से परेशानियां हो सकती हैं।

ब्यूटी और हेयर संबंधी परेशानियों के हल के लिए लोग घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं जिनमें किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन इस दौरान कुछ सावधानियां बरतने की भी जरूरत है।

नींबू

नींबू का उपयोग कई तरह के हेयर मास्क और फेस पैक में किया जाता है लेकिन इसके उपयोग में सावधानी बरतने की बहुत आवश्यकता है। नींबू अम्लीय होता है, जिससे आपकी त्वचा जल सकती है। इसे किसी फेस पैक में इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा डाइल्युट करना जरूरी है।

इसके लिए आप नींबू के रस को किसी अन्य चीज में मिलाकर इस्तेमाल करें, जिससे इसका अम्लीय प्रभाव थोड़ा कम होगा। इसके अलावा नींबू के रस को कम मात्रा में इस्तेमाल करें ताकि उसका खराब प्रभाव त्वचा पर न पड़े। सबसे अच्छा तो ये होगा कि आप इसे फेस पर लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें। टेस्ट करने के लिए चेहरे के थोड़े से हिस्से पर नींबू का रस लगाएं और अगर इससे कोई खुजली या जलन न हो तो ही आगे उपयोग करें। इसे लगाकर कभी धूप में घूमें।

बेकिंग सोडा

नींबू की तरह ही बेकिंग सोडा भी सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। इससे त्वचा में जलन हो सकती है, खासकर सेंसिटिव स्किन वालों को तो इसका उपयोग नहीं करना
चाहिए। यह एसिडिक होता
है इसलिए इसे हमेशा पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए।

टूथपेस्ट

अकसर देखा जाता है कि पिम्पल होने पर लोग उस पर टूथपेस्ट लगा लेते हैं। इससे पिम्पल कुछ छोटा जरूर हो जाता है लेकिन इससे आपकी त्वचा में जलन और रैशेज की परेशानी उत्पन्न हो सकती है। पिम्पल दूर करने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान दें।

नमक और चीनी

नमक और चीनी खुरदुरे होते हैं, जिन्हें त्वचा पर लगाने से उनकी रगड़ से चेहरा छिल सकता है। अगर आपकी त्वचा सेंसटिव है तो इन्हें किसी पैक में भी मिलाकर लगाने से बचें।

बॉडी लोशन लोशन हाथ और पैर की त्वचा को मुलायम बनाते हैं। चेहरे की त्वचा नाजुक होती है, इसे चेहरे पर लगाने से बचें।

गर्म पानी

चेहरे को धोते वक्त गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। गर्म पानी आपकी त्वचा के सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं और साथ ही चेहरे के नेचुरल मॉइश्चराइजर को खत्म करके स्किन को डल बना देती है। ध्यान रखें कि चेहरा हमेशा गुनगुने पानी से धोएं।

विनेगर

चाहे वाइट विनेगर हो या एपल साइडर विनेगर, इसे सीधे चेहरे पर लगाने के बजाए किसी अन्य चीज में मिलाकर लगाएं। ऐसा नहीं करने पर त्वचा जल सकती है, जिससे पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है।

शैंपू

बाल धोते समय ध्यान रखें कि शैंपू चेहरे पर न लग जाए। शैंपू आपकी स्किन को ड्राई बना देती है। शैंपू में साबुन से भी ज्यादा कैमिकल्स होते हैं जो कि चेहरे के लिए बेहद नुकसानदायक हैं।

Leave a comment